×

AKTU: SC ने दी एकेटीयू को बड़ी राहत, 15 सितंबर तक पूरी करनी होगी संबद्धता

AKTU: उच्चतम न्यायालय के निर्देश और ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन (एआईसीटीई) के शैक्षणिक कैलेंडर के मुताबिक यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन को इस सत्र की संबद्धता प्रक्रिया को 31 जुलाई तक पूरी करनी थी। लेकिन इस तिथि तक कार्य को पूरा नहीं किया जा सका।

Anant Shukla
Published on: 6 Sep 2023 4:30 PM GMT
AKTU: SC ने दी एकेटीयू को बड़ी राहत, 15 सितंबर तक पूरी करनी होगी संबद्धता
X
Supreme Court gives relief to AKTU in affiliation case (Photo-Social Media)

AKTU: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में स्थित अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी को कॉलेज संबद्धता मामले में उच्चतम न्यायालय से बड़ी राहत मिली है। उच्चतम न्यायालय नें AKTU को बीटेक समेत अन्य कोर्स में एडमीशन की प्रक्रिया शुरू करने की इजाज़त दे दी है। कोर्ट ने AKTU को संबद्धता जारी करने के लिए 15 सितंबर तक की मोहलत दी है। कोर्ट के इस फैसले के बाद कॉलेजों में रुकी हुई काउंसिलिंग की प्रक्रिया शुरू हो गई है। लाखों छात्रों के साथ ही 750 से अधिक कॉलेजों को राहत मिलेगी।

संबद्धता प्रक्रिया को 31 जुलाई तक पूरी करनी थी

उच्चतम न्यायालय के निर्देश और ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन (एआईसीटीई) के शैक्षणिक कैलेंडर के मुताबिक यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन को इस सत्र की संबद्धता प्रक्रिया को 31 जुलाई तक पूरी करनी थी। लेकिन इस तिथि तक कार्य को पूरा नहीं किया जा सका। यही कारण है कि एकेटीयू इस मामलें में राहत के लिए सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया। यहां पर पहली बार उसे राहत नहीं मिली। लेकिन इसके बाद पुनरीक्षण याचिका दाखिल की।

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के बाद काउंसिलिंग प्रक्रिया में रोक लगा दी गई थी

बता दें कि संबद्ध मामले को लेकर लंबे ऊहापोह के बाद नए सत्र में यूजी-पीजी कोर्स (बी-फार्मा छोड़कर) में प्रवेश के लिए 20 अगस्त तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के बाद काउंसिलिंग प्रक्रिया में रोक लगा दी गई थी। जबकि विश्वविद्यालय से जुड़े सभी कॉलेजों की धड़कने बढ़ी हुई थी। संबद्धता रिन्यूबल न होने के कारण यह सत्र शून्य होने का खतरा मडरा रहा था। हालांकि सुप्रीम कोर्ट से राहत मिलने के बाद संबद्धता और प्रवेश प्रक्रिया दोनों का रास्ता साफ हो गया।

15 अक्तूबर तक प्रवेश प्रक्रिया पूरी करेंगे-जेपी पाण्डेय

एकेटीयू के कुलपति जेपी पाण्डेय ने एक न्यूज संस्था से बात करते हुए कहा कि संबद्धता मामले में विश्वविद्यालय की ओर से दाखिल की गई पुनरिक्षण याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने बड़ी राहत दी है। हम 15 सितंबर तक नए सत्र 2023-24 की संबद्धता प्रक्रिया और 15 अक्तूबर तक प्रवेश प्रक्रिया पूरी करेंगे। इसके लिए आज से ही कार्य शुरू कर दिया है। जल्द ही आगे की काउंसिलिंग प्रक्रिया को भी जारी कर दिया जाएगा।

Anant Shukla

Anant Shukla

Next Story