×

Lucknow University: 25 नवंबर को लखनऊ विश्वविद्यालय मनाएगा 102वां स्थापना दिवस

Lucknow University: स्थापना दिवस को लेकर लविवि के कुलपति प्रो आलोक कुमार राय किया मीडिया ब्रीफिंग। 25 नवंबर को लखनऊ विश्वविद्यालय का 102वां स्थापना दिवस मनाया जाएगा।

Anant kumar shukla
Published on: 24 Nov 2022 10:05 AM GMT
Lucknow News In Hindi
X

लविवि के कुलपति प्रो आलोक कुमार राय

Lucknow University: लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति अलोक कुमार राय ने कहा है कि यूनिवर्सिटी दो वर्ष पूर्व की तरह इस वर्ष भी हम स्थापना दिवस को वृहद स्तर पर मनाएंगे। उन्होंने कहा कि लखनऊ यूनिवर्सिटी को नेक ग्रेडिंग में ए++ हासिल होने से, स्थापना दिवस में चार चांद लग गए हैं। स्थापना दिवस के अवसर पर हमने छह अल्लुमनाई को हमने अप्रोच किया है। इसके अलावा यूपी के मंत्री योगेंद्र उपाधयाय, मंत्री दया शंकर सिंह, शशि शेखर, पूर्व छात्र आदि इस समारोह में शामिल होंगे। कुलपति ने बताया कि सभी पूर्व छात्रों को व्यतिगत इन्विटेशन दिया गया है। इस समारोह को दो भागों में आयोजित किया जाएगा।

आम जनता के लिए खोली दी जाएगी टैगोर लाइब्रेरी

इस अवसर पर छात्रों द्वारा कल्चरल प्रोग्राम का भी आयोजन किया जाएगा। टैगोर लाइब्रेरी आम जनता के लिए खोल दी जाएगी। अपने नए मेहमानों के स्वागत के लिए लाइब्रेरी सज के तैयार है। इसके अलावा राधा कमल मुखर्जी आर्ट गैलरी का भी भ्रमण कराया जायेगा और यूनिवर्सिटी में मौजूद म्यूजियम को भी आम जनता के लिए खोला जाएगा

भव्य सजावट व साफ-सफाई के निर्देश

लखनऊ यूनिवर्सिटी के 102वें स्थापना दिवस के अवसर पर कुलपति ने साफ-सफाई व सजावट के निर्देश दिए हैं।इसके अलावा नए मेहमानों के स्वागत में लाइब्रेरी व संग्रहालय को सजाने के निर्देश दिए गए हैं।

संग्रहालय में देखेंगे सैकड़ों साल पुरानी चीजें

एलयू के 102वें स्थापना दिवस के अवसर पर संग्रहालय को दो दिन के लिए आम लोगों के लिए खोला जाएगा। यहां जूलाजी, एंथ्रोपोलाजी, भू-गर्भ विज्ञान जैसे कई पुराने संग्रहालय हैं। जिसमें सालों पुराने हाथी के दांत से लेकर कई चीजें हैं, जो आकर्षण का केंद्र हैं। टैगोर लाइब्रेरी में बनी राधा कलम मुखर्जी आर्ट गैलरी, कलाकृतियां, सोने के पानी से लिखी कुरान भी देखने को मिलेंगी। 102वें स्थापना के अवसर पर कोई भी व्यक्ति यहां आकर पुस्तकालय और संग्रहालय में रखी सालों पुरानी नई चीजों देखने को मिलेगा। इसके साथ ही ही विश्वविद्यालय के इतिहास से भी रूबरू होगा।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story