×

Kannauj News : जामा मस्जिद में जुमे की नमाज पढ़ाने को लेकर आमने सामने आए मुस्लिम समुदाय के दो धड़े

Kannauj News : कन्नौज शहर की जामा मस्जिद में जुमे की नमाज पढ़ाने को लेकर मुस्लिम समुदाय के दो गुट आमने-सामने आ गए।

Pankaj Srivastava
Report Pankaj SrivastavaPublished By Shraddha
Published on: 2 July 2021 5:16 AM GMT
एसडीएम और सीओ की उपस्थिति के बीच आधी रात तक पंचायत चली
X

एसडीएम और सीओ की उपस्थिति के बीच आधी रात तक पंचायत चली

Kannauj News : कन्नौज शहर की जामा मस्जिद (JAMA Masjid) में जुमे की नमाज पढ़ाने को लेकर मुस्लिम समुदाय (Muslim community) के दो गुट आमने-सामने आ गए और दोनों गुटों के बीच टकराव की स्थिति बन गई। जिसके बाद दोनों गुटों के सैकड़ों लोग डीएम व एडीएम आवास पर पहुंच गए । जानकारी होते ही भारी मात्रा में पुलिस फोर्स वहां पहुंच गई और पुलिस उन्हें समझा-बुझाकर कोतवाली ले आई । जहां एसडीएम और सीओ की उपस्थिति के बीच आधी रात तक पंचायत चली । पंचायत के बाद दोनों गुटों में समझौता हो गया और सभी अपने घर चले गये ।

कन्नौज शहर में स्थित जामा मस्जिद (JAMA Masjid) में इमाम नमाज पढ़ाने का काम करते थे । लेकिन उनकी तबीयत खराब होने की वजह से वह कानपुर (Kanpur) अस्पताल में भर्ती हो गए । जिसके बाद जुमे की नमाज पढ़ाने को लेकर सुन्नी (Sunni) और देवबंदी दोनों गुटों में नमाज पढ़ाने को लेकर विवाद हो गया । शुक्रवार को जुमे की नमाज पढ़ाने की मांग सुन्नी और देवबंदी पक्ष कर रहा था । दोनों के बीच विवाद इतना बढ़ गया की टकराव की स्थिति बन गई और यह सभी लोग कलेक्ट्रेट में बने डीएम और एडीम आवास (ADM Accommodation) के बाहर इकट्ठा हो गए ।

जानकारी होते ही कोतवाली पुलिस भारी फोर्स के साथ वहां पहुंच गई। पुलिस इन को समझा-बुझाकर कोतवाली ले आई । जहां एसडीएम गौरव शुक्ला और सीओ शिव प्रताप सिंह की उपस्थिति में दोनों गुटों के बीच पंचायत चलती रही । घंटों तक चली पंचायत के बाद आधी रात के बाद यह निष्कर्ष निकला कि 1:00 बजे से 1:45 बजे तक सुन्नी पक्ष के द्वारा नवाज कराई जाएगी वहीं उसके पश्चात देवबंदी पक्ष को समय दिया जाएगा। जिस पर दोनों ही पक्ष राजी हो गए और मामला शांत हो गया।

इस मामले को लेकर एसडीएम सदर गौरव शुक्ला ने बताया कि - यह जामा मस्जिद में जुमे की नमाज को लेकर 2 पक्ष है इनके बीच में एक विवाद था इस संबंध में इनके वक्फ बोर्ड में एक मामला भी चल रहा है और उसका भी फैसला नहीं हो पाया है। दोनों ही पक्ष अपने-अपने समाधान के लिए यहां पर आए थे एक निर्णय लिया है कि 1:00 बजे लेकर 1:45 बजे तक एक पक्ष और 1:45 बजे से दूसरे अपनी नवाज करेंगे और इस पर दोनों लोगों ने निर्णय लिया है। स्वयं इसको प्रशासन से उन्होंने अनुरोध किया है कि हम सहमत हैं शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए हम लोग भी देखते रहेंगे।

Shraddha

Shraddha

Next Story