×

Jhansi News: त्योहारों पर पुलिस अलर्ट मोड पर रहे, डीएम ने दिये ये निर्देश

Jhansi News: उन्होंने यह भी आह्वान किया कि शासन की योजनाओं का लाभ पात्र व्यक्ति को ही मिले, पात्रता की सूची में अपात्र किसी भी दशा में शामिल ना हो

B.K Kushwaha
Published on: 1 Oct 2022 1:53 PM GMT
Jhansi District Magistrate Told Police alert on festival patrolling occupants prosecuted gangster
X

Jhansi District Magistrate Meeting

Jhansi News: तहसील मोंठ के सभागार में संपूर्ण समाधान दिवस की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने उपस्थित समस्त अधिकारियों से कहा कि संपूर्ण समाधान दिवस में प्राप्त शिकायतों का निस्तारण समयसीमा में और गुणवत्ता परक किया जाना सुनिश्चित किया जाए, गलत आख्या लगाकर निस्तारित की गई। शिकायत पर होगी सख्त कार्यवाही। आज प्राप्त शिकायतों को विभागीय अधिकारी स्वयं संज्ञान में ले और निस्तारित शिकायतों का मौके पर स्वयं परीक्षण करें । उन्होंने यह भी आव्हान किया कि शासन की योजनाओं का लाभ पात्र व्यक्ति को ही मिले, पात्रता की सूची में अपात्र किसी भी दशा में शामिल ना हो इसे भी भ्रमण के दौरान सुनिश्चित किया जाए, शिकायतकर्ता द्वारा की गई शिकायत के निस्तारण से संतुष्ट होना भी सुनिश्चित करें ताकि शिकायत का सही निस्तारण माना जा सके।

संपूर्ण समाधान के अवसर पर जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने कहा कि संपूर्ण समाधान दिवस/जनसुनवाई माननीय मुख्यमंत्री जी की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में शामिल बिंदु है, जिसके तहत मुख्यमंत्री हेल्पलाइन/आईजीआरएस पोर्टल पर प्राप्त शिकायतों का गुणवत्तापूर्ण व समय अंतर्गत निस्तारण किए जाने हेतु समय-समय पर निर्देशित किया जाता है, गत माह आईजीआरएस में प्राप्त भूमि संबंधित शिकायतों के निस्तारण में लेखपालों व राजस्व कर्मियों की बेहतरीन कार्य प्रणाली से शिकायतों का निस्तारण समय से हुआ और लंबित शिकायतों में भी कमी आई है।

बार-बार शिकायतें होने पर डीएम ने जताई नाराजगी

उन्होंने संपूर्ण समाधान दिवस के अवसर पर आईजीआरएस पोर्टल पर टॉप 5 विभागों की शिकायतें प्राप्त होने और लंबित शिकायतों की समीक्षा करते हुए विभागों के अधिकारियों से कहा कि अपने विभाग की जिन क्षेत्रों से अधिक शिकायतें प्राप्त हो रही हैं, उन क्षेत्रों में स्वयं भ्रमण कर जांच करें कि किन कारणों से शिकायतें बार-बार प्राप्त हो रही हैं एवं उन शिकायतों का गुणवत्तापूर्ण प्रभावी ढंग से निस्तारण कराना सुनिश्चित करें। जिससे उस क्षेत्र से बार-बार शिकायत प्राप्त ना हो एवं यह भी निर्देशित किया कि अधिक शिकायत प्राप्त होने वाले क्षेत्र में भ्रमण/स्थलीय निरीक्षण कर निरीक्षण आख्या प्रभारी अधिकारी आईजीआरएस के कार्यालय में उपलब्ध कराना सुनिश्चित करे।

