×

Hardoi: इस हेल्पलाइन नंबर पर मतदाताओं को मिलेगी सभी जानकारी, घर बैठे मिलेगी सुविधाएं

Hardoi: लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान होने के साथ कि मतदाताओं को सहूलिया देने के लिए लगातार चुनाव आयोग कार्य रहा है।

Pulkit Sharma
Published on: 27 March 2024 10:07 AM GMT
hardoi news
X

इस हेल्पलाइन नंबर पर मतदाताओं को मिलेगी सभी जानकारी (न्यूजट्रैक)

Hardoi News: लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान होने के साथ कि मतदाताओं को सहूलिया देने के लिए लगातार चुनाव आयोग कार्य रहा है। चुनाव आयोग लगातार मतदान प्रतिशत बढ़ाने को लेकर प्रबंध कर रहा है। उसके साथ ही चुनाव में पारदर्शिता लाने को भी लगातार प्रयास कर रहा है। चुनाव की तारीखों का ऐलान होने के साथ की जनपद स्तर पर भी अधिकारी लगातार तैयारी कर रहे हैं। इसी के साथ चुनाव आयोग द्वारा जारी कि गई गाइडलाइन का भी पालन कराने के निर्देश पर कार्य किया जा रहा है। चुनाव आयोग द्वारा उम्मीदवारों की जानकारी फोन पर इलेक्शन कमीशन की एप को डाउनलोड कर देख सकता हैं। इसी के साथ अन्य कई सुविधा मतदाताओं को भी उपलब्ध कराई गई है।

वोटर लिस्ट में नाम है या नहीं जाने

लोकसभा चुनाव को लेकर चुनाव आयोग ने हेल्पलाइन नंबर 1950 व सी विजिल एप को को शुरू किया है। इस हेल्पलाइन के माध्यम से मतदाता घर बैठे की पहचान पत्र से संबंधित समस्या का निस्तारण कर सकते हैं। 1950 हेल्पलाइन नंबर पर मतदाता कॉल करके मतदाता सूची में अपने नाम को भी जान सकेंगे। इसी के साथ मतदाता सूची में नाम जुड़वाने हटाने और सुधार संबंधी जानकारी मतदाता हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके ले सकेंगे। इसी के साथ देश में आदर्श आचार संहिता भी लागू है।

आचार संहिता का उल्लंघन करने वालों को लेकर चुनाव आयोग द्वारा सी विजिल ऐप लॉन्च किया गया है जिसमें आदर्श सरकार संहिता का उल्लंघन करने वालों की फोटो और वीडियो को शिकायतकर्ता अपलोड कर सकेंगे। इसके बाद शिकायतकर्ता की पहचान को गोपनीय रखते हुए चुनाव आयोग आचार संहिता का उल्लंघन करने वालों पर कार्रवाई करेगा। इस ऐप पर शिकायत अपलोड होते ही 15 मिनट में कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए हैं। इसी के साथ शिकायत के 100 मिनट में संबंधित अधिकारी चुनाव आयोग को रिपोर्ट देनी होगी। ऐसा न करने वाले अधिकारियों पर कार्यवाही भी होगी।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story