×

Jhansi: नवीन CHC में तैनात सारे डॉक्टर मिले नदारद, स्वास्थ्य सुविधाएं भी बेहाल

Jhansi News: कस्बे में स्थित नवीन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में रविवार को लगने वाले मुख्यमंत्री आरोग्य मेले में ड्यूटी पर तैनात सारे डॉक्टर नदारद मिले

B.K Kushwaha
Published on: 18 Sep 2022 11:34 AM GMT
Jhansi News In Hindi
X

नवीन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र 

Jhansi News: कस्बे में स्थित नवीन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (Naveen Primary Health Center) में रविवार को लगने वाले मुख्यमंत्री आरोग्य मेले (Chief Minister Arogya Mela) में ड्यूटी पर तैनात सारे डॉक्टर नदारद मिले। दूर-दूर से आए मरीज मायूस होकर प्राइवेट डॉक्टरों की शरण में पहुंचे। वैसे भी रविवार को लगने वाले आरोग्य मेले में मरीज बीपी शुगर ब्लड आदि रोगों की जांच कराकर दवाई लेने आते हैं। परंतु इस रविवार ड्यूटी पर तैनात कोई डॉक्टर नहीं आया। डॉक्टरों ने मुख्यमंत्री के आदेशों की धज्जियां उड़ा दी। मात्र एक फार्मासिस्ट एवं वार्ड बॉय के भरोसे काम चलाया गया।

नवीन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में सुविधाओं का आभाव

स्वास्थ्य विभाग (Health Department) की इस लापरवाही के चलते पूंछ नवीन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर सुविधाओं का अभाव है । पानी, बिजली तो दूर कई वर्षों से अस्पताल में डॉक्टर ही नहीं है। हैंड पंप मोटर खराब है। बिजली कनेक्शन नहीं है।इससे ऐसा प्रतीत होता है कि स्थानीय नवीन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र स्वयं में बीमार पड़ा है। पानी की टंकी जो बरसों से शोपीस बनी पड़ी है, उसे भरने को मोटर खराब पड़ी है। डॉक्टरों के अभाव में अस्पताल खाली पड़ा रहता है। मातृ एवं शिशु कल्याण केंद्र पर चारा उग रहा है। बरसों से उसकी कोई सफाई नहीं हुई है। अस्पताल के कैंपस में बनाए जा रहे हैं।

एक वार्ड निर्माण में ठेकेदार के द्वारा घटिया सामग्री लगाकर निर्माण कराया जा रहा है। मानक के हिसाब से निर्माण कार्य न करा कर घटिया ईटा सीमेंट आदि लगाकर निर्माण कार्य कराया जा रहा है। विभागीय अधिकारियों को इसकी जांच कर ठेकेदार के खिलाफ सख्त कार्रवाई करवानी चाहिए। फिलहाल मुख्यमंत्री आरोग्य मेले में आज डॉक्टरों का न रहना चर्चा का विषय बना रहा। इससे स्पष्ट हो गया कि डॉक्टर किस तरह मुख्यमंत्री के आदेश की धज्जियां उड़ा रहे हैं।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story