×

LU ने रचा इतिहास: NAAC मूल्यांकन में हासिल किया A++ ग्रेड, राज्यपाल, CM Yogi ने विश्वविद्यालय परिवार और प्रदेशवासियों को दी बधाई

Lucknow University NAAC A++ Grade: अब लखनऊ विश्विद्यालय एकमात्र ऐसा राज्य विश्विद्यालय है, जिसकी नैक ग्रेडिंग A++ है। गौरतलब है कि विश्वविद्यालय में 21 से 23 जुलाई तक नैक पियर टीम ने स्थालीय निरीक्षण किया था।

Shashwat Mishra
Published on: 26 July 2022 7:28 AM GMT (Updated on: 26 July 2022 9:48 AM GMT)
Lucknow University
X

Lucknow University (Image: Social Media)

Click the Play button to listen to article

Lucknow University NAAC A++ Grade: राजधानी के लखनऊ विश्विद्यालय (Lucknow University) के लिये 26 जुलाई, 2022 का दिन अविस्मरणीय हो गया है। यूनिवर्सिटी के इतिहास में इस दिन को क़भी भुलाया नहीं जा सकता। क्योंकि, यूनिवर्सिटी ने नैक मूल्यांकन में A++ ग्रेड अर्जित किया है। इससे पहले 2014 में हुई ग्रेडिंग में एलयू को बी ग्रेड दिया गया था। लेकिन, अब यह बातें पुरानी हो गई हैं।

अब लखनऊ विश्विद्यालय एकमात्र ऐसा राज्य विश्विद्यालय है, जिसकी नैक ग्रेडिंग A++ है। गौरतलब है कि विश्वविद्यालय में 21 से 23 जुलाई तक नैक पियर टीम ने स्थालीय निरीक्षण किया था। जिसके बाद, उन्होंने स्थालीय निरीक्षण के 26 नंबर के परिणामों को सबमिट किया। इससे पहले यूनिवर्सिटी के 74 नंबर के एसएसआर को मान लिया गया था।


राज्यपाल ने विश्वविद्यालय परिवार और प्रदेशवासियों को दी बधाई

उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल के विशेष प्रयासों से लखनऊ विश्वविद्यालय, लखनऊ को राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद (नैक) द्वारा 'ए++' श्रेणी प्रदान की गई है। इस अवसर पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए उन्होंने विश्वविद्यालय परिवार और प्रदेशवासियों को बधाई दी। उन्होंने कहा नैक मूल्यांकन में विश्वविद्यालय को 'ए++' श्रेणी प्राप्त होना निश्चय ही गर्व की बात है, क्योंकि नैक द्वारा भारत में उच्च शिक्षा संस्थानों में शिक्षण कार्य के साथ-साथ समग्र व्यवस्थाओं का आकलन किया जाता है। यह राज्य का पहला राज्य विश्विद्यालय है जिसने यह उपलब्धि प्राप्त की है।


राज्यपाल ने कहा यह उपलब्धि प्रदेश के अन्य विश्वविद्यालयों के लिये प्रेरणादायी है। उन्होंने विश्वविद्यालय को गुणवत्ता उत्कृष्ट करने के प्रयासों को उच्चतम श्रेणी प्राप्त करने तक निरंतर जारी रखने के लिए उत्साहवर्धन किया है। यहां विशेष उल्लेखनीय है कि प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल द्वारा विगत दो वर्षों से प्रदेश के उच्च शिक्षा संस्थानों और विश्वविद्यालयों में शिक्षण एवं व्यवस्थाओं में गुणवत्ता सुधार हेतु वृहद स्तर पर विशेष प्रयासरत होकर कार्य किया जा रहा है।

LU को NAAC द्वारा A++ ग्रेड दिए जाने के बाद विश्वविद्यालय के प्रोफ़ेसर ने कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय को दी बधाई (फोटो: आशुतोष त्रिपाठी, न्यूज़ट्रैक)

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ विश्वविद्यालय, लखनऊ को राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद (नैक) द्वारा 'ग्रेड ए + +' रैंकिंग प्रदान किए जाने पर विश्वविद्यालय परिवार एवं प्रदेशवासियों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दी हैं। लखनऊ विश्वविद्यालय प्रदेश का पहला राज्य विश्वविद्यालय है, जिसने यह उपलब्धि हासिल की है। नैक द्वारा विश्वविद्यालय को 'ग्रेड ए + +' रैंकिंग प्रदान किया जाना प्रदेशवासियों के लिए गर्व की बात है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्यपाल एवं कुलाधिपति श्रीमती आनन्दीबेन पटेल जी के मार्गदर्शन में राज्य के सभी विश्वविद्यालय एवं उच्च शिक्षा संस्थान बेहतर श्रेणी प्राप्त करने के लिए प्रयासरत हैं। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि लखनऊ विश्वविद्यालय की यह उपलब्धि राज्य के अन्य विश्वविद्यालयों तथा महाविद्यालयों को नैक में उत्कृष्ट रैंकिंग हासिल करने के लिए प्रेरित करेगी।

यह जानकारी आज यहां देते हुए राज्य सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि लखनऊ विश्वविद्यालय विद्यार्थियों को गुणवत्तापरक उच्च शिक्षा प्रदान करके प्रदेश एवं देश के उत्तरोत्तर विकास में महत्वपूर्ण योगदान कर रहा है। विश्वविद्यालय द्वारा अध्ययन तथा शोध की दिशा में विशिष्ट प्रयास किए गए हैं। विगत 5 वर्षों में प्रदेश में प्रत्येक स्तर की शिक्षा को सुदृढ़ किया गया, जिसके उत्साहजनक परिणाम प्राप्त हो रहे हैं।

