×

Kannauj News: सपाइयों ने बिजली कटौती को लेकर बोला हल्ला, लगाए सरकार विरोधी नारे

Kannauj News: दर्जनों बार की ट्रिपिंग के साथ मिल रही बिजली के कारण कोई भी बिजली से चलित कार्य नहीं हो पा रहे हैं। ऊपर से उमस भरी गर्मी से जनमानस का हाल बेहाल है।

Pankaj Srivastava
Published on: 29 May 2024 2:05 PM GMT (Updated on: 30 May 2024 10:01 AM GMT)
Kannauj New
X

विरोध प्रदर्शन करते पार्टी कार्यकर्ता (Pic:Newstrack)

Kannauj News: कलेक्ट्रेट परिसर में योगी मोदी हाय-हाय, बिजली पानी दे ना सके वो सरकार निकम्मी है, वो सरकार बदलनी है, के नारों से गूंज उठा। बडी संख्या में कई गांव के किसान अपनी मक्का की फसल की सूखी पौधे लेकर सपा के पूर्व ब्लॉक प्रमुख के नेतृत्व में कलेक्ट्रेट मुख्यालय पहुंचे और सरकार विरोधी नारेबाजी कर जोरदार प्रदर्शन किया। बताते चलें कि इस समय प्रदेश के साथ साथ कन्नौज भी भीषण गर्मी की चपेट में है। पूरे जिले में तिर्वा का हाल हो या छिबरामऊ कन्नौज का, या फिर गुरसहायगंज और अन्यत्र जगह का, जिले में बिजली व्यवस्था पूरी तरह पटरी से उतर चुकी है। नियमित शेड्यूल से बिजली मिल पाना तो दूर बमुश्किल दिन और रात में चार से छह घंटे भी बिजली मिल जाय, तो बड़ी बात।

रात-रात भर जगकर खेतों की रखवाली कर रहे किसान

दर्जनों बार की ट्रिपिंग के साथ मिल रही बिजली के कारण कोई भी बिजली से चलित कार्य नहीं हो पा रहे हैं। ऊपर से उमस भरी गर्मी से जनमानस का हाल बेहाल है। जिले में पेयजल की भी विकट समस्या खड़ी हो चुकी है। लोग नगर पंचायत और नगर पालिकाओं से टैंकरों को मंगवाकर अपना काम चला रहे हैं। बिजली से चलित कार्य भी ठप पड़े हैं। वहीं किसानों की खेतों में खड़ी फसल मक्का आदि भी बिजली की अव्यवस्थित आपूर्ति के कारण सिंचाई के अभाव में नष्ट होती जा रही हैं। बिजली के इंतजार में रात-रात पहरा देकर और जागकर किसान अपने खेतों पर बिजली आने पर सिंचाई करने को मजबूर है। उपरोक्त समस्याओं बिजली की जिले में अघोषित कटौती से जनमानस को होने वाली विकट समस्या सहित महंगाई के मुद्दे को लेकर बुधवार को ग्रामीणों का सब्र जवाब दे गया।

सपा के सदर पूर्व ब्लाक प्रमुख नवाब सिंह यादव के नेतृत्व में बडी संख्या में सपाइयों और किसानों का हुजूम मक्के की फसलों की पौध और हाथों में तख्तियां जिन पर महंगाई, बिजली कटौती बंद करो, योगी मोदी हाय हाय, का स्लोगन लिखा हुआ नजर आ रहा था, लेकर जिला मुख्यालय स्थित कलेक्ट्रेट नारेबाजी करते हुये पहुंचे। जोरदार प्रदर्शन के बीच सपा नेता का कहना था, कि पीड़ित किसान अपने घर गृहस्थी की वस्तुये, जेवर आदि गिरवी रखकर अपने खेतों में फसल की तैयारी करता है लेकिन बिजली की अव्यवस्थित व्यवस्था से सब बर्बाद हो जाता है। किसानों के सामने रोजी रोटी और जीविका चलाने तक का संकट पैदा हो गया है। वहीं महंगाई अपनी चरम सीमा पर है, लोगों को अपना घर चलाना मुश्किल है। बिजली विभाग के अधिकारियों से जब कटौती को लेकर बात की जाती है तो उनके द्वारा ओवर लोड और मशीन गर्मी के कारण काम नहीं कर रही हैं। इतना ही नहीं विभाग के लोग फोन तक नहीं उठाते हैं।

सपा नेता ने कहा कि यह बिजली की वही लाइनें हैं जिनसे सपा सरकार में सर्दी हो या गर्मी जिले को 24 घंटे बिजली मिलती थी। अब क्या हो गया है ? सरकार पर भी सपाई नेताओं ने अपने संबोधन में जमकर निशाना साधा। प्रदर्शन के बाद जिलाधिकारी को प्रेषित ज्ञापन भी प्रदर्शनकारियों ने सपा नेता के साथ अधिकारी को सौंपा और बिजली व्यवस्था को शीघ्र सुधारे जाने की बात कही। प्रदर्शन के दौरान सुरजीत यादव, मकरंद यादव, नीलू, मनोज कठेरिया, कैलाश चंद्र सहित बड़ी संख्या में प्रदर्शनकारी किसान और सपाई मौजूद रहे। किसानों के नेता चौधरी चरण सिंह की पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि अर्पित करने के बाद प्रदर्शनकारियों ने डीएम को प्रेषित ज्ञापन अतिरिक्त एसडीएम रामकेश कुमार को सौंपा है। प्रदर्शन में सोमू दुबे, गोविंद दुबे, प्रमोद, बिकास, मुनि कुशवाहा, अरविंद यादव, उदयवीर, रामनिवास, हाफिज जी, पप्पू नेता, धर्मबीर, संजीव, जहीर, नंद किशोर, मनोज कठेरिया, बबलू सक्सेना आदि रहे।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story