×

Lucknow Weather: लखनऊ मे भारी बारिश का अलर्ट, जाने कैसा रहेगा आज का मौसम

UP Weather Update : भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में आज अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है जबकि न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 7 Oct 2022 3:57 PM GMT (Updated on: 7 Oct 2022 3:57 PM GMT)
Lucknow Weather
X

Lucknow Weather (Image Credit : Social Media)

Lucknow Weather Today 7 October 2022: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में आज भी पूरे दिन आंशिक रूप से बादल छाए रह सकते हैं। गुरुवार को भी लखनऊ तथा उसके आसपास के विभिन्न जनपदों में पूरे दिन बादलों का जमावड़ा लगा रहा सुबह के वक्त जनपद के ज्यादातर क्षेत्रों में भारी बारिश देखने को मिली जिसके कारण पूरे दिन मौसम काफी ठंडा रहा। मौसम विभाग का अनुमान है कि आज दोपहर बाद लखनऊ तथा उससे सटे बाराबंकी, उन्नाव तथा कानपुर जनपद में तेज हवा के साथ तेज बारिश होने की संभावना है। गौरतलब है कि हाल ही में मौसम विभाग की ओर से लखनऊ समेत उत्तर प्रदेश के कई अन्य जनपदों में 8 अक्टूबर तक के लिए बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

लखनऊ मौसम का पूर्वानुमान (Lucknow Weather Forecast)

लखनऊ का मौसम (Lucknow Ka Mausam) आज भी गुरुवार की तरह रहने का अनुमान है। बीते दिन गुरुवार को लखनऊ के ज्यादातर इलाकों में भारी बारिश देखने को मिली, इससे पहले बुधवार रात को भी जनपद के ज्यादातर इलाकों में जोरदार बारिश हुई। गुरुवार को ही बारिश के कारण लखनऊ के कई प्रमुख सड़कों पर जलभराव की गंभीर स्थिति उत्पन्न हो गई जिसके कारण स्थानीय लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि आज भी पूरे दिन लखनऊ में बादलों का जमावड़ा लगा रहेगा। दोपहर बाद गोमती नगर, आलमबाग, चारबाग, चिनहट, तालकटोरा, मोहनलालगंज समेत कई अन्य इलाकों में 20 से 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तेज हवा के साथ भारी बारिश होने की संभावना है। लखनऊ के साथ-साथ कानपुर उन्नाव तथा बाराबंकी जनपद में भी आज आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। इन सभी जनपदों में भी दिन के वक्त गरज और चमक के साथ मध्यम स्तर के बारिश देखने को मिल सकती है। गौरतलब है कि इन सभी जनपदों में भी बीते 2 दिनों से बूंदाबांदी का सिलसिला जारी है जिसके कारण मौसम ठिठुरन भरा हो गया है। इससे पहले 25 सितंबर से 3 अक्टूबर के बीच लखनऊ समेत प्रदेश के ज्यादातर जनपदों में तेज धूप के कारण लोगों को उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ा। हालांकि, बीते कुछ दिनों से हुई बारिश के कारण लोगों को उमस भरी गर्मी से काफी राहत मिली है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक अगले 48 घंटे के दौरान लखनऊ सहित प्रदेश के ज्यादातर जनपदों में गरज चमक के साथ भारी बारिश होने की संभावना है। इस दौरान कई जगहों पर 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं भी चल सकती हैं।

लखनऊ के साथ-साथ उत्तर प्रदेश के कई अन्य हिस्सों में भी बीते 2 दिनों से तेज हवा तथा बारिश का सिलसिला जारी है। प्रदेश के पूर्वांचल में स्थित गोरखपुर महाराजगंज देवरिया कुशीनगर बस्ती जौनपुर मऊ आजमगढ़ तथा वाराणसी समेत कई अन्य जनपदों में बुधवार से ही भारी बारिश का सिलसिला जारी है। बुधवार रात को इन सभी जनपदों के ज्यादातर इलाकों में गरज चमक के साथ मूसलाधार बारिश देखने को मिली इस दौरान कई जगहों पर 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज तेज हवाएं भी चली जिसके कारण कई जगहों पर विद्युत सेवा बाधित हो गई। बुधवार के बाद गुरुवार को पूरे दिन गोरखपुर, महाराजगंज, कुशीनगर तथा देवरिया समेत कई अन्य जनपदों में भारी बारिश का सिलसिला जारी रहा जिसके कारण इन सभी जनपदों के कई प्रमुख सड़कों पर जलभराव की गंभीर स्थिति उत्पन्न हो गई। वहीं, बाजारों में जल भरा होने के कारण कई दुकानों को भी नुकसान पहुंचा। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक लखनऊ समेत पूर्वांचल के इन सभी जनपदों में 8 अक्टूबर तक भारी बारिश का सिलसिला जारी रह सकता है। बता दें हाल ही में मौसम विभाग की ओर से श्रावस्ती, सिद्धार्थ नगर, बलरामपुर, सीतापुर तथा पूर्वांचल के विभिन्न जनपदों के लिए मौसम विभाग ने बारिश का येलो तथा ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक इन सभी जनपदों में अगले 2 दिनों के दौरान भारी से भारी बारिश होने की संभावना है, साथ ही इस अवधि में गरज चमक के साथ आंधी आने की भी संभावना है। गौरतलब है कि पूर्वांचल के जलचर जनपदों में बीते 10 दिनों के दौरान तेज धूप के कारण लोगों को उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ा। हालांकि, बारिश होने के कारण इन सभी जनपदों के तापमान में 5 डिग्री सेल्सियस से अधिक की गिरावट दर्ज की गई है।

लखनऊ का तापमान (Lucknow Temperature)

लखनऊ में आज मौसम (Lucknow Weather Today) कल की तरह ही ठिठुरन भरा रह सकता है। लखनऊ तथा उसके आसपास के ज्यादातर जनपदों में बीते 2 दिनों से बारिश का सिलसिला जारी है मौसम विभाग का अनुमान है कि आज भी इन सभी जनपदों में पूरे दिन बूंदाबांदी का सिलसिला जारी रह सकता है जिसके कारण लखनऊ में अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है जबकि न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है लखनऊ के अलावा कानपुर में भी अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है जबकि न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है अगले 3 दिनों में तापमान 30 डिग्री सेल्सियस से नीचे ही बना रहेगा।

लखनऊ में वायु गुणवत्ता (Lucknow AQI)

आज सुबह 7:00 बजे के करीब लखनऊ के अलग-अलग हिस्सों में AQI कुछ इस प्रकार रहा।

1. लालबाग - 54AQI

2. तालकटोरा - 51AQI

3. सेंट्रल स्कूल - 49AQI

4. बी आर अम्बेडकर विश्वविद्यालय - 45AQI

5. गोमती नगर - 47AQI

6. कुकरैल पिकनिक स्पॉट-1 - 52AQI

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story