×

Meerut News: दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर वसूला जाएगा टोल, अप्रैल से चुकाने होंगे रुपये

Meerut News: दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर अगले माह अप्रैल से टोल वसूला जाएगा चालकों को प्रत्येक किलोमीटर के हिसाब से टोल देना होगा।

Sushil Kumar
Report Sushil KumarPublished By Deepak Kumar
Published on: 9 March 2022 3:30 PM GMT
Meerut News Toll to be collected on Delhi-Meerut Expressway from April
X

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर वसूला जाएगा टोल। (Social Media)

Meerut News: दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे (Delhi-Meerut Expressway) पर अगले माह अप्रैल से टोल वसूला जाएगा। टोल की दरें तय हो गई हैं। चालकों को प्रत्येक किलोमीटर के हिसाब से टोल देना होगा।

अप्रैल से टोल वसूली की जाएगी: अरविन्द कुमार

एनएचएआई के परियोजना निदेशक अरविन्द कुमार (NHAI Project Director Arvind Kumar) ने आज बताया कि अप्रैल से टोल वसूली की जाएगी। हालांकि नोटिफिकेशन के दौरान जो टोल दरें तय की गई थी, वहीं रहेंगी या नई दरें तय होगी। इस बारे में उन्होंने कुछ नहीं बताया। अरविन्द कुमार (NHAI Project Director Arvind Kumar) के अनुसार चिपियाना रेलवे ओवरब्रिज का काम अंतिम चरण में है। यह अप्रैल में वाहनों के लिए खोल दिया जाएगा।

मेरठ के परतापुर में 12 लेन का मुख्य टोल प्लाजा बनाया: परियोजना निदेशक

परियोजना निदेशक के अनुसार मेरठ के परतापुर (Partapur of Meerut) में 12 लेन का मुख्य टोल प्लाजा बनाया है। उस पर सभी तैयारी पूरी हो गई है। एक्सप्रेसवे पर ऑटोमैटिक नंबर प्लेट रीडर से गाड़ी नंबर को स्कैन किया जाएगा। इसके बाद शॉफ्टवेयर के लिंक से टोल कट जाएगा। इस व्यवस्था से चालकों को टोल देने के लिए रुकने की जरुरत नही पड़ेगी। फास्टेग में पैसे जरुर होने चाहिए। मेरठ एक्सप्रेसवे सराय काले खां से शुरु हो रहा है।

सराय काले खां से मेरठ तक के सफर के लिए 140 रुपये का टोल

गौरतलब है कि एनएचएआई ने अप्रैल 2021 से दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे (Delhi-Meerut Expressway) को वाहनों के लिए खोला गया था। इस पर अभी तक टोल नहीं लग रहा। पिछले साल पाथवे इंडिया कंपनी को दिसम्बर से टोल वसूली करनी थी। इसका नोटिफिकेशन जारी भी हो गया था। इसके बाद विधानसभा चुनाव की वजह से आचार संहिता लग गई। नोटिफिकेशन के दौरान जो टोल दरें तय की गई थी, उसके अनुसार सराय काले खां से मेरठ तक के सफर के लिए 140 रुपये टोल देना होगा। इंदिरापुरम से मेरठ तक के लिए 95 रुपये टोल चुकाना होगा। टोल वसूली करने वाली कंपनी ने तैयारी पूरी कर ली है।

सराय काले खां से मेरठ तक रोजाना करीब 30 हजार वाहनों का आवागमन

सराय काले खां से मेरठ तक एक्सप्रेसवे पर रोजाना करीब 30 हजार वाहनों का आवागमन होता है। सप्ताहांत में वाहनों की संख्या ज्यादा रहती है। अभी तक यह वाहन बिना टोल दिए आवागमन कर रहे थे, लेकिन अब इन 30 हजार वाहन चालकों को एक्सप्रेसवे पर चलने के लिए टोल चुकाना पड़ेगा।

देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story