×

Jhansi: CPA में सांसद बोले, PM मोदी ने उन्हें प्रत्याशी बनाकर विश्व पटल पर बुन्देलखंड को दिया महत्व

Jhansi: CPA के कोषाध्यक्ष पद पर भारत के प्रतिनिधि के रूप में विजयी होने पर सांसद अनुराग शर्मा ने कहा पीएम मोदी ने उन्हें प्रत्याशी बनाकर विश्व पटल पर बुन्देलखंड को महत्व दिया है।

B.K Kushwaha
Published on: 30 Aug 2022 4:21 PM GMT
Jhansi News In Hindi
X

सांसद अनुराग शर्मा

Jhansi: राष्ट्रमंडल संसदीय दल (Commonwealth Parliamentary Dal) के कोषाध्यक्ष पद के लिये भारत के प्रतिनिधि के रूप में चुनाव में विजय होने पर सांसद अनुराग शर्मा (MP Anurag Sharma) ने कहा कि पीएम मोदी ने उन्हें प्रत्याशी बनाकर विश्व पटल पर बुन्देलखंड को महत्व दिया है। इस प्रतिष्ठापूर्ण चुनाव में 35 सदस्यीय कमेटी में से 31 लोगों ने मतदान किया, जिसमें करीब 70 प्रतिशत से अधिक अर्थात 22 वोट सांसद अनुराग शर्मा (MP Anurag Sharma) को मिले।

इसके अलावा अन्य प्रत्याशियों में एक यूरोपीय देश के उप प्रधानमंत्री को सिर्फ 7 मत मिले, जबकि एक अन्य प्रत्याशी को मात्र 2 वोट मिले। उन्होंने कहा कि बुन्देलखण्ड क्षेत्र (Bundelkhand region) के लोग अभावों का बहादुरी से सामना करते हैं। आर्थिक रुप से तो कमजोर हो सकते हैं, लेकिन प्रतिभाओं के क्षेत्र में अग्रणीय होते हैं। उनके अनुसार प्रधानमंत्री बुन्देलखण्ड को बढ़ावा देना चाहते हैं इसलिये उन्होंने मुझे राष्ट्रमंडल संसदीय दल के माध्यम से बुन्देलखण्ड से लेकर अन्तर्राष्ट्रीय स्तर के पटल पर आगे बढ़ाया है।

दुनिया का सबसे पुराना अंतरराष्ट्रीय संसदीय संघ है सीपीए

राष्ट्रमंडल संसदीय दल अर्थात सीपीए, दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे पुराना अंतरराष्ट्रीय संसदीय संघ है, जिसके निर्वाचित अनुराग शर्मा सांसद झाँसी को कोषाध्यक्ष के रूप में उन्हें दूसरा भारतीय पदाधिकारी बना दिया गया। इसलिए सीपीए में भारत के लिए एक और सीट बढ़ा दी गई, जिससे कुल भारतीय संख्या अब 4 प्रतिनिधियों तक पहुंच गई। सम्मेलन की थीम 'इंक्लूसिव, एक्सेसिबल ,अकॉउंटेबल एंड स्ट्रांग पार्लियामेंट, द कार्नर स्टोन ऑफ डेमोक्रेसी एंड एसेंशियल फार डेवलोपमेन्ट है।

राष्ट्रमंडल संसदीय संघ (सीपीए) की वर्तमान में लगभग 180 शाखाएँ हैं और उसका मुख्यालय सचिवालय लंदन में स्थित है। इसमें 56 देशों के 180 संसद एवं विधानमंडल और विधानसभा के सदस्य शामिल हुए। इनकी संख्या करीबी 18000 है। हैलिफैक्स, कनाडा में आयोजित 65वें राष्ट्रमंडल संसदीय सम्मेलन में हुई 65वीं सीपीए महासभा के दौरान, राष्ट्रमंडल संसदीय संघ (सीपीए) की कार्यकारी समिति सदस्यों द्वारा इयान लिडेल-ग्रेंजर, एमपी (यूनाइटेड किंगडम) को नए अध्यक्ष के रूप में चुना। सांसद अनुराग शर्मा के कोषाध्यक्ष पद के लिए सीपीए में एक अन्य सीट बढाई गयी और सदस्य संख्या 4 हो गयी जबकि अभी तक 3 सदस्य ही थे ।

मैनेजमेंट की पढ़ाई हार्वर्ड बिजनेस स्कूल, बोस्टन से कीः सांसद

सांसद अनुराग शर्मा (MP Anurag Sharma) ने अपनी मेनेजमेंट की पढ़ाई हार्वर्ड बिजनेस स्कूल, बोस्टन (Harvard Business School, Boston) से की और उसके बाद उन्होंने ख्याति प्राप्त उद्योगपति के रूप में बैद्यनाथ आयुर्वेदिक भवन में कार्यकारी निदेशक के रूप में कमान संभाली थी। उनकी कार्यकुशलता और उपलब्धियों को देखते हुए सांसद के रूप में अनुराग शर्मा (MP Anurag Sharma) को कई अंतरराष्ट्रीय प्रतिनिधिमंडल में शामिल किया जा चुका है ।

बैद्यनाथ आयुर्वेदिक भवन की सतत प्रगति

बता दें कि सांसद अनुराग शर्मा(MP Anurag Sharma) के नेतृत्व में बैद्यनाथ आयुर्वेदिक भवन (Baidyanath Ayurvedic Bhavan) की सतत प्रगति जारी है। व्यावसायिक क्षेत्र में आपने एक के बाद एक नई उपलब्धियाँ हासिल करते हुए आयुर्वेद की प्रगति के लिए बैद्यनाथ रिसर्च फाउंडेशन लिमिटेड और के विकास में अग्रणी भूमिका निभाई है । इसके साथ ही अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आयुर्वेदिक उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए आयुर्वेदान्त प्राइवेट लिमिटेड की भी स्थापना की, जो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आयुर्वेदिक उत्पादों को लोकप्रिय बनाने का कार्य कर रही है। विश्व प्रसिद्ध आयुर्वेदिक उत्पाद 'मंत्राÓ इसी कंपनी का एक उत्पाद है। इसके अतिरिक्त सांसद अनुराग शर्मा कैपिटल क्राफ्ट लिमिटेड, यामा फाइनेंस लिमिटेड और बुंदेलखंड की सबसे बड़ी प्लास्टिक उत्पादक पीतांबरा प्लास्टिक प्राइवेट लिमिटेड के संचालक हैं।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story