×

Gorakhpur News: साहित्यकार डॉ. माया गोला को मिला ‘आयाम सम्मान’

Gorakhpur News: गोरखपुर प्रेस क्लब में आयोजित कार्यक्रम में संस्था की तरफ से डॉ. माया गोला को सम्मान और स्मृति चिन्ह दिया गया।

Purnima Srivastava
Published on: 25 Feb 2024 9:16 AM GMT (Updated on: 25 Feb 2024 9:19 AM GMT)
Gorakhpur News
X

साहित्यकार डॉ.माया गोला को मिला आयाम सम्मान (Newstrack)

Gorakhpur News: विमर्श केंद्रित संस्था ‘आयाम’ द्वारा वर्ष 2023 का ‘आयाम सम्मान’ हिन्दी की सुप्रसिद्ध कवियत्री डॉ. माया गोला को दिया गया l इस अवसर पर उन्होंने अपनी कविता का पाठ भी किया। उनके द्वारा प्रस्तुत कविता धार्मिक होने से कई गुना बेहतर है प्रेममय हो जाना को सभी ने सराहा। उन्होंने कहा कि साहित्य और कला ने समाज को हमेशा नफरत से बचाया है।

'साहित्य और कला ने समाज को नफरत से बचाया'

गोरखपुर प्रेस क्लब में आयोजित कार्यक्रम में संस्था की तरफ से डॉ. माया गोला को सम्मान और स्मृति चिन्ह दिया गया। अल्मोड़ा विश्वविद्यालय में हिन्दी विभाग में सह आचार्य के पद पर कार्यरत हैl इस अवसर पर ‘मेरी कविता क्यों’ सुने विषय पर अपनी बात रखते हुए उन्होंने कहा कि कला दुनिया को सुन्दर बनाने का प्रयास करता रहता हैl इसी साहित्य के माध्यम से अर्थात अपनी कविता के माध्यम से मैं भी इस समाज को, इस संसार को सुन्दर बनाने का प्रयास करने में अपना दायित्व निभा रही हूँ। इसलिए डॉ.गाला ने कहा कि यह धरती कबीर की हैl कबीर प्रेम के, गलत के प्रतिरोध के कवि हैं। उन्होंने भी दुनिया को सुन्दर समाज में परिवर्तित करने का सपना देखा और रचना की l हर कवि और सर्जक यही करता हैl क्या आज कबीर का कहा बेहतर समाज निर्माण के लिए लगातार प्रेरित नहीं करती हैं? साहित्य और कला ने हमेशा ही दुनिया को नफ़रतों से बचाया है l मेरी भी कविताएँ प्रेम और मनुष्यता के पक्ष में खड़ी होती हैंl


उनके वक्तव्य और कविता पाठ पर बात करते हुए असीम सत्यदेव ने कहा कि जिस बात पर माया गोला का विश्वास है, उनकी कविता उसी का विस्तार है l साहित्यकार रंजना जायसवाल ने कहा कि प्रेम के विरुद्ध कविता नहीं की जाती, कविता नफरत के विरुद्ध ही होती है, वह इसलिए कि दुनिया नफरत से नहीं चलती और हम अपनी दुनिया में इसका प्रवेश नहीं होने देना चाहते l माया गोला लगातार नफरत को हमारी दुनिया में आने से रोक रही हैं l फिल्मकार प्रदीप सुविज्ञ ने कहा कि माया गोला को सुनना जैसे एक साथ कई किताबों को पढ़ाना जैसा है l कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए प्रो. भारत भूषण ने कहा कि माया गोला अपनी रचनाओं में समाल में फैले नफरत को लेकर परेशान दिखती हैl यह समाज के लिए अच्छा संकेत है कि कोई उनके लिए परेशान हैl धन्यवाद ज्ञापन आयाम के संयोजक देवेंद्र आर्य ने कियाl कार्यक्रम का संचालन अजय सिंह ने कियाl

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story