ऐसा रहा पूरा नैक मूल्यांकन:-

● पहला दिन (21 जुलाई)

कुलपति प्रो आलोक कुमार राय ने नैक निरीक्षण के पहले दिन विशेष रूप से नॉन फ़ीस और नॉन ग्रांट रिसिप्ट्स पर वित्तीय मजबूती के बारे में विस्तार से अपनी बात रखी थी। उन्होंने प्रशासनिक, शैक्षणिक और इंफ्रास्ट्रक्चरल विकास के बारे में अपनी रणनीतिक दृष्टि साझा की थी। कुलपति ने अपनी प्रस्तुति में छात्र केंद्रित पहल का भी प्रदर्शन किया और बताया था कि कैसे विश्वविद्यालय के हर निर्णय लेने में यहां के छात्र महत्वपूर्ण केंद्रीय केंद्र बिंदु है। उन्होंने आगे विश्वविद्यालय की हरित पहल और सामाजिक पहल पर भी टीम को समझाया था।

LU को NAAC द्वारा A++ ग्रेड दिए जाने के बाद विश्वविद्यालय के प्रोफ़ेसर ने कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय को दी बधाई (फोटो: आशुतोष त्रिपाठी, न्यूज़ट्रैक)

● दूसरा दिन (22 जुलाई)

दूसरे दिन नैक पियर टीम ने अलग-अलग विभागों का निरीक्षण किया। साथ ही, अभिभावकों, शिक्षकों, और छात्रों के साथ भी वार्ता की। तीनों टीमों ने वनस्पति विज्ञान, भौतिक विज्ञान, सांख्यिकी, जंतु विज्ञान, शिक्षा शास्त्र, लोक प्रशासन, शारीरिक शिक्षा विज्ञान, पत्रकारिता, हिंदी आदि विभागों का निरीक्षण किया। इन टीमों ने प्लेसमेंट सेल, कैरियर गाइडेंस एंड काउंसलिंग सेल, डीन स्टूडेंट वेलफेयर ऑफिस, प्लेसमेंट सेल, कैरियर काउंसलिंग एंड हैप्पी थिंकिंग लैब, एपीजे कलाम सेंटर ऑफ इनोवेशन, इंस्टीट्यूट आफ फूड प्रोसेसिंग एंड टेक्नोलॉजी, इंस्टिट्यूट ऑफ वाइल्ड लाइफ साइंस का भी दौरा किया। टीम के सदस्य कैलाश महिला छात्रावास गए और छात्राओं द्वारा तैयार किए गए भोजन को भी ग्रहण किया था।

LU को NAAC द्वारा A++ ग्रेड दिए जाने के बाद विश्वविद्यालय के प्रोफ़ेसर ने कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय को दी बधाई (फोटो: आशुतोष त्रिपाठी, न्यूज़ट्रैक)

● तीसरा दिन (23 जुलाई)

नैक मूल्यांकन के तीसरे दिन पियर टीम ने कॉपरेटिव सोसाइटी, कॉपरेटिव लैंडिंग लाइब्रेरी, महमूदाबाद छात्रावास और गोल्डन जुबली महिला छात्रावास का निरीक्षण किया। कॉपरेटिव लेंडिंग लाइब्रेरी परिसर का निरीक्षण करते हुए नैक टीम ने विश्वविद्यालय के इस पहल की प्रशंसा की एवं लाइब्रेरी परिसर में छात्रों के लिए रीडिंग रूम बनाने की सलाह दी। महमूदाबाद छात्रावास में टीम ने कामन हाल, मेस और ओपन जिम का निरीक्षण किया और छात्रों से वार्ता की। इसी प्रकार टीम ने गोल्डन जुबली महिला छात्रावास में कामन हाल, मेस और ओपन जिम का निरीक्षण किया और छात्राओं से वार्ता की। इसके बाद, टीम ने प्रशासनिक भवन में अपनी रिपोर्ट तैयार किया। उसके बाद कला संकाय प्रांगण में NAAC PEER टीम के सभी सदस्यों ने वृक्षारोपण किया था।

LU को NAAC द्वारा A++ ग्रेड दिए जाने के बाद विश्वविद्यालय के प्रोफ़ेसर ने कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय को दी बधाई (फोटो: आशुतोष त्रिपाठी, न्यूज़ट्रैक)

मूल्यांकन व्यवस्था में हुआ है बदलाव

गौरतलब है कि विश्विद्यालय की क्वॉलिटी को परखने के लिए नैक ग्रेड को अहम माना जाता है। साल 2014 में हुई ग्रेडिंग में एलयू को बी-ग्रेड दिया गया था। जिसके बाद, साल 2016 में नैक ग्रेडिंग की मूल्यांकन व्यवस्था में बदलाव आया है। अब एसएसआर 74 नंबर का और फील्ड विजिट 26 नंबर का हो गया है।

LU को NAAC द्वारा A++ ग्रेड दिए जाने के बाद विश्वविद्यालय के प्रोफ़ेसर ने कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय को दी बधाई (फोटो: आशुतोष त्रिपाठी, न्यूज़ट्रैक)



Rakesh Mishra

Rakesh Mishra

Next Story