×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

Lucknow Weather: लखनऊ में आज भी लगा रहेगा बादलों का जमावड़ा, इन इलाकों में भारी बारिश के आसार

UP Weather Update : यूपी की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में आज भारी बारिश होने की संभावना है। IMD के मुताबिक अगले 3 से 4 दिनों तक प्रदेश के विभिन्न जनपदों में बारिश का सिलसिला जारी रहेगा।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 27 July 2022 11:06 AM GMT (Updated on: 27 July 2022 11:06 AM GMT)
Lucknow Weather
X

Lucknow Weather (Image : Ashutosh Tripathi, Newstrack)

Lucknow Weather Today 27 July 2022 : उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की राजधानी लखनऊ (Lucknow) समेत प्रदेश के विभिन्न जनपदों में आज भी बारिश का सिलसिला जारी रहेगा। मंगलवार को भी लखनऊ तथा उससे सटे आसपास के जनपदों में पूरे दिन बादलों का जमावड़ा लगा रहा। इस दौरान कुछ जगहों पर हल्की बूंदाबांदी तो, कुछ जगहों पर मध्यम स्तर की मानसूनी बारिश देखने को मिली, जिसके कारण पूरे दिन इन सभी क्षेत्रों में मौसम सुहाना बना रहा।

लखनऊ तथा उसके आसपास के जनपदों के अलावा उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल में स्थित गोरखपुर, जौनपुर, प्रयागराज, मऊ तथा आजमगढ़ क्षेत्र में भी बीते 5 दिनों से बादलों का जमावड़ा लगा हुआ है। इन सभी जनपदों में हर रोज मध्यम स्तर की बारिश देखने को मिल रही है। वहीं, पिछले 48 घंटे के दौरान उत्तर प्रदेश में बिजली गिरने से करीब 1 दर्जन से अधिक लोगों की मौत भी हो चुकी है। इसके अलावा राजधानी लखनऊ समेत प्रदेश के कई अन्य जनपदों में बारिश के कारण जलभराव की स्थिति भी उत्पन्न हो गई। हाल के दिनों में बारिश के बाद लखनऊ तथा कानपुर के कुछ प्रमुख सड़कों पर घुटने तक पानी जमा हो गया था।

लखनऊ का मौसम (Lucknow Weather Today)

लखनऊ का मौसम (Lucknow Ka Mausam) बीते कई दिनों से सुहाना बना हुआ है। आज भी लखनऊ तथा उससे सटे आसपास के जनपदों में सुबह से ही बादलों का जमावड़ा लगा हुआ है। भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक राजधानी लखनऊ समेत प्रदेश के विभिन्न जनपदों में अगले 24 घंटे के दौरान भारी बारिश होने की संभावना है। आज लखनऊ के आलमबाग गोमती नगर मोहनलालगंज समेत कुछ अन्य इलाकों में दोपहर तक मध्यम से भारी स्तर की बारिश देखने को मिल सकती है।

मौसम विभाग के मुताबिक अगले 48 घंटे के दौरान प्रदेश के पश्चिमांचल तथा पूर्वांचल के विभिन्न जनपदों में तेज मानसूनी बारिश हो सकती है इस दौरान पूर्वांचल के कई जिलों में गरज के साथ बिजली गिरने की भी चेतावनी मौसम विभाग की ओर से दी गई। गौरतलब है कि बीते 48 घंटे के दौरान उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल तथा बिहार के कुछ जनपदों में बिजली गिरने से करीब दो दर्जन लोगों की मौत हो चुकी है।

लखनऊ का तापमान (Lucknow Temperature)

लखनऊ का तापमान (Lucknow Ka Tapman) आज भी कल के तरह ही रहेगा। बीते दिन लखनऊ में अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज किया गया था मौसम विभाग का अनुमान है कि आज भी राजधानी लखनऊ तथा उससे सटे आसपास के विभिन्न जनपदों में अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है जबकि न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है। गौरतलब है कि जुलाई महीने में करीब 20 दिनों तक लखनऊ समेत प्रदेश के विभिन्न जनपदों में उमस भरी गर्मी और तेज धूप का सिलसिला जारी रहा। इस दौरान ज्यादातर जनपदों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज किया गया हालांकि, 20 जुलाई से शुरू हुई बारिश के बाद प्रदेश के विभिन्न जनपदों में तापमान करीब 10 डिग्री सेल्सियस तक कम हो गया है।

लखनऊ में वायु गुणवत्ता (Lucknow AQI)

लखनऊ के ज्यादातर हिस्सों में वायु गुणवत्ता सूचकांक काफी गंभीर स्थिति में देखने को मिल रहा है। बीते दिन लखनऊ का AQI 98 दर्ज किया गया वहीं, आज सुबह 7:00 बजे के करीब लखनऊ में AQI 85 दर्ज किया गया। लखनऊ के लालबाग, तालकटोरा तथा गोमती नगर समेत कई अन्य हिस्सों में हवा की स्थिति सबसे ज्यादा खराब है।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story