×

सावधान: अब अगर राजधानी लखनऊ में गंदगी फैलाई तो खैर नहीं, देना होगा इतना जुर्माना

Lucknow News: लखनऊ नगर निगम के अधिकारी और कर्मचारी शासन की प्राथमिकता के अनुसार योजना बनाकर सुनियोजित रूप से कार्य कराये जा रहे हैं।

Rahul Singh Rajpoot
Published on: 18 April 2022 3:45 PM GMT
Lucknow News in Hindi
X

सफाई करते हुए नगर निगम लखनऊ के कर्मचारी।  

Lucknow News: यूपी सरकार (Yogi Government) के निर्देश के बाद राