×

AKTU: एकेटीयू के छात्रों ने बनाया मशीन लर्निंग रोबोट, उंगलियों के इशारों पर यह करेगा काम

AKTU Robot Innovation: डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलाम तकनीकी विश्वविद्यालय के छात्रों ने एक ऐसे रोबोट का आविष्कार किया है जो मशीन लर्निंग का उपयोग करके दोनों हाथों की उंगलियों के उपयोग से निर्देशित किया जाएगा ।

Vertika Sonakia
Published on: 31 March 2023 12:15 PM GMT
AKTU: एकेटीयू के छात्रों ने बनाया मशीन लर्निंग रोबोट, उंगलियों के इशारों पर यह करेगा काम
X
Abdul Kalam Technical University, Lucknow ( Photo: Social Media)

AKTU Robot Innovation: डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलाम तकनीकी विश्वविद्यालय के छात्रों ने एक ऐसे रोबोट का आविष्कार किया कि मशीन लर्निंग का उपयोग करके दोनों हाथों की उंगलियों के उपयोग से निर्देशित किया जाएगा। रोबोट ओमियो के इशारों पर चलने के साथ ही किए गए प्रोग्राम पर भी कार्य करेगा।

दिव्यांगों और बुजुर्गों की करेगा मदद

अलग अलग विकलांग लोग प्रमुखता दृष्टिबाधित, बहरे और गूँगे, वरिष्ठ नागरिक अपने विभिन्न कार्यों में करने के लिए इस रोबोट का इस्तेमाल कर सकते हैं । यह रोबोट सबसे ज्यादा दिव्यांगों और बुजुर्गों की मदद करेगा। चलने फिरने में असमर्थ होने के कारण वह अपना समान नहीं उठा पाते हैं। इस रोबोट से उनके सभी कार्य आसानी से सम्पन्न हो सकेंगे।

रोबोट के आविष्कारक

इस रोबोट की तकनीक को एकेटीयू के एसोसिएट डीन इन्नोवेशन एंड इन्क्यूबेशन सेंटर के अनुज शर्मा और उनके छात्रों द्वारा विकसित किया गया है । सभी के जुड़े प्रयासों ने इस रोबोट को सफल बनाया है और दिव्यांग एवं वरिष्ठ नागरिको को इससे पूर्ण लाभ प्राप्त होगा |

रोबोट की तकनीक समझाते और डीन अनुज शर्मा

एकेटीयू के एसोसिएट डीन इनोवेशन इन्क्यूबेशन सेंटर के अनुज शर्मा कहते हैं “वर्तमान में ऐसे रोबोट देखने को मिलते हैं जो मनुष्य द्वारा दिए गए निर्देशों पर कार्य करते हैं । हमने मशीन लर्निंग के द्वारा ऐसा रोबोट विकसित किया है जो दोनों उंगलियों के निर्देश से कार्य करता है । इस तकनीक को कंप्यूटर विजन और आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस की मदद से तैयार किया गया है। इसमें अगर दाहिने हाथ की उँगलियों के एक से ज्यादा रोबोट हैं उनका चयन किया जाएगा । रोबोट को कंप्यूटर और डेस्क टॉप की मदद से ऑपरेट किया जा सकता है । रोबोट के चयन के लिए दाहिने हाथ की उँगली और बाएँ हाथ का उपयोग निर्देशों के लिए किया जाएगा ।

बिजली उपकरणों को भी कर सकते हैं कंट्रोल

छात्र बताते हैं कि बल्ब की रौशनी कम ज्यादा करने से लेकर टीवी की आवाज़ सभी को इस रोबोट के जरिए निर्देशित किया जा सकता है । इस पर अभी कार्य चल रहा है । इस रोबोट से घर के तमाम कामकाज बड़ी आसानी से कम समय में किये जा सकेंगे ।

Vertika Sonakia

Vertika Sonakia

Next Story