×

Jhansi:14 सदस्यों का गिरोह बनाकर करता था जमीन पर कब्जा, छह सदस्य गिरफ्तार

Jhansi: नगर निगम के पूर्व सभापति गुलशन यादव के गुर्गों पर शिकंजा कसना शुरु कर दिया है। गैंगेस्टर एक्ट में केस दर्ज गिरोह के छह गुर्गों को गिरफ्तार कर लिया

B.K Kushwaha
Published on: 27 Jun 2022 5:02 PM GMT
Jhansi News In Hindi
X

पुलिस के साथ पकड़े गए आरोपी।

Jhansi: नगर निगम के पूर्व सभापति गुलशन यादव (Former Chairman of Municipal Corporation Gulshan Yadav) के गुर्गों पर शिकंजा कसना शुरु कर दिया है। गैंगेस्टर एक्ट में केस दर्ज गिरोह के छह गुर्गों को गिरफ्तार कर लिया। इसके पहले गुलशन यादव, उसका भाई समेत पांच आरोपी गिरफ्तार हो चुके है। अब तक 11 आरोपियों को पुलिस गिरफ्तार कर चुकी है।

सीओ सिटी राजेश कुमार राय (CO City Rajesh Kumar Rai) ने बताया कि डीएम और एसएसपी के अनुमोदन पर सीपरी बाजार थाना (Sipri Bazar Police Station) में 11 नामजद और तीन अन्य आरोपियों के खिलाफ गैंगस्टर एक्ट में केस दर्ज हुआ था। गिरोह के गुर्गे अवैध जमीनों और रोब जमाकर जमीनों पर कब्जा करते थे। सीओ सिटी का कहना है कि गैंग के आरोपियों की तलाश में पुलिस छापेमारी कर रही थी। मुखबिर की सूचना पर गुलशन गैंग के छह सदस्यों को पकड़ लिया। उन्हें अदालत में पेश किया। वहां से उन्हें जेल भेजा गया।

इन-इन पर है मुकदमा

सीओ सिटी का कहना है कि गैंग के लीडर गुलशन यादव पर मारपीट, वसूली, हत्या, हत्या की कोशिश, गुंडा एक्ट, जुआ एक्ट, गैंगस्टर एक्ट समेत अन्य धाराओं में 29 मुकदमा दर्ज है। प्रशासन ने बुलडोजर चलाकर गुलशन यादव से करोड़ों की जमीन कब्जा मुक्त कराई थी। इसके अलावा रोशन यादव पर दो, पुष्पेंद्र यादव पर दो, नीरेंद्र यादव पर चार, नरेंद्र प्रजापति पर एक, नरेश सोनी पर एक, देवदत्त भाटिया पर एक, मुकेश शर्मा पर तीन, मंगल, बाबूलाल, तुलसी,चंद्रशेखर, बबलू यादव और मंगल सिंह उर्फ कंचोल पर एक-एक मुकदमा दर्ज है।

गुलशन यादव गैंग के पकड़े गए सदस्यों के नाम

सीपरी बाजार थाना क्षेत्र (Sipri Bazar Police Station) के खोड़न निवासी नरेन्द्र प्रजापति, मंगल, बाबू लाल, चन्द्रशेखर, तुलसी व पूंछ के ग्राम खिल्ली निवासी नीरेन्द्र यादव शामिल है।

इस टीम को मिली सफलता

सीपरी बाजार थाना प्रभारी निरीक्षक देवेश शुक्ल, उपनिरीक्षक दिग्विजय सिंह, उपनिरीक्षक रोहित सिंह, आरक्षी दीपक सिंह, मोहित मिश्रा, पुष्पेन्द्र सिंह व धर्मेन्द्र सिंह शामिल है।

किसके शरण में चलता था यह गैंग

समाज विरोधी क्रियाकलापों में लिप्त गैग के सदस्यों के साथ मिलकर संगठित गिरोह बनाकर अपराध कारित कर भौतिक व आर्थिक लाभ प्राप्त करना तथा जनता में भय व आतंक व्याप्त करने वाले शातिर अभियुक्त गैंग लीडर गुलाब सिंह उर्फ गुलशन एक आपराधिक प्रवृत्ति का व्यक्ति है। इसका एक संगठित नाजायज गिरोह है। यह गिरोह किसके शरण में चल रहा था। गिरोह में रोशन यादव, पुष्पेन्द्र, नीरेन्द्र यादव, नरेन्द्र प्रजापति, मंगल, बाबूलाल, तुलसी , चन्द्रशेखर, बब्लू यादव उर्फ ज्ञान सिंह यादव, मंगल सिंह व 03 अन्य अभियुक्तों के विरुद्ध डीएम और एसएसपी के अनुमोदन पर थाना सीपरी बाजार में 2/3 गैगस्टर एक्ट अभियोग पंजीकृत किया गया था । उक्त अभियोग में थाना सीपरी बाजार पुलिस द्वारा गैंग लीडर सहित 05 अभियुक्तों को पूर्व में गिरफ्तार कर जेल भेजा जा चुका है ।

गोपनीय जांच हुई तो बड़े से छोटे स्तर के अफसर व कर्मचारी नपेंगे

झाँसी में पुलिस ने ऐसे गैंग का पर्दाफाश किया है। इसकी किसी को उम्मीद नहीं थी। यह गैंग प्रशासनिक व पुलिस विभाग के चुनिंदा लोगों की शरण में चलता था। यह गैंग कई साल पहले से ही सक्रिय था मगर सरकार बदलते ही गैंग के बुरे दिन होना शुरु हो गए हैं। सूत्र कहते हैं कि अगर गैंग के रिकॉर्ड के बारे में गोपनीय जांच शुरु हो जाए तो बड़े से छोटे स्तर के अफसर, तीन स्टार दारोगा व सिपाही नप सकते हैं। खाकी व प्रशासनिक की मदद से गैंग ने करोड़ों की संपत्ति इकट्ठा कर रखी थी, अगर एेसे लोगों का शरण न मिले तो किसी की हिम्मत नहीं की सरकारी जमीनों पर कब्जा कर सके।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story