×

Lucknow: एलडीए के साथ सन-डे को बनाइये फन-डे, सड़क पर लगेगी मस्ती की पाठशाला

Lucknow News Today: लखनऊ विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष अक्षय त्रिपाठी के निर्देश पर प्राधिकरण द्वारा अगले महीने से ‘राहगीरी कार्यक्रम’ का शुभारंभ किया जाएगा।

Rahul Singh Rajpoot
Published on: 19 Jun 2022 5:11 PM GMT
Lucknow News In Hindi
X

लखनऊ विकास प्राधिकरण की बैठक। 

Lucknow News Today: राजधानी में अब हर महीने के दूसरे और चौथे रविवार को सुबह मस्ती की पाठशाला लगेगी। जहां खेल-कूद के साथ ही योगा, जुम्बा, एरोबिक डांस, साइकिलिंग और नुक्कड़ नाटक सरीखे ढेरों आयोजन होंगे। शहरवासियों को यहां एक ही जगह पर इन अलग-अलग रोचक कार्यक्रमों में हिस्सा लेने का मौका मिलेगा। लखनऊ विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष अक्षय त्रिपाठी के निर्देश पर प्राधिकरण द्वारा अगले महीने से इस 'राहगीरी कार्यक्रम' का शुभारंभ किया जाएगा।

राहगीरी कार्यक्रम की शुरूआत दोबारा की जा रही: उपाध्यक्ष

इसके बारे में उपाध्यक्ष अक्षय त्रिपाठी ने बताया कि पूर्व में भी प्राधिकरण द्वारा इस तरह के कार्यक्रम का आयोजन किया जाता रहा है। अब लखनऊ विकास प्राधिकरण द्वारा जनता से सामंजस्य स्थापित करने के उद्देश्य से शहर में 'राहगीरी कार्यक्रम' (Rahgiri Program) की शुरूआत दोबारा की जा रही है।

कार्यक्रम में इन गतिविधियां का होगा आयोजन

इसके अंतर्गत प्रत्येक माह के दूसरे व चौथे रविवार को सुबह 6 बजे से समतामूलक चौक से प्रतीक स्थल के मध्य सड़क पर राहगीरी कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। इसमें नेट क्रिकेट, बैडमिंटन, बास्केटबॉल, साइकिलिंग, स्केटिंग, बोर्ड पेटिंग, योगा, जुम्बा, एरोबिक डांस और नुक्कड़ नाटक समेत कई तरह की मनोरंजक गतिविधियां होंगी। यह आयोजन हर आयु वर्ग के लोगों के लिए खास होगा और इसमें कुछ नया करने और सीखने के लिए अलग-अलग चीजें होंगी। उपाध्यक्ष ने बताया कि यह कार्यक्रम पूरी तरह से आम जनता के लिए समर्पित होगा और इसमें किसी भी तरह का कोई प्रवेश शुल्क नहीं लगेगा।

कार्यक्रम से लाएंगे जागरुकता

एलडीए उपाध्यक्ष (Vice President Akshay Tripathi) ने बताया कि यह कार्यक्रम लोगों में जागरुकता लाने का भी बड़ा माध्यम बनेगा। इसमें पेन्टिंग, स्लोगन राइटिंग व नुक्कड़ नाटक समेत अलग-अलग माध्यमों से लोगों को स्वास्थ्य, पर्यावरण तथा जल संरक्षण आदि के सम्बंध में जागरूक करने का कार्य किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस आयोजन को सफल बनाने के लिए स्वयंसेवी, सामाजिक, शिक्षण संस्थाओं व जन सामान्य से सहयोग लिया जाएगा।

लोगों की सुविधा का रखा जाएगा ध्यान

अधिशासी अभियंता कमलजीत सिंह के मुताबिक राहगीरी कार्यक्रम का आयोजन एजेंसी के माध्यम से कराया जाएगा, जिसके लिए जल्द ही निविदा आमंत्रित की जाएगी। कार्यक्रम में किसी भी तरह का व्यवधान न उत्पन्न हो, इसके लिए यातायात नियंत्रण व ट्रैफिक डायवर्जन की व्यवस्था सुनिश्चित करायी जाएगी। इसके अलावा कार्यक्रम के संचालन में लगने वाले एजेंसी के कर्मचारी निर्धारित ड्रेस पहनेंगे और उनके द्वारा लोगों की सुविधा का पूरा ख्याल रखा जाएगा।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story