×

Lucknow Traffic Jam: लखनऊ की सड़कों पर अब नहीं लगेगा जाम, मुंबई की तर्ज पर होगा ट्रैफिक कंट्रोल

Lucknow Traffic Jam: राजधानी लखनऊ की आबादी बढ़ने के कारण ट्रैफिक पर दवाब बढ़ता जा रहा है। हर दिन राजधानीवासियों को सड़क जाम से दो – चार होना पड़ता है। इससे समय की बर्बादी के साथ वायू प्रदूषण भी बढ़ रहा है।

Vidushi Mishra
Published on: 24 Sep 2022 12:27 PM GMT (Updated on: 24 Sep 2022 12:27 PM GMT)
Road Jam In Lucknow traffic
X

लखनऊ में रोड जाम

Lucknow Traffic Jam: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ की आबादी बढ़ने के कारण ट्रैफिक पर दवाब बढ़ता जा रहा है। हर दिन राजधानीवासियों को सड़क जाम से दो – चार होना पड़ता है। इससे समय की बर्बादी के साथ वायू प्रदूषण भी बढ़ रहा है।

ऐसे में लखनऊवासियों को इस समस्या से निजात दिलाने के लिए लखनऊ के ट्रैफिक कंट्रोल सिस्टम का आधुनिकीकरण करने का निर्णय लिया गया है। लखनऊ के ट्रैफिक को अब मुंबई की तर्ज पर कंट्रोल किया जाएगा।

मायानगरी की तरह यहां भी ट्रैफिक लाइटों का संचालन किया जाएगा, जिसके लिए तमाम चौराहों और तिराहों पर लगे आईटीएमएस के कैमरे में नया सॉफ्टवेयर लगाया जाएगा। इस सॉफ्टवेयर के जरिए ट्रैफिक सिग्नल की बत्तियां संचालित होंगी। मिली जानकारी के मुताबिक, राजधानी में समेकित ट्रैफिक प्रबंधन सिस्टम से 700 कैमरे लगाए गए हैं।

इन कैमरों में सेंसर लगे हुए हैं, जो कि 500 मीटर की दूरी तक के ट्रैफिक पर नजर रखेंगे। इन सेंसर के जरिए जिन भी ट्रैफिक सिग्नल पर अधिक दवाब दिखाई देगा, ये सेंसर उसके मुताबिक ट्रैफिक सिग्नलों को रेड, ग्रीन और येलो लाइट में परिवर्तित करेगा। बताया गया कि आईटीएमएस के व्हीकल ट्रैकिंग सिस्टम पर सॉफ्टवेयर के जरिए सिग्नल कंट्रोल होगा। इससे लोग लखनऊ की सड़कों पर बिना जाम में फंसे आसानी से गुजर सकेंगे।

अतिक्रमण हटाया जाएगा

सड़कों पर लगने वाले भारी जाम का एक प्रमुख कारण अतिक्रमण भी है। बात करें लखनऊ की तो यहां के अधिकतर चौराहों पर अतिक्रमण की वजह से स्थिति दयनीय है। इसे सुधारने के लिए रोड इंजीनियरिंग के सहारे आसपास फैले अतिक्रमण को सुधारा जाएगा। इस दिशा में काम शुरू कर दिया गया है। गुरूवार को निशांतगंज तिराहे पर बने आईलैंड को हटा दिया गया है। इससे लोगों को वहां से गुजरने में आसानी हो रही है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story