×

बच्ची को दुष्कर्म में असफल होने पर उतारा मौत के घाट, आरोपी गिरफ्तार

मेडिकल कालेज के पास स्थित करगुंवा जी मंदिर के निकट एक मार्केट के पास खाली प्लाट पर चादर की बड़ी पोटली पड़ी मिली थी।

Dharmendra Singh
Published on: 4 April 2021 5:06 PM GMT
बच्ची को दुष्कर्म में असफल होने पर उतारा मौत के घाट, आरोपी गिरफ्तार
X

फोटो: सोशल मीडिया

झांसी। नवाबाद थाना क्षेत्र के मेडिकल कालेज के पास स्थित करगुंवा जी मंदिर के निकट एक मार्केट के पास खाली प्लाट में प्लास्टिक ड्रम में खून के दाग से मिली पेंट ने ही हत्या का रहस्य खोल दिया। पेंट की पहचान होते ही पुलिस ने चंद घंटों के अंदर हत्यारोपी को गांव के पास जाकर पकड़ लिया। पूछताछ की। हत्यारोपी की निशानदेही पर डंडा व खून से लगे कपड़े आदि सामग्री बरामद की गई है। गिरफ्तार किए गए हत्यारोपी को अदालत में पेश किया। वहां से उसे जेल भेजा गया।

मालूम हो कि नवाबाद थाना क्षेत्र के मेडिकल कालेज के पास स्थित करगुंवा जी मंदिर के निकट एक मार्केट के पास खाली प्लाट पर चादर की बड़ी पोटली पड़ी मिली थी। इसके अंदर बालिका का रक्तरंजित शव पड़ा था। इसकी सूचना मिलते ही डीआईजी जोगेन्द्र कुमार, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक रोहन पी कनय, एसपी सिटी विवेक त्रिपाठी मौके पर पहुंचे थे। इसके बाद नवाबाद थाना प्रभारी निरीक्षक ईश्वर सिंह, कोतवाल देवेश शुक्ल, एसओजी प्रभारी राजेश पाल जादौन मय स्टॉफ के साथ मौके पर पहुंचे थे।
इसके बाद मौके पर खून से सनसना डंडा मिला था। मौके पर ही पुलिस टीम एक कमरे में गई तो कमरे के बाहर एक ड्रम दिखाई दिया। इस ड्रम में कपड़े पड़े थे। ड्रमों से कपड़े बाहर निकाले तो पेंट के नीचे के हिस्से में खून का दाग दिखाई दिया। इसी बीच एक युवक आया और कहने लगा कि यह पेंट उसके भाई संदीप जैन की है। इस सूचना पर पुलिस ने संदीप जैन की खोजबीन की। पुलिस ने आरोपी संदीप जैन निवासी बमौरी बराना थाना दिगौड़ा जिला टीकमगढ़ मध्य प्रदेश के खिलाफ दफा 302,201, एससी/ एसटी एक्ट, 376 ए/बी व 5/6 पाक्सो एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया।
फोन के आधार पर दौड़ गई थी पुलिस
संदीप जैन के भाई के मोबाइल फोन पर बहन ने फोन किया कि भाईसाहब, संदीप घर आ गया। यह फोन कोतवाल ने सुन लिया। इसी फोन के आधार पर पुलिस टीमें संदीप जैन के भाई को लेकर गांव पहुची। पुलिस के पहुंचने पर संदीप जैन गांव से भागने लगा। बाद में ढाई बजे घेराबंदी कर संदीप जैन को पकड़ लिया। उसे झाँसी लाया गया।
दुष्कर्म में असफल होने पर डंडा मारकर की गई हत्या
संदीप जैन ने पुलिस को बताया है कि सुबह छह बजे उसने शराब का सेवन कर लिया था। नशा होने के बाद वह गेट पर खड़ा था, तभी बालिका उसे जाती नजर आई। बालिका को देखते ही उसकी नीयत खराब हो गई। बालिका को गुटखा मंगाने के बहाने अपने पास बुला लिया था। इसके बाद उसे कमरे में ले गया और उससे दुष्कर्म करने का प्रयास किया। इसी बीच बालिका ने शोर मचाया तो वहां पड़े ईट व डंडा मारकर बालिका की हत्या कर दी थी। खून के कुछ दाग कपड़ों पर पड़ गए थे। हत्या करने के बाद बालिका के शव का चादर में लपेट कर अलग डाल दिया था। खून के दाग से लगे कपड़ों को धोया भी गया था। जैसे ही पुलिस टीम खोजी कुत्ता लेकर वहां आई तो वह दौड़ लगाकर भाग गया था। संदीप जैन का कहना है कि बलात्कार में असफल होने पर बालिका की हत्या की है।
डीआईजी ने की थी टीमें गठित
पुलिस उपमहानिरीक्षक जोगेन्द्र कुमार ने बालिका हत्याकांड के मामले को गंभीरता से लिया। उन्होंने नवाबाद थाना प्रभारी निरीक्षक को फटकार लगाते हुए हत्यारोपी को गिरफ्तार करने के निर्देश दिए थे। इसके अलावा उन्होंने पुलिस टीमों का गठन किया। इन टीमों ने आरोपी को पकड़ने के लिए तमाम स्थानों पर दबिश दी। दबिश के दौरान मिल रही सूचनाओं के आधार पर एमपी में भी छापेमार की कार्रवाई की है।
हत्यारोपी के पकड़े जाने का वीडियो वायरल किसने किया, जांच होगी
सूत्रों का कहना है कि हत्यारोपी का पकड़े जाने का तत्काल वीडियो वायरल हो गया। यह वीडियो किसने वायरल किया। इसके जांच होगी। इस मामले को शासन नं गंभीरता से लिया है। लोगों का कहना है कि हत्यारोपी का जिस तरह से वीडियो वायरल किया है। इससे हत्यारोपी को मदद मिल सकती हैं। गिरफ्तारी उसी के गांव से दिखाई हैं। लोगों का कहना है कि इस तरह के वीडियो वायरल करने वाले लोगों के खिलाफ कार्रवाई होनी चाहिए।
कुर्सी बचाने के चक्कर में जल्द दिखा दी गिरफ्तारी
इस घटना को शासन ने गंभीरता से लिया था। शासन ने हत्यारोपी के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाझांसी: आठ साल की बच्ची को दुष्कर्म में असफल होने पर उतारा मौत के घाटई करने के निर्देश दिए थे मगर निर्देशों को दरकिनार कर अपनी कुर्सी बचाने के चक्कर में आनन-फानन में गिरफ्तारी का संदेश जारी कर दिया। इस तरह के संदेश से पुलिस टीमों का मनोबल गिरा है। ऐसे हत्यारोपी को मौके पर सजा मिलना चाहिए थी मगर वह सजा तो नहीं मिला। पकड़ने वाली टीम आरोपी को एक हाथ तक नहीं लगा सकी क्योंकि अफसरों ने तत्काल गिरफ्तारी का बयान जारी कर दिया।


Dharmendra Singh

Dharmendra Singh

Next Story