×

Lucknow: कल्याण सिंह कैंसर संस्थान में एंडोस्कोपी यूनिट शुरू, माइक्रोबायोलॉजी विभाग का भी हुआ उद्घाटन

Lucknow: राजधानी के कल्याण सिंह सुपर स्पेशलिटी कैंसर संस्थान में मैक्सिलो फेसिअल सर्जरी स्पेशलिटी में एंडोस्कोपी यूनिट व बायोसेफ्टी लेवल-2 माइक्रोबायोलॉजी विभाग का भी उद्घाटन किया गया।

Shashwat Mishra
Published on: 15 Jun 2022 3:17 PM GMT
Lucknow News in Hindi
X

कल्याण सिंह कैंसर संस्थान में एंडोस्कोपी यूनिट शुरू।

Lucknow: राजधानी के कल्याण सिंह सुपर स्पेशलिटी कैंसर संस्थान (Kalyan Singh Super Specialty Cancer Institute) में बुधवार को निदेशक प्रोफेसर राधा कृष्ण धीमन (Director Professor Radha Krishna Dhiman) ने मैक्सिलो फेसिअल सर्जरी स्पेशलिटी (Maxillo Facial Surgery Specialty) में एंडोस्कोपी यूनिट का लोकार्पण कर मरीज़ों को एंडोस्कोपी की सौगात दी। जिससे अब मरीजों को एंडोस्कोपी के लिए इधर-उधर नहीं भटकना पड़ेगा। साथ ही, संस्थान में बायोसेफ्टी लेवल-2 माइक्रोबायोलॉजी विभाग का भी उद्घाटन किया गया। जो रेडियोलॉजी ब्लॉक में द्वितीय तल पर स्थित है।

कैंसर के दौरान हो सकता है इंफेक्शन

इस मौके पर प्रो आर.के. धीमन ने बताया कि कैंसर के दौरान किसी भी प्रकार का इंफेक्शन हो सकता है, जो कीटाणु, विषाणु या बैक्टीरिया के कारण हुआ हो। अगर संक्रमण वायरस के कारण हुआ है, तो मरीज को हरपीज, फ्लू या कोल्ड हो सकता है। अगर इंफेक्शन बैक्टीरिया के कारण हुआ है, तो मरीज को निमोनिया के लक्षण, पेशाब मे इंफेक्शन हो सकता है और अगर जर्म्स के कारण शरीर में इंफेक्शन हुआ है, तो बुखार टिशू या ऑर्गन डैमेज की समस्या आ सकती हैं।


माइक्रोबायोलॉजी विभाग में होंगी ये जांचें

कल्याण सिंह कैंसर संस्थान (Kalyan Singh Super Specialty Cancer Institute) के निदेशक ने बताया कि अगर इंफेक्शन गंभीर हो जाए, तो मरीज को सेप्सिस भी हो सकता है और यह मरीज के लिए जानलेवा भी हो सकता है। समय पर इंफेक्शन का इलाज जरूर करवाना चाहिए। अब संस्थान में ही जांचे हो जाने से मरीजों के उपचार में सहयोग मिलेगा। माइक्रोबायोलॉजी विभाग (Department of Microbiology) में अब बैक्टीरियोलॉजी, सीरोलॉजी, फंगल, वायरोलॉजी एवं कोविड-19 संबंधित विभिन्न प्रकार की जांचे संभव हो पाएगी।

ये रहे मौजूद

माइक्रोबायोलॉजी विभाग (Department of Microbiology) के उद्घाटन के समय निदेशक प्रोफेसर आर के धीमन, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ अनुपम वर्मा, चिकित्सा अधीक्षक डॉ विजेंद्र कुमार, माइक्रोबायोलॉजी लैब की संचालक सहायक प्रोफेसर मनीषा गुप्ता, सीनियर रेजिडेंट डॉक्टर सुमन राज, जूनियर रेजिडेंट डॉक्टर अब्दुल करीम, मेडिकल लैब टेक्नीशियन नितिन कुमार, आनंद सिंह और खुशबू बाजपेई मौजूद थे।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story