×

Meerut: वितरण में गोलमाल-राशन किसी का, ले रहा कोई और

Meerut News: मेरठ जनपद (Meerut) में राशन कार्ड में नाम किसी का था और राशन कोई और ले रहा था। घटना का खुलासा होते ही महकमे में हड़कंप मच गया।

Sushil Kumar
Published on: 2 Jun 2022 2:23 PM GMT
Meerut: राशन किसी का, ले रहा कोई और
X

राशन किसी का, ले रहा कोई और (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Meerut News: उत्तर प्रदेश में राशन वितरण (Ration Distribution) में गोलमाल रोकने के लिए ई-पॉश मशीन (e-Posh Machine) से लेकर अन्य कई तरीकों को अपनाया जाता रहा है, लेकिन राशन वितरण में गोलमाल है कि रुकने का नाम नही ले रहा है। ताजा मामला मेरठ जनपद (Meerut) में पकड़ में आया है जहां पर नाम किसी का और राशन कोई और ले रहा था। घटना का खुलासा होते ही महकमे में हड़कंप मच गया। निवभागीय अफसरों ने आनन फानन इस मामले का संज्ञान लेते हुए इस तरह के फर्जी राशनकार्डधारियों (Fake Ration Card Holders) की जांच शुरु कर दी है। जिलापूर्ति विभाग (Jila Purti Vibhag) का दावा है कि इस तरह के काफी कार्ड निरस्त कराए जा चुके हैं।

कैसे हुआ मामले का खुलासा?

ताजा घटना का खुलासा तब हुआ जब साबुन गोदाम निवासी ममता सैनी ब्रह्मपुरी क्षेत्र के एक साइबर कैफे पर राशन कार्ड पंजीकरण कराने गई। ममता सैनी ने बताया कि काफी प्रयासों के बाद भी जब पंजीकरण नहीं हो पाया तो उसने इधर-उधर पूछताछ शुरु की। पूछताछ के दौरान पता चला कि उनके नाम पर तो पहले ही ना सिर्फ राशन कार्ड बन चुका है, बल्कि उस पर राशन वितरण भी हो रहा है।

कमोवेश ऐसी ही शिकायत इंद्रानगर निवासी यशपाल की भी है। बकौल यशपाल, उसका नाम ऐसे राशन कार्ड में शामिल मिला, जिसमें 18 सदस्य शामिल हैं और इसमें बिहार के लोग भी शामिल हैं। इसके अलावा साबुन गोदाम निवासी कुछ और लोग भी इसी तरह की शिकायतें लेकर जिला आपपूर्ति विभाग पहुंच रहे हैं।

विभागीय अफसर इस तरह के मामलों की पुष्टि तो करते हैं लेकिन उनका कहना है कि विभाग फर्जी राशन कार्ड (Fake Ration Card) के मामलों को लेकर पूरी तरह चौकस है। जिलापूर्ति अधिकारी राघवेंद्र सिंह कहते हैं, विभाग फर्जी राशनकार्ड के मामलों में कई डीलरों के खिलाफ कार्रवाई कर चुका है। ताजा मामलों की भी हम शिकायतों के आधार पर जांच करा रहे हैं। जांच रिपोर्ट के आधार पर कार्रवाई कर इस तरह के फर्जी राशन कार्ड निरस्त होंगे।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story