×

Lucknow: ला मार्टिनियर ब्वॉयज के 11 शिक्षक बर्खास्त, जानें क्यों हुई ये कार्रवाई

Lucknow: राजधानी लखनऊ के प्रतिष्ठित स्कूल ला मार्टिनियर ब्वॉयज के प्रधानाध्यापक और शिक्षकों के बीच विवाद काफी बढ़ गया है।

Shishumanjali kharwar
Published on: 12 March 2024 7:14 AM GMT (Updated on: 12 March 2024 7:37 AM GMT)
lucknow news
X

लखनऊ के प्रतिष्ठित ला मार्टिनियर बॉयज कॉलेज के 11 शिक्षक बर्खास्त (सोशल मीडिया)

Lucknow News: राजधानी लखनऊ के प्रतिष्ठित स्कूल ला मार्टिनियर ब्वॉयज के प्रधानाध्यापक और शिक्षकों के बीच विवाद काफी बढ़ गया है। विवाद बढ़ने के बाद प्रिसिंपल सी मैकफारलैंड ने 11 शिक्षकों को बर्खास्त कर दिया है। प्रिसिंपल ने इस संबंध में आदेश भी जारी कर दिया है। प्रधानाचार्य सी मैकफारलैंड के कक्ष में तालाबंदी, पोस्टर जलाने और अनुशासनहीना के आरोप में इन 11 शिक्षकों पर बर्खास्तगी की कार्रवाई की गयी है। इनमें नौ सीनियर असिस्टेंट और दो मिडिल स्कूल के टीचर शामिल हैं। बर्खास्त किये गये सभी शिक्षकों के कॉलेज आने पर भी रोग लगा दी है।

शिक्षकों ने कार्रवाई को बताया नियम विरूद्ध

राजधानी लखनऊ के प्रतिष्ठित स्कूल ला मार्टीनियर ब्वॉयज कॉलेज के प्रधानाचार्य और शिक्षकों के बीच विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है। बताया जा रहा है कि कॉलेज के 11 शिक्षकों पर की गयी बर्खास्तगी की यह कार्रवाई दिसंबर 2023 में प्रधानाचार्य कक्षा में आपत्तिजनक व्यवहार, पोस्टर जलाने और ताला जड़ने के आरोप में की गयी है। प्रिसिंपल सी मैकफॉरलैंड द्वारा जारी पत्र के अनुसार शिक्षकों को एक जनवरी को चार्टशीट दी गयी थी और सभी पर लगे आरोप सही मिले हैं।

आरोप पत्र दायर करने वालों में मिडिल स्कूल की प्रमुख जी. लोबो भी शामिल थी। जिन्होंने पूर्व में इस्तीफा दे दिया था। वहीं कॉलेज के बर्सर एड्रियन माइकल की मामले में संलिप्तता की जांच की जा रही है। वहीं बर्खास्त किये गये शिक्षकों ने कार्रवाई को नियमों के विरूद्ध बताया है। शिक्षकों ने कहा कि प्रिसिंपल के पास सर्विस से रिमूवल का अधिकार नहीं है। नियमों के अनुसार किसी भी इनडिसिप्लिनरी एक्शन होने के बाद 30 दिनों के अंदर लोकल गवर्नर्स समिति के समक्ष अपील करनी होती है। जिसके बाद पक्ष रखने का अवसर दिया जाता है।

ये शिक्षक हुए बर्खास्त

ला मार्टीनियर ब्वॉयज कॉलेज में बर्खास्त किये गये शिक्षकों में डॉ. अगम मिश्रा असिस्टेंट टीचर अकाउंटेंसी सीनियर स्कूल, डॉ. अमित अवस्थी असिस्टेंट टीचर हिन्दी, सीनियर स्कूल, आलोक मिश्रा असिस्टेंट टीचर, कॉमर्स सीनियर स्कूल, अंशुमान अग्निहोत्री असिस्टेंट टीचर मिडिल स्कूल, दीपेश एल्बर्ट ट्रिम असिस्टेंट टीचर गणित, सीनियर स्कूल, देश बंधु असिस्टेंट टीचर हिन्दी सीनियर स्कूल, जेएनवी राव असिस्टेंट टीचर कंप्यूटर साइंस, सीनियर स्कूल, कृष्ण नंद असिस्टेंट टीचर, फिजिकल एजुकेशन, सीनियर स्कूल, मो. असलम असिस्टेंट टीचर, कंप्यूटर एप्स, सीनियर स्कूल, नागेश डी. शर्मा असिस्टेंट टीचर, मैथमेटिक्स, सीनियर स्कूल और राजू रंजन असिस्टेंट टीचर आर्ट मिडिल स्कूल का नाम शामिल है।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story