×

Jhansi: बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस वे उद्घाटन समारोह में दिखेगी बुंदेली छाप, 80 कलाकार देंगे प्रस्तुतियां

Jhansi: बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन समारोह बुन्देलखण्ड के कलाकारों को सौगात लेकर आया है। झांसी मण्डल के 80 बुन्देली लोक कलाकार कार्यक्रम स्थल पर अपनी प्रस्तुतियां देंगे।

B.K Kushwaha
Published on: 27 Jun 2022 3:12 PM GMT
Bundelkhand Expressway
X

Bundelkhand Expressway (Image Credit: Social Media)

Jhansi: बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस-वे (Bundelkhand Expressway) का उद्घाटन समारोह बुन्देलखण्ड के कलाकारों को सौगात लेकर आया है। प्रधानमंत्री के जालौन जनपद में जुलाई माह में प्रस्तावित कार्यक्रम में झांसी मण्डल (Jhansi Division) के 80 बुन्देली लोक कलाकार कार्यक्रम स्थल पर अपनी प्रस्तुतियां देंगे। यह पहला अवसर होगा जब भारत के प्रधानमंत्री के समक्ष बुंदेली लोक कार्यक्रमों की न सिर्फ प्रस्तुतियां होंगी, बल्कि कला एवं संस्कृति की धरोहर को संरक्षित रखने के लिए गठित की गई। समितियों के सदस्यों को भी इन कार्यक्रम में स्थान मिलेगा।

कार्यक्रम स्थल के समीप बुंदेली कलाकारों के लिये पृथक स्थान होगा निर्धारित: मण्डलायुक्त

बुंदेलखण्ड की सांस्कृतिक धरोहर (cultural heritage of bundelkhand) को संरक्षित करने के लिये मण्डलायुक्त झाँसी डा. अजय शंकर पाण्डेय (Divisional Commissioner Jhansi Dr. Ajay Shankar Pandey) की पहल पर अनेक कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। इस कड़ी में प्रधानमंत्री जी के संभावित कार्यक्रम स्थल का दौरा कर लौटे आयुक्त ने बताया कि कार्यक्रम स्थल के समीप बुंदेली कलाकारों के लिये एक पृथक स्थान निर्धारित होगा, जहां वे अपनी कलाओं का प्रदर्शन कर सकेंगे। कार्यक्रम स्थल के समीप ही एक सांस्कृतिक एवं ऐतिहासिक धरोहर दीर्घा भी बनाई जाएगी, जहां बुंदेलखण्ड की सांस्कृतिक धरोहर के प्रदर्शन के लिये छायाचित्र लगाए जाएंगे। इस प्रदर्शनी में झाँसी मण्डल की प्रसिद्ध इमारतों के साथ-साथ हाल ही में खोजी गई गांव-गांव की गौरव गाथा से संबंधित चित्रों का भी प्रदर्शन किया जाएगा।

झांसी मण्डल के साथ-साथ बांदा मण्डल के लोक कलाकारों को भी मिलेगा अवसर

बुन्देलखण्ड की लोक कलाओं व कलाकारों के संरक्षण एवं उत्थान के लिये मण्डलायुक्त द्वारा गठित करायी गयी 8 समितियों द्वारा विगत एक वर्ष में किये गये प्रयासों की प्रस्तुति के लिये अलग-अलग काउन्टर बनाये जायेंगे जिसमें गुमनाम से नाम की ओर प्रकाशन श्रृंखला में प्रकाशित बुंदेली साहित्य की प्रदर्शनी तथा इन साहित्यकारों को भी इन काउन्टरों में बैठने का अवसर मिलेगा। कार्यक्रम स्थल पर झाँसी मण्डल के साथ-साथ बाँदा मण्डल के लोक कलाकारों को भी अवसर मिलेगा जिसके लिये मण्डलायुक्त चित्रकूट धाम अपने स्तर पर कलाकारों का चयन करायेंगे।

बुंदेलखण्ड की परम्परागत चितेरी चित्रकला के प्रदर्शन के लिये प्रधानमंत्री के संभावित कार्यक्रम स्थल के समीप सजावट में महत्वपूर्ण स्थान दिया जायेगा जिससे राष्ट्रीय स्तर पर स्थानीय कलाकारों की पहचान बन सके। आयुक्त सभागार में उक्ताश्य की बैठक गूगलमीट के माध्यम से आयोजित की गयी जिसमें यह तय किया गया कि झाँसी मण्डल के तीनों जिलों के लोक कलाकारों को मा. प्रधानमंत्री जी के कार्यक्रम में आमंत्रित कर उन्हें भव्य प्रस्तुतियों का अवसर प्रदान किया जायेगा इसके लिये विधावार अलग-अलग मंच बनाये जायेंगे। इस हेतु क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी को उत्तरदायी बनाया गया है।

बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस-वे के उद्घाटन समारोह बुन्देलखण्ड के कलाकारों को अवसर देने का उद्देश्य बुंदेली लोक कलाओं को पुनर्जीवित कर राष्ट्रीय पटल पर प्रस्तुत करना है जिससे इस क्षेत्र की अपार संपदा पर अगली पीढ़ी गर्व कर सके तथा कालाकारों को राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिल सके।

मुख्य आकर्षण

बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस-वे के उद्घाटन स्थल पर बनेगी बुन्देलखण्ड सांस्कृतिक दीर्घा, विभिन्न विधाओं के कलाकारों को मिलेगा प्रस्तुति का अवसर, गुमनाम से नाम की ओर प्रकाशन श्रंख्ला में प्रकाशित बुंदेली साहित्य की लगेगी प्रदर्शनी, साहित्यकारों को भी कार्यक्रम में भाग लेने का मिलेगा अवसर, चितेरी कला से सजेगा प्रधानमंत्री के कार्यक्रम का मंच।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story