×

Jhansi News: स्मार्ट सिटी के कमांड सेंटर ने अब तक सुलझवाए 250 आपराधिक मामले

Jhansi News: नगर निगम स्थित स्मार्ट सिटी लिमिटेड के कमांड सेंटर में बहुत बड़े स्क्रीन पर महानगर में लगे करीब 200 हाईटेक कैमरों की मदद से शहर की हर गतिविधि पर निगाह रखी जाती है।

Gaurav kushwaha
Published on: 29 Jun 2024 7:23 AM GMT
Jhansi News: स्मार्ट सिटी के कमांड सेंटर ने अब तक सुलझवाए 250 आपराधिक मामले
X

Jhansi News: कोई अपराधी यदि चेन स्नेचिंग, लूट या दुर्घटना की वारदात करके भाग निकलता है तो वह यह न समझे कि उसे कोई नहीं देख रहा है। शहर के चौराहों, सड़कों और व्यस्त बाजारों में होने वाली हर गतिविधि पर स्मार्ट सिटी के कैमरों की निगाह रहती है। अपनी इसी हाईटेक व्यवस्था से बीते कुछ वर्षों में 250 आपराधिक मामलों में पुलिस की मदद करके अपराधियों को पकड़वाया जा चुका है।

Ladakh News: लद्दाख में बड़ा हादसा, टैंक अभ्यास के दौरान बढ़ गया नदी का जलस्तर, पांच जवान शहीद

चौराहों, बाजारों और मुख्य मार्गों पर होने वाली चेन स्नेचिंग, लूट, दुर्घटनाओं में अक्सर वारदात करने वाले लोग भाग निकलते हैं। लेकिन यह सब घटनाएं स्मार्ट सिटी के कैमरों की वजह से कमांड सेंटर में दर्ज हो जाती हैं जोकि पुलिस के लिए मददगार साबित होती हैं। कमांड सेंटर से वारदात की फुटेज देखकर पुलिस के हाथ अपराधी के गिरेबां तक पहुंच जाते हैं।

महानगर में लगाए गए हैं 200 हाईटेक कैमरे

नगर निगम स्थित स्मार्ट सिटी लिमिटेड के कमांड सेंटर में बहुत बड़े स्क्रीन पर महानगर में लगे करीब 200 हाईटेक कैमरों की मदद से शहर की हर गतिविधि पर निगाह रखी जाती है। कैमरे इतनी उच्च क्षमता वाले हैं कि कमांड सेंटर में बैठे ट्रैफिक पुलिस के कर्मचारी सड़क पर चलने वाले वाहनों की नंबर प्लेट तक पढ़ लेते हैं। ट्रैफिक नियम टूटने पर सीधे वाहन चालक के नंबर पर चालान भेज दिया जाता है। वहीं, सड़कों पर होने वाली आपराधिक घटनाएं होने पर पुलिस तुरंत सक्रिय हो जाती है। यदि अपराधी भाग निकलता है तो वह इन कैमरों की निगाह से बच नहीं पाता है। वह किस सड़क से होकर निकला है, कहां रुका और अब कहां है यह सब कमांड सेंटर में दर्ज हो जाता है। इससे अपराधी को ट्रेस करने में पुलिस को ज्यादा समय नहीं लगता है और वह पकड़ा जाता है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story