×

Lucknow: लोगों को कपड़े के थैले बांटकर किया पॉलिथीन का बहिष्कार, LU के छात्रों ने चलाया स्वच्छता अभियान

Lucknow: स्वयंसेवियों ने पर्यावरण दिवस के अवसर पर लोगों को कपड़े के थैले इस्तेमाल करने व पौधरोपण करने के लिए प्रेरित किया गया।

Shashwat Mishra
Published on: 5 Jun 2022 3:06 PM GMT (Updated on: 5 Jun 2022 3:35 PM GMT)
Lucknow News in Hindi
X

लोगों को कपड़े के थैले बांटकर किया पॉलिथीन का बहिष्कार।

Lucknow News Today: स्वयंसेवियों ने पर्यावरण दिवस (environment Day) के अवसर पर लोगों को कपड़े के थैले इस्तेमाल करने व पौधरोपण करने के लिए प्रेरित किया गया। रविवार को भूतनाथ बाजार में वृक्ष कल्याणम व भारत विकास विकास परिषद इंदिरा नगर जागरुकता अभियान का 16वें चरण में कार्यक्रम हुआ, जिसमें बाजार में पॉलिथीन लिये हुए लोगों को कपड़े के थैले दिये गये। उन्हें पॉलिथीन के बैग का बहिष्कार करने को कहा गया। दुकानदारों को भी कपड़े के थैले देने के लिए प्रेरित किया गया।

इससे पहले सुबह इंदिरा नगर के अरविंदो पार्क में दोनों संस्थाओं के पदाधिकारियों व सदस्यों ने स्थानीय नागरिकों को तुलसी के पौधे बांटकर पौधरोपण का आग्रह किया। व़ृक्ष कल्याणम के सचिव बिपिन कांत (Vriksha Kalyanam Secretary Bipin Kant) व अध्यक्ष राजेश कुमार के नेतृत्व में हुए कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) के जन्मदिन पर उनकी दीर्ध आयु की कामना की गई। मुख्यमंत्री से पॉलिथीन की रोकथाम के लिए कड़ाई से पालन करवाने की अपील की। कार्यक्रम के दौरान संस्था सदस्य गले में जागरुकता संबंधी स्लोगन लिखी तख्तियां टांगे हुए थे। उन्होंने "सबको पढ़ाओ, बिजली पानी बचाओ, पेड़ लगाओ और पालिथीन को कहो न"जैसे संदेश दिये। कार्यक्रम में संस्था के वरिष्ठ पदाधिकारी सुधा सिंह, साधना सिंह, आरपी सिंह, डीएस शुक्ला सहित कई सदस्य शामिल थे।

विश्वविद्यालय के छात्रों ने भी किया प्लास्टिक छोड़ो की अपील

लखनऊ विश्वविद्यालय (Lucknow University) के राष्ट्रीय सेवा योजना (NSS) एवं मुस्कान ज्योति समिति व स्वप्न फाउंडेशन के संयुक्त प्रयास से विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर रिवर फ्रंट पेपर मिल कॉलोनी के पास स्वच्छता अभियान चलाया गया, जिसमें राष्ट्रीय सेवा योजना के समन्वयक प्रोफेसर डॉ रूपेश कुमार (Coordinator Professor Dr Rupesh Kumar) मौजूद रहे। जिन्होंने स्थानीय नागरिकों को संबोधित करते हुए बताया कि समाज में प्लास्टिक ना प्रयोग करने और दूसरों को इसके लिए जागरूक करने को कहा। इसी संदर्भ में राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयं सेवकों को शपथ ग्रहण भी कराया कि "वह ना कचरा फैलाएं और दूसरों को कचरा ना फैलाने के लिए जागरूक करेंगे।"

इस मौके पर मौजूद मुस्कान ज्योति समिति के परियोजना समन्वयक अभिषेक यादव ने बताया कि हम अपने आसपास के सूखे और गीले कचरे का प्रबंधन व निस्तारण किस प्रकार कर सकते हैं। प्लास्टिक के कम उपयोग से पर्यावरण को किस प्रकार से बचाया जा सकता है। इस मौके पर स्वप्न फाउंडेशन से सारा और वेंकटेश मौजूद रहे। जिन्होंने बताया कि प्लास्टिक कैसे हमारी धरती को लगातार नुकसान पहुंचा रही है और अगर हम अब नहीं रुके तो बहुत देर हो जाएगी।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story