×

Lucknow News: यूपी मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना शुरू: कोरोना काल में अनाथ हुए बच्चों को ऐसे सहारा देगी योगी सरकार

योगी सरकार ने कोरोना से अनाथ हुए बच्चों के लिए हरेक माह चार हजार रुपए देने की घोषणा की है, इससे प्रदेश के 4050 बच्चे को लाभ मिलेगा।

Network
Newstrack NetworkPublished By Deepak Raj
Published on: 22 July 2021 10:32 AM GMT
Governor give cheque to orphan people
X

''यूपी मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना'' की शुरुआत करतीं राज्यपाल आनन्दीबेन पटेल व सीएम योगी आदित्यनाथ (फोटो: न्यूजट्रैक)

Lucknow News: यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोना में अनाथ हुए बच्चों के प्रति संवेदनशीलता दिखाते हुए कई प्रकार की राहत देने की घोषणा की है। योगी सरकार के इस फैसले से राज्य में कोरोना से अनाथ हुए हजारों बच्चों को सीधा फायदा पहुंचेगा। सीएम योगी ने आज कार्यक्रम के दौरान बाल सेवा योजना का शुभारंभ करते हुए इस योजना की घोषणा की है। इस योजना में कोरोना से आनाथ हुए बच्चों को 18 साल तक सहायता राशि दी जाएगी।


''यूपी मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना'' की शुरुआत करतीं राज्यपाल आनन्दीबेन पटेल व सीएम योगी आदित्यनाथ (फोटो: न्यूजट्रैक)

प्रदेश में हजारों बच्चे ने अपने माता-पिता को खोया है

आपको बता दें की देश में हजारों-हजार बच्चे कोरोना के कारण अपने माता-पिता को खोया है। देश में कोरना से लगभग चार लाख से अधिक लोगों की मौत हुई है जिसके कारण देश से लेकर प्रदेश तक के आर्थिक हालात खराब हो गए हैं, लेकिन उसमें से कुछ मौते ऐसी भी हुई जिसमें माता-पिता दोनों की कोरोना से मृत्यु हो गई जिसके काराण बच्चे अनाथ हो गए। यूपी में ऐसे बच्चों की संख्या 4050 है जिनके माता-पिता दोनों की मृत्यू हो गई है।

योगी सरकार इसी बात को घ्यान में रखते हुए घोषणा कि की राज्य में करीब 4050 एसे बच्चें है जिन्होने अपने माता-पिता या जिनके देखरेख में रहते थे उनको उन्होंने खोया है। ऐसी परिस्थिती में उन तमाम बच्चों को सरकार चार हजार रुपए प्रत्येक महीने 18 वर्ष तक देगी। कार्यक्रम के दौरान राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने अनाथ हुए बच्चों को तीन महिने के पहली किश्त के रुप में सभी के आकाउंट नें बारह हजार रुपए क्रेडिट किए।

सीएम योगी ने कोरोना से निपटने में उल्लेखनीय कार्य किए

कोरोना से निपटने के लिए योगी सरकारा ने काफी उल्लेखनीय कार्य की है जिसमें थ्री टी के फार्मूला के तहत कार्य किया गया जिसमें ट्रेस, टेस्टिंग व टीका है। इस फार्मूला के तहत राज्य में कोरना के प्रभाव को हद तक कम किया जा सका है। राज्य में कोरोना वैक्सीनेशन की गति भी काफी तेज है और सरकार का लक्ष्य है कि अगले दो-तीन महीनों में सभी को कोरोना की वैक्सीन दे दी जाएगी।

Deepak Raj

Deepak Raj

Next Story