×

Lucknow: एसीएस गृह अवनीश अवस्थी ने पुलिस विभाग की 472 योजनाओं में तेजी लाने के दिए निर्देश

Lucknow: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर पुलिस विभाग में चल रहे आवासीय एवं अनावासीय निर्माण कार्यों में तेजी लाने के लिए बुधवार को लोकभवन में एक बैठक हुई।

Rahul Singh Rajpoot
Published on: 3 Aug 2022 4:02 PM GMT
Lucknow News In Hindi
X

एसीएस गृह अवनीश अवस्थी। (Social Media)

Lucknow: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) के निर्देश पर पुलिस विभाग (Police Department) में चल रहे आवासीय एवं अनावासीय निर्माण कार्यों में तेजी लाने के लिए बुधवार को लोकभवन में एक बैठक हुई। अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी (Additional Chief Secretary Home Avnish Awasthi) की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में विभिन्न निर्माण एजेंसियों द्वारा अब तक की गयी कार्यवाही की समीक्षा हुई। उन्होंने कहा कि जिन निर्माण कार्यों के लिए पूरी धनराशि दी जा चुकी है उन्हें शीघ्र पूरा करें। पुलिस विभाग के लिए अभी जो योजनाएं चल रही हैं उसकी संख्या 472 है।

इस योजना के तहत इन कार्यालयों का होगा निर्माण

इस योजना के अंतर्गत 57 अग्निशमन केन्द्र 10 चौकी, 38 थाना, 36 पुलिस लाइन में ट्राजिंसट हास्टल, 46 पुलिस लाइन में पुरूष, महिला हॉस्टल, 31 पीएसी वाहिनी में बैरक, 247 थानों पर हास्टल, 3 शिक्षण प्रशिक्षण संस्थानों का विस्तार, 3 महिला पीएसी वाहिनी के आवासीय व अनावासीय भवन व एक पुलिस लाइंस का निर्माण कार्य शामिल है। इसके अलावा 189 निर्माण कार्य भी किये जा रहे है। इनमें से पांच निर्माण एजेंसियों के कुल 154 निर्माण कार्यों को 6 माह के लिए निर्धारित कार्ययोजना में पूर्ण होने की सूची में रखा गया। जिनमे आवास एवं विकास परिषद तथा सीएण्डडीएस, जल निगम के 4-4, पुलिस आवास निगम के 14, लोक निर्माण विभाग के 131 व समाज कल्याण निर्माण निगम का एक निर्माण कार्य शामिल है।

अपर मुख्य सचिव ने निर्माण एजेंसियों को दिए निर्देश

अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी (Additional Chief Secretary Home Avnish Awasthi) ने निर्माण एजेंसियों को निर्देश दिया कि जिन कार्यों के लिए शासन द्वारा धनराशि दी जा चुकी है, उसे निर्धारित समय सीमा के भीतर प्रत्येक दशा में पूर्ण कर लिया जाय। जिस निर्माण कार्य के लिए शासन द्वारा प्रदत्त धनराशि का उपयोग कर लिया गया है उसका उपयोगिता प्रमाण पत्र तत्काल पुलिस मुख्यालय के माध्यम से शासन को उपलब्ध कराना सुनिश्चित किया जाय। जिससे अगली किस्त समय से निर्माण एजेंसियों को भेजी जा सके।

अपर मुख्य सचिव, गृह ने निर्माण कार्यों में तेजी लाये जाने के निर्देश देते हुए यह भी कहा है कि जो निर्माण कार्य पूर्णताः की स्थिति में है उनका लोकार्पण इसी माह में जाने की योजना है। बता दें कि पुलिस विभाग के लिये कुल 661 आवासीय एवं अनावासीय भवनों का निर्माण कार्य कराया जा रहा है जिसके लिये कुल स्वीकृत लागत 554578.03 लाख रूपये है।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story