गलत रिपोर्ट देने पर अफसर पर होगी कार्रवाई

उन्होंने समाधान दिवस में विभिन्न विभागों की अधिक शिकायतों एवं रिपीट शिकायतों वाले गांव में भ्रमण की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि संबंधित लंबित शिकायतों का त्वरित निस्तारण करते हुए आख्या प्रस्तुत करें, यदि अधिकारी द्वारा गलत रिपोर्ट दी जाती है तो सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने ऐसे 05 विभाग जिनकी लगातार रिपीटिड शिकायतें प्राप्त हो रही हैं उन सभी को निर्देशित किया कि शिकायत की पुनरावृति को रोकने के लिए स्वयं मौके पर जाकर शिकायत का परीक्षण करें, शिकायतकर्ता से बात करते हुए शिकायत का निस्तारण करना सुनिश्चित करें।

लेखपाल और एसओ चाहे तो कोई भी नहीं कर सकता हैं कब्जा

जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने तहसील मोंठ में सम्पूर्ण समाधान दिवस पर अधिक संख्या में भूमि सम्बन्धित/अवैध कब्जों की शिकायतों पर उन्होंने कहा कि सभी राजस्व कर्मी एवं लेखपाल और एसएचओ यदि चाहे तो कोई भी भूमि पर अवैध कब्जा नहीं कर सकेगा। आप मूल कार्यो में रुचि लें और अपने क्षेत्र में जाये तथा सेक्टर आदि की स्वयं नाप करें ताकि भूमि विवाद उत्पन्न ही ना हो।उन्होंने समस्त लेखपालों को निर्देश दिए कि गलत ढंग से भूमि पर कब्जा करने वालों के विरुद्ध एफआईआर दर्ज करते हुए मुकदमा दर्ज करने की कार्यवाही करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि आप अपने मूल कार्यों को संवेदनशील होकर करें, उन्होंने यह भी कहा कि भूमि विवाद ना निपटने की स्थिति में लेखपाल 107/16 की कार्यवाही करें या धारा 145 पर भी कार्यवाही कर सकते हैं।

कानून व्यवस्था को बनाए रखे

जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने संपूर्ण समाधान दिवस के अवसर पर तहसील मोंठ सभागार में उपस्थित समस्त थानाध्यक्षों को निर्देशित करते हुए कहा कि आगामी आने वाले त्योहारों के दृष्टिगत एक्शन मोड पर रहे और लगातार फूट पेट्रोलिंग के माध्यम से क्षेत्र में शांति और कानून व्यवस्था को बनाए रखे। जिलाधिकारी ने थाना समथर अंतर्गत रामलीला मैदान का भी निरीक्षण किया और रामलीला के दौरान कानून व्यवस्था को बनाए रखने के निर्देश दिए। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि महिलाओं के प्रति होने वाले अपराध और शिकायतों को संवेदनशील होकर मौके पर ही निस्तारित किया जाना सुनिश्चित किया जाए।

डायनामाइट लगाकर विस्फोट करते मारी जाती है मछली

संपूर्ण समाधान दिवस पर श्री मेहरबान पुत्र श्री गंगाधर ग्राम परगना तहसील मोंठ ने पत्र देते हुए बताया कि बेतवा मुख्य नहर के सहायक अभियंता श्री शैलेंद्र कुमार सेठी के निर्देशन पर दैनिक मजदूरी पर गांव के चतुर सिंह पुत्र दशरथ को परगहना पुल पर देखरेख के लिए रखे हैं, सहायक अभियंता ने नहर विभाग की पटरी पर चार पांच साल से अवैधानिक कब्जा कराए हैं, वर्तमान में तिल की फसल खड़ी है और परगहना पुल के नीचे नहर में डायनामाइट लगाकर विस्फोट करते हुए मछली मारी जाती है। जिससे पुल को कभी भी नुकसान हो सकता है जांच कराकर दोषियों के खिलाफ कार्यवाही की मांग की। शिकायत को जिलाधिकारी ने संवेदनशील होकर सुना और निर्देश दिए कि अभिलेखों के आधार पर परीक्षण करने यदि अतिक्रमण है तब तत्काल कार्यवाही करना सुनिश्चित करें।

इस मौके पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजेश एस,एसडीएम जीतेंद्र , डीडीओ सुनील कुमार, डीपीआरओ जी आर गौतम , सहित समस्त विभागों के जिलास्तरीय अधिकारी अधिकारी उपस्थित रहे।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story