×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

Jhansi News: कपड़े के शोरुम में लगी भीषण आग, सेना और फायर ब्रिगेड ने पाया काबू

Jhansi News: कपड़े के शोरुम में दोपहर को भीषण आग लग गई। आग भड़कते ही आस-पास क्षेत्र में भगदड़ मच गई। दुकानदार अपनी दुकानें बंद करके भाग गए।

Gaurav kushwaha
Published on: 23 May 2024 3:03 PM GMT
Jhansi News
X

आग बुझती फायर ब्रिगेड की टीम (Pic:Newstrack)

Jhansi News: सदर बाजार रोड स्थित डब्ल्यू नामक कपड़े के शोरुम में दोपहर को भीषण आग लग गई। आग भड़कते ही आस-पास क्षेत्र में भगदड़ मच गई। दुकानदार अपनी दुकानें बंद करके भाग गए। कुछ ही देर में आग ने पूरे शोरुम को अपनी चपेट में ले लिया। कुछ ही देर में आग ने दूसरे तल को भी चपेट में ले लिया। सूचना पर पहुंची सेना और फायर ब्रिगेड की गाड़ियों ने आग पर काबू पा लिया। आग से करीब डेढ़ करोड़ का नुकसान हुआ है।

सदर बाजार में मची भगदड़

सदर बाजार क्षेत्र में रहने वाले महेश चंद्र अग्रवाल के पत्नी ऊषा अग्रवाल के नाम तिमंजिला शोरुम बना हुआ है। इस शोरुम को आदित्य बिड़ला ग्रुप ने चार-पांच साल पहले किराया पर ले रखा था। आदित्य बिड़ला ग्रुप ने इस शोरुम का नाम डब्ल्यू डब्ल्यू डब्ल्यू ब्रांड रखा था। इस शोरुम में मैनेजर आदि लोग काम करते है। रोजाना की भांति बुधवार की शाम शोरुम का ताला लगाकर स्टॉफ के लोग घर चले गए।

दुकानें बंद कर भागे दुकानदार

गुरुवार को करीब सवा ग्यारह बजे सदर बाजार थाना क्षेत्र के भट्टागांव में रहने वाला मनीष और शिवाजी नगर में रहने वाला अलका शोरुम पहुंची और ताला खोला तो उनकी नजर शोरुम के निचले हिस्से से निकल रहे धुआं पर गई। इसकी जानकारी लगते ही वहां हड़कंप मच गया। उधर, शटर खुलते ही आग की लपटें उठऩा शुरु हो गई। लपटें देख वहां भगदड़ मच गई। आस-पास के दुकानदार अपनी दुकानें बंद करके भाग गए। यही नहीं, आग ने विकराल रुप धारण कर लिया। सूचना मिलते ही सेना और फायर ब्रिगेड की गाड़ी मौके पर पहुंची। उन्होंने आग को बुझाने का काम शुरु किया। करीब पौन घंटे बाद आग पर काबू पा लिया। आग से शोरुम में रखे महिलाओं के ब्रांड कंपनियों के कपड़े जलकर राख हो गए।

आग से डेढ़ करोड़ का नुकसान

शोरुम के मैनेजर सलमान खान ने बताया कि शोरुम में रोस्टर के हिसाब से ड्यूटी लगाई जाती है। शोरुम में दो शिफ्टों में ड्यूटी करवाई जा रही है। पहला शिफ्ट ग्यारह बजे आता है जबकि दूसरा शिफ्ट पांच बजे से शुरु किया जाता है। उसका कहना है कि पहले शिफ्ट में मनीष और अलका ड्यूटी पर आए थे। उन्होंने उसे फोन पर आग लगने की सूचना दी थी। सूचना मिलते ही सेना व फायर ब्रिगेड की गाड़ी मौके पर पहुंची थी और पौन घंटे बाद आग पर काबू पा लिया था। आग से शोरुम में रखा फर्नीचर, कपड़े व पांच हजार कैश जलकर राख हो गया। उसका कहना है कि करीब डेढ़ करोड़ का नुकसान हुआ है। इसकी सूचना ग्रुप के चेयरमैन को फोन पर दे दी गई है।

शार्ट सर्किट से लगी आग

शोरुम में अचानक शार्ट सर्किट से आग लग गई। आग से शोरुम में रखे महिलाओं संबंधी कपड़े जलकर राख हो गए। शार्ट सर्किट से लगातार हो रही घटनाओं से दुकानदारों ने चिंता व्यक्त की है। इसके पहले भी कई दुकानें जलकर राख हो चुकी हैं। इसके लिए विद्युत विभाग की लापरवाही मानी जा रही है।

फायर उपकरण भी नहीं आए है काम

शोरुम में आग पर काबू पाने के लिए फायर उपकरण लगे हुए थे। जैसे ही आग लगी तो फायर उपकरणों से आग बुझाने का प्रयास किया था लेकिन धुआ अधिक होने के कारण यह उपकरण काम नहीं कर सके हैं।

18 गाड़ियों पाया आग पर काबू

सेना, दमकल विभाग की गाड़ियों ने आग पर पूरी तरह से काबू पा लिया। आग बुझाने के लिए करीब 18 गाड़ियों का प्रयोग किया गया।

सीओ सिटी की मेहनत आई काम

एक बार फिर से सीओ सिटी राजेश कुमार राय ने आग को बुझाने के लिए गिलोसाइन बोर्डों को तोड़ा गया। इसके लिए सदर बाजार थाना प्रभारी सरिता मिश्रा ने भी काफी सहयोग किया है। शोरुम के तीनों मंजिलों में लगे गिलोसाइन बोर्डों को तोड़कर गिराया गया जिससे आग की लपटें नही उठ सकी। गिलोसाइन बोर्डों के टूटने से ही आग पर भी काबू पाया गया क्योंकि बोर्डों से ही आग ज्यादा पकड़ती है।

अग्निकांड को लेकर पूर्व केंद्रीय मंत्री ने जताई चिंता

पूर्व केन्द्रीय ग्रामीण विकास राज्यमंत्री प्रदीप जैन आदित्य सदर बाजार में दुकान में आग लग जाने का समाचार सुनते ही घटना स्थल पर पहुंचे। उन्होंने मुख्य अभियन्ता विद्युत विभाग से बात की और चिन्ता जताई कि झांसी में यह ग्यारहवॉ बड़ा अग्नि काण्ड हुआ है, यह स्थिति भयावह है। झांसी में हुए इन बड़े अग्नि काण्डों में करोडों की सम्पत्ति जल कर राख हो गयी और जनहानियां भी हुईं। उन्होंने कहा कि बार-बार बिजली जाने और आने के कारण बहुत अधिक स्पार्किंग हो रही है। बिजली जा कर जब आती है तो घरों, दुकानों और प्रतिष्ठानों में बहुत ज़ोर से स्पार्किंग होती है फलस्वरूप आग लग जाती है।

उन्होंने मुख्य अभियन्ता विद्युत विभाग से कहा कि बिजली के बार-बार आने जाने को रोका जाए। प्रदीप जैन आदित्य ने कहा कि इस तरह की घटनाओं को रोकने के लिए विद्युत विभाग को सुरक्षात्मक क़दम उठाने की भी आवश्यकता है। उन्होंने अद्योषित बिजली कटौती पर भी चिन्ता व्यक्त की। इस मौके पर अफज़ाल हुसैन, अनिल रिछारिया, राजेश सोनी आदि उपस्थित रहे।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story