×

Lucknow Parking: पार्किंग शुरू नहीं कराने पर निरीक्षक निलंबित, अधीक्षक का कटा वेतन

Lucknow : राजधानी की पार्किंग व्यवस्था सुधारने को लेकर नगर आयुक्त अजय द्विवेदी ने अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में नगर आयुक्त ने नाराजगी जताते हुए पार्किंगों को विकसित करने के निर्देश दिए हैं।

Rahul Singh Rajpoot
Published on: 25 May 2022 3:31 PM GMT
Lucknow News in Hindi
X

नगर आयुक्त अजय द्विवेदी ने अधिकारियों के साथ बैठक की।

Lucknow News Today: राजधानी की पार्किंग व्यवस्था सुधारने को लेकर नगर आयुक्त अजय द्विवेदी (Municipal Commissioner Ajay Dwivedi) ने अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में पार्किंगों की स्थिति संतोष जनक न पाए जाने पर नगर आयुक्त ने नाराजगी जताते हुए सभी अनियमित्ताओं व अव्यवस्थाओं का निस्तारण कर पार्किंगों को विकसित करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही अगर इस आदेश का समय से अनुपालन नहीं किया गया तो संबंधित अधिकारी, कर्मचारी के खिलाफ कार्यवाही की बात कही है।

लम्बे समय से सील पार्किंग को तत्काल कराए जाए चालू

इसी क्रम में गोल मार्केट स्थित पार्किंग जो लम्बे समय से सील होने के कारण चालू नहीं है, को तत्काल चालू कराए जाने के आदेश दिए गए। विगत 16 मार्च को नगर आयुक्त अजय द्विवेदी (Municipal Commissioner Ajay Dwivedi) द्वारा इस पार्किंग पर सीलिंग की कार्यवाही की गई थी व यहां के वाहनों की इन्वेंट्री बनाकर कार्यवाही के लिए निर्देशित किया गया था। आमजन के लिए पार्किंग को पुनः संचालित किया जाना था। लेकिन आज तक पार्किंग का संचालन शुरू नहीं कराए जाने पर कर अधीक्षक आनन्द सिंह (Superintendent Anand Singh) का 10 दिन का वेतन काटने व राजस्व निरीक्षक श्रेणी-1 उर्मेन्द्र कुमार (Revenue Inspector Category-1 Urmendra Kumar) के निलंबन के लिए आदेशित किया गया। इसके अतिरिक्त जोनल अधिकारी को कारण बताओ नोटिस जारी किए जाने के लिए निर्देश दिए गए। पार्किंग में अवैध रूप से एक पुलिस का सिपाही रहता हुआ पाया गया। सिपाही के विरूद्ध कार्यवाही हेतु पुलिस कमिश्नर, लखनऊ को पत्र प्रेषित किया जाय।

पुराने ठेकेदारों के लगे हुए कर्मचारियों को तत्काल हटाकर नए कर्मचारियों की तैनाती

वहीं, चन्दर नगर स्थित आलमबाग की भूमिगत पार्किंग में पुराने ठेकेदारों के लगे हुए कर्मचारियों को तत्काल हटाकर नए कर्मचारियों की तैनाती के लिए एवं पार्किंग में व्याप्त जलभराव की समस्या के निस्तारण हेतु चीफ इंजीनियर महेश वर्मा को आदेशित किया गया। पार्किगों में चार पहिया, दो पहिया वाहनों के लिए मासिक पास जारी किए जाय। विभागीय स्टाफ के लिए निःशुल्क पास की व्यवस्था की जाय और पास गाडियों के फन्ट शीशे पर चस्पा हो। यदि पार्किंगों में किसी प्रकार की अवैध गतिविधियों का संचालन होना पाया जाता है तो सम्बन्धित जोनल अधिकारी, कर , राजस्व निरीक्षक उत्तरदायी होगें। पार्किगों में लम्बे समय से लावारिस अवस्था में खड़े वाहनों की अधीक्षक सूची बनाकर नीलामी प्रस्ताव के साथ प्रस्तुत किया जाय।

मल्टीलेविल पार्किंग की खराब पड़ी लिफ्टों की तत्काल कराई जाए मरम्मत

नगर आयुक्त अजय द्विवेदी (Municipal Commissioner Ajay Dwivedi) ने कहा हजरतगंज स्थित मल्टीलेविल पार्किंग की खराब पड़ी लिफ्टों की तत्काल मरम्मत करायी जाय। नगर निगम द्वारा विभागीय वसूली के आधार पर संचालित समस्त पार्किंग स्थलों में शिफ्ट वाइज 2-2 कर्मचारियों की तैनाती की जाएगी। पार्किंगों का संचालन कराया जाय तथा शिफ्ट वाइज एक-एक सफाईकर्मी तैनात किए जाए। पार्किंग स्थल पर साफ-सफाई होना सुनिश्चित की जाय। सरोजनी नायडू पार्क भूमिगत पार्किंग सहित समस्त पार्किगों में समुचित प्रकाश, विद्युत की व्यवस्था की जाय और यदि विद्युत कनेक्शन नहीं है या कटा हुआ है तो तत्काल विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित की जाय। इसके साथ ही सभी पार्किंगों में बूम बैरियर की तत्काल व्यवस्था कराने, पार्किंगों में सीसी टीवी सिस्टम एवं हैण्डहेल्ड मशीनों की व्यवस्था करायी जाय जो पार्किंग के बैंक एकाउन्ट से लिंक हों।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story