×

Jhansi News: महाविद्यालयों को समर्थ बनाएगा बुंदेलखंड विश्वविद्यालय

Jhansi News: बुंदेलखंड विश्वविद्यालय महाविद्यालय एवं कॉलेजों को समर्थ प्रशिक्षण करेगा। जिसके अंतर्गत विश्वविद्यालय समर्थ पोर्टल के प्रयोग के लिए कॉलेजों को विभिन्न प्रकार से प्रशिक्षित करेगा।

Gaurav kushwaha
Published on: 25 Jun 2024 9:44 AM GMT
jhansi news
X

महाविद्यालयों को समर्थ बनाएगा बुंदेलखंड विश्वविद्यालय (न्यूजट्रैक)

Jhansi News: समर्थ- भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय की एक पहल है जिसके तहत उच्च शिक्षा ईआरपी प्रणाली एचईएलएस और राज्य उच्च शिक्षा विभागों (एचईडीएस) को प्रदान की जाती है। समर्थ ईआरपी विश्वविद्यालय परिसर कार्यों को एक सुसंगत स्वचालन प्रणाली में एकीकृत करता है, जो विश्वविद्यालयों और उच्च शिक्षा संस्थानों को संचालन और सेवाओं की योजना, प्रबंधन, वितरण और निगरानी के लिए एक डिजिटल ढांचे के साथ सशक्त बनाता है, ताकि एनईपी लक्ष्यों का समर्थन किया जा सके। बुंदेलखंड विश्वविद्यालय ने परिसर और सभी संबद्ध कॉलेजों में समर्थ परियोजना के कार्यान्वयन में अग्रणी भूमिका निभाई है।

समर्थ बना रहा भविष्य के लिए तैयार डिजिटल परिसरों का एक राष्ट्रव्यापी नेटवर्क

बुंदेलखंड विश्वविद्यालय महाविद्यालय एवं कॉलेजों को समर्थ प्रशिक्षण करेगा। जिसके अंतर्गत विश्वविद्यालय समर्थ पोर्टल के प्रयोग के लिए कॉलेजों को विभिन्न प्रकार से प्रशिक्षित करेगा। इसके लिए ओरिएंटेशन एवं मीटिंग ,कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। विश्वविद्यालय कॉलेजों को समर्थ पर ईआरपी के लिए प्रशिक्षित करेगा।बुंदेलखंड विश्वविद्यालय में कुलपति प्रो मुकेश पाण्डेय ने कहा की समर्थ उच्च शिक्षा में शासन की नीतियों और मानकों के साथ प्रौद्योगिकी को मिलाता है और इसे किसी भी समय-कहीं भी डिजिटल इंटरफेस के माध्यम से संस्थान और उसके हितधारकों के लिए उपलब्ध कराता है।

संस्थान समर्थ के डिजिटल इंटरफेस के माध्यम से अपनी प्रक्रियाओं और प्रथाओं को सरल बनाकर शिक्षार्थियों को गुणवत्तापूर्ण उच्च शिक्षा का अनुभव प्रदान कर सकते हैं। इस दौरान कुलपति ने बताया 2019 से, समर्थ को केंद्रीय विश्वविद्यालयों, राज्य विश्वविद्यालयों, कॉलेजों, एनआईटी,आईआईआईटी आईआईएम सहित विभिन्न प्रकार के उच्च शिक्षा संस्थानों तक विस्तारित किया गया है। राष्ट्रीय महत्व के अन्य संस्थान एवं अखिल भारतीय उपस्थिति के साथ, समर्थ भविष्य के लिए तैयार डिजिटल परिसरों का एक राष्ट्रव्यापी नेटवर्क बना रहा है जो छात्रों और संस्थानों के प्रशासकों को विश्व स्तरीय और एक समान अनुभव प्रदान करता है।

विश्वविद्यालय ने इससे कॉलेजों को जोड़ने के काम शुरू किया

बुंदेलखंड विश्वविद्यालय के कुलसचिव विनय कुमार के अनुसार सभी कॉलेजों के लिए समर्थ का ओरिएंटेशन एवं मीटिंग कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। समर्थ ईआरपी कार्यक्रम के भौतिक क्रियान्वयन के लिए विश्वविद्यालय द्वारा बहुत जल्दी ही कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। जल्दी से जल्दी विश्वविद्यालय समर्थ की मीटिंग महाविद्यालय के साथ साझा करेंगे और सभी को प्रशिक्षण दिया जाएगा इस प्रशिक्षण को इंजी. साबिर अली, डॉक्टर दीपक तोमर एवम आईक्यूएसी टीम के द्वारा करवाया जायेगा।

इस संबंध मे कुलसचिव विनय कुमार ने बताया कि विश्वविद्यालय ने समर्थ के साथ एमओयू भी किया है अप्रैल माह में हुआ था। विश्वविद्यालय का समर्थ से एमओयू राजभवन में आयोजित कार्यक्रम में विवि ने समर्थ सिस्टम, दिल्ली विवि के साथ एमओयू किया था। डायरेक्टर एक्यूरेसी एवम नोडल अधिकारी समर्थ, प्रोफेसर सुनील कुमार काबिया ने कहा अब विश्वविद्यालय ने इससे कॉलेजों को जोड़ने के काम शुरू कर दिया है। इसमें कॉलेजों के शिक्षकों से लेकर कर्मचारियों का डेटा सुरक्षित किया जाएगा। इसके साथ ही कोर्स, सीट, फीस के साथ-साथ छात्रों की जानकारी भी रहेगी। बुंदेलखंड विश्वविद्यालय के परिसर में अलग-अलग दिन /डेट्स में संबंध कॉलेज के लिए प्रशिक्षण दिया जाएगा ।

छात्रों की समस्याओं को समझ कम समय में होगा समाधान

समर्थ पोर्टल से छात्रों से लेकर शिक्षकों और उनके अभिभावकों तक सभी को लाभ होगा। छात्रों को विश्वविद्यालयों से लेकर कॉलेजों और संस्थानों में संचालित हो रहे पाठयक्रमों की सम्पूर्ण जानकारियां एक ही पोर्टल पर मिल जायेगी। इसके साथ ही एक समान समय पर प्रवेश, एक समान समय पर परीक्षाएं तथा एक समान समय पर परीक्षा परिणाम भी प्राप्त होंगे। छात्रों की समस्याओं को समझकर कम समय में उनका समाधान भी किया जा सकेगा वहीं शिक्षक अपने शोध, पेटेंट, प्रकाशन को अपडेट कर सकेंगे व कहीं से भी छुट्टी के लिए आवेदन कर सकेंगे।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story