×

Jhansi: UP वन रक्षक एवं वन्य जीव रक्षक परीक्षा केद्रों का DM व SSP ने किया भ्रमण, 7450 परीक्षार्थी हुए शामिल

Jhansi: DM रविंद्र कुमार और SSP शिव हरि मीणा ने वनरक्षक एवं वन्य जीव रक्षक सामान्य चयन प्रतियोगात्मक परीक्षा- 2019 के समस्त परीक्षा केंद्रों का भ्रमण किया।

B.K Kushwaha
Published on: 21 Aug 2022 2:57 PM GMT
Jhansi News In Hindi
X

चैकिंग करते हुए DM और SSP 

Jhansi: जिलाधिकारी रविंद्र कुमार (District Magistrate Ravindra Kumar) और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शिव हरि मीणा (Senior Superintendent of Police Shiv Hari Meena) ने आज उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (Uttar Pradesh Subordinate Services Selection Commission) द्वारा आयोजित वनरक्षक एवं वन्य जीव रक्षक सामान्य चयन प्रतियोगात्मक परीक्षा- 2019 (Forest Guard and Wildlife Guard Common Selection Competitive Examination- 2019) को सकुशल संपन्न कराने हेतु नगर के समस्त परीक्षा केंद्रों का भ्रमण किया।

45 परीक्षा केंद्रों में हुई आयोजित

नगर में प्रतियोगात्मक परीक्षा 45 परीक्षा केंद्रों पर प्रातः 10:00 से 12:30 तक आयोजित हुई। परीक्षा में नकल किसी भी दशा में ना हो और परीक्षा में डुप्लीकेट परीक्षार्थी शामिल नहीं हो, इसे सुनिश्चित करने के लिए जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक ने निर्मला कान्वेंट गर्ल्स इंटर कॉलेज, शेरवुड कॉलेज एवं महाराजा अग्रसेन इंटर कॉलेज में बने परीक्षा केंद्रों का भ्रमण किया।

परीक्षार्थियों की ली सावधानीपूर्वक तलाशी

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग द्वारा आयोजित वनरक्षक एवं वनरक्षक (सामान्य चयन) प्रतियोगात्मक परीक्षा -2019 जनपद में 45 परीक्षा केन्द्रों पर संपन्न हुई। सेक्टर मजिस्ट्रेट एवं स्टैटिक मजिस्ट्रेट ने परीक्षा केन्द्रों का सत्यापन करते हुए यह अवश्य देखा कि परीक्षा केन्द्र में सीसीटीवी कैमरा विद रिकॉर्डर, विद्युत व्यवस्था के अतिरिक्त पेयजल, शौचालय, रैम्प आदि की व्यवस्था भी है। परीक्षा केंद्र पर मोबाइल फोन, एंड्राइड फोन व अन्य इलेक्ट्रॉनिक गजट परीक्षा केंद्र के अंदर पूर्ण प्रतिबंधित रहे सभी को जमा करा लिया गया। नकल विहीन और स्वच्छता पूर्ण परीक्षा आयोजित कराने के लिए परीक्षार्थियों की तलाशी सावधानीपूर्वक ली, विशेष रूप से महिला परीक्षार्थियों की तलाशी महिला शिक्षिका द्वारा ही ली गई।

परीक्षा केंद्रों पर पर्याप्त पुलिस बल रहा मुस्तैद

परीक्षा केंद्रों पर पर्याप्त पुलिस बल मुस्तैद रहा। नगर में आयोजित उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की परीक्षा के दौरान परीक्षा केंद्र के 500 मीटर की दूरी के अंदर धरना प्रदर्शन, जुलूस, जनसभा का कोई भी आयोजन नहीं हुआ और ना ही लाउडस्पीकर के प्रयोग की अनुमति दी गई, इसके साथ ही साथ फोटो स्टेट मशीन परीक्षा केंद्र के 500 मीटर की दूरी पर बंद रखी गईं। परीक्षा के मद्देनजर जनपद झांसी में दप्रस की धारा-144 प्रभावी रही, सभी अधिकारी एवं मजिस्ट्रेट द्वारा धारा-144 दप्रस का अनुपालन सुनिश्चित कराया गया। परीक्षा के दौरान सभी 47 स्टैटिक मजिस्ट्रेट और 15 सेक्टर मजिस्ट्रेट लगातार परीक्षा केंद्रों का भ्रमणशील रहे ताकि यह सुनिश्चत रहे कि परीक्षा पूर्ण शांति और शुचिता के साथ संपन्न हो।

नगर में 45 परीक्षा केन्द्रों पर आयोजित हुई परीक्षा: निरीक्षक

जिला विद्यालय निरीक्षक ओमप्रकाश (District School Inspector Omprakash) ने बताया कि नगर में 45 परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षा एक सत्र में प्रातः 10:00 से 12:30 तक सम्पन्न हुई। उन्होने बताया कि उ0 प्र0 अधीनस्थ सेवा चयन आयोग द्वारा आयोजित वनरक्षक एवं वन्य जीव रक्षक (सामान्य चयन) प्रतियोगात्मक परीक्षा में 20208 परीक्षार्थीयों को सम्मिलित होना था परंतु परीक्षा में 12758 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे और परीक्षा में मात्र 7450 ही परीक्षार्थी सम्मिलित हुए। इस प्रकार परीक्षा में 36.866 प्रतिशत ही परीक्षार्थियों की उपस्थिति दर्ज की गई। परीक्षा के दौरान नगर मजिस्ट्रेट अंकुर श्रीवास्तव, डीडीओ सुनील कुमार, एसीएम अतुल कुमार सहित सेक्टर मजिस्ट्रेट, स्टैटिक मजिस्ट्रेट, परीक्षा केंद्रों के प्रधानाचार्य, केंद्र व्यवस्थापक अपने-अपने परीक्षा केंद्रों पर उपस्थित रहे।

इनका कहना है

परीक्षा देने आए परीक्षार्थियों का कहना है कि यूपी में होने वाली परीक्षाओं से युवाओं का विश्वास उठता जा रहा है। कोई भी परीक्षा होती है तो उसका पेपर लीक हो जाता है। किसी तरह परीक्षाएं ठीक हो गई तो कुछ लोग अदालत की शरण में चले जाते हैं जिससे परीक्षा दे रहे युवाओं को बहुत चिंता होता है। युवाओं का कहना है कि एक तो पैसा खर्च हो जाता है मगर रिजल्ट शून्य रहता है। कुछ लोगों का कहना है कि पेपर लीक होने के मामले में निचले स्तर के अफसरों पर गाज गिरती है मगर बड़े अफसरों व नेताओं पर कार्रवाई नहीं होता है।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story