×

Lucknow: लखनऊ में कल से घर-घर टीकाकरण, 94 हजार से ज़्यादा किशोर हैं छूटे, ANMs संभालेंगी कमान

Lucknow News: राजधानी में स्वास्थ्य विभाग ने टीकाकरण पर मोर्चा संभाले हुए है। शनिवार से पूरे जिले में घर-घर जाकर 12 से 14 साल और 15-18 वर्ष के छूटे हुए किशोरों को वैक्सीन लगाई जाएगी।

Shashwat Mishra
Published on: 20 May 2022 3:45 PM GMT
corona booster dose
X

कोरोना बूस्टर डोज। (Social Media)

Lucknow News Today: राजधानी में स्वास्थ्य विभाग (health Department) ने टीकाकरण पर मोर्चा संभाले हुए है। सरकार द्वारा जारी किये गये आयुवर्ग में, कोई भी व्यक्ति वैक्सीनेशन से न रह जाए, इसके लिये विभाग ने कमर कस ली है। शनिवार से पूरे जिले में घर-घर जाकर 12 से 14 साल और 15-18 वर्ष के छूटे हुए किशोरों को वैक्सीन लगाई जाएगी। जिनकी संख्या 94 हज़ार से अधिक है। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. एमके सिंह ने बताया कि सीएचसी स्तर और तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। एएनएम के माध्यम से टीकाकरण को पूर्ण कराया जाएगा।

लगभग एक लाख किशोरों को ही लगी वैक्सीन

बता दें कि एक लाख 94 हजार 424 बच्चों के सापेक्ष, अभी तक लगभग एक लाख किशोरों को ही वैक्सीन लगाई जा सकी है। जबकि, मंडलायुक्त ने स्कूलों में टीकाकरण केंद्र बनवाकर वैक्सिनेशन कराने के निर्देश भी दिए थे। लेकिन, आंकड़ों को देखें, तो यह ज़ाहिर होता है कि वो प्लान पूरी तरह से फेल रहा।

एएनएम को मिली दो-दो गांवों की ज़िम्मेदारी

गांवों व शहरों में किशोरों को वैक्सीन लगाने की ज़िम्मेदारी एएनएम को सौंपी गई है। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. एमके सिंह (District Immunization Officer Dr. MK Singh) ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में एक एएनएम को दो गांवों व शहरी क्षेत्रों में दो इलाकों की ज़िम्मेदारी सौंपी गई है। जिनकी मदद के लिए आशा व आंगनबाड़ी कार्यकत्री को लगाया गया है।

लखनऊ में मिले 13 संक्रमित

सीएमओ ऑफिस से मिली जानकारी के अनुसार, लखनऊ में बीते 24 घण्टों में 13 कोविड धनात्मक रोगी पाये गये, जिसमें 08 पुरूष एवं 05 महिला रोगी है। वहीं, कुल 13 व्यक्ति कोविड संक्रमण से स्वस्थ हुए। जिसमें चिनहट-4, आलमबाग-1, इन्दिरानगर-1, एनके रोड-1, टूडियागंज-1 गोसाईगंज 1 और सिल्वर जुबली 1 कोविड धनात्मक रोगी मिले। इसके अलावा, धनात्मक रोगियों के सापेक्ष ट्रैवल-2, प्री-सर्जिकल-2, आईएलआई-2 श्रेणियों में कोविड धनात्मक रोगी पाये गये।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story