×

Jhansi: जल सहेलियों के काम पर बनाई ''बूंद'' फिल्म, बुंदेलखंड के पीने के पानी का संकट है थीम

Jhansi: बुंदेलखंड के जल संकट को लेकर उपजे संघर्षों के हालात एवं जल सहेलियों के काम को लेकर ''बूंद'' नामक फिल्म बनाई जा रही है

B.K Kushwaha
Published on: 26 Jun 2022 5:30 PM GMT
Jhansi News In Hindi
X

फिल्म के कलाकार। 

Jhansi: बुंदेलखंड के जल संकट को लेकर उपजे संघर्षों के हालात एवं जल सहेलियों के काम को लेकर ''बूंद'' नामक फिल्म (Movie Boond) जैनी एवं दीपान मण्डल के निर्देशन में बनाई जा रही है। इस फिल्म में बुन्देलखण्ड में जल सहेली के द्वारा जल संकट (Water Crisis) को दूर करने के कामों को दिखाया जाएगा। इस फिल्म की शूटिंग पूर्ण हो चुकी है। फिल्म में कई बडे सिनेमा कलाकारों एवं बुन्देलखण्ड के कलाकारों के द्वारा अभिनय किया गया है, जिसमें झांसी के अभिनेता आरिफ शहडोली (Actor Arif Shahdoli) व कई अन्य कलाकार अभिनय करते नजर आएंगे। फिल्म की कहानी बुंदेलखंड के अलग-अलग हिस्सों में जल संघर्षों की वास्तविक घटनाओं से प्रेरित है।

मध्य प्रदेश के छतरपुर जिले में हुई है फिल्म की शूटिंग

फिल्म की शूटिंग मध्य प्रदेश के छतरपुर जिले के आसपास के कई हिस्सों में की गई है। जिसकी शूटिंग जून के प्रथम सप्ताह में मध्य प्रदेश के बुन्देलखण्ड मे प्रारम्भ हुई थी । फिल्म के प्रमुख कलाकार विजय राज, इंद्रिरा तिवारी, यशपाल शर्मा, गोविन्द नामदेव , बबीता वाग जैसे सिनेमा कलाकार रहेगे | इस फिल्म में गोविंद नामदेव जैसे मंझे हुए अभिनेता अपनी अदाकारी दिखाते नजर आएंगे। झांसी के अलावा आसपास के कई जिलों के कलाकार भी इस फिल्म में दिखाई देंगे।

बुंदेलखंड के ग्रामीण अंचलों में पीने के पानी के संकट पर आधारित

इस फिल्म की कहानी बुंदेलखंड के ग्रामीण अंचलों में पीने के पानी के संकट पर आधारित है। आम लोगों की जिंदगी की रोजमर्रा के संघर्षों और तकलीफों को फिल्म की कहानी में जगह दी गई है। फिल्म में बुंदेलखंड के वाटरमैन के रूप में चर्चित सामाजिक कार्यकर्ता डॉ. संजय सिंह के किरदार को भी शामिल किया गया है और झांसी के रहने वाले अभिनेता आरिफ शहडोली ने यह भूमिका निभाई है। बूंद नाम की फिल्म की कहानी पानी को लेकर उपजे संघर्षों और तनाव के बीच एक रास्ता भी दिखाने का प्रयास है।

ये कलाकार की फिल्म में भूमिका

फिल्म में गोविंद नामदेव के अलावा रोहित चौधरी, बिदिता बाग, आरिफ शहडोली, रेखा भगत व कई अन्य कलाकार अलग-अलग भूमिकाओं में दिखाई देंगे। फिल्म का निर्देशन जैनी सरकार व दिपान मण्डल कर रहे हैं,जबकि प्रोड्यूसर दीपक दीवान हैं। भारतीय सिनेमा के इतिहास में पहली बार कोई फ़िल्म बन रही है, जो पूरी तरह से पानी की समस्या पर केंद्रित है और जिसमें यथार्थ को चित्रित किया गया है। फिल्म में बुंदेलखंड के जल संकट, यहां की महिलाओं के प्रयास और इन प्रयासों से बदलाव की स्थिति का चित्रण इस फ़िल्म में किया जा रहा है।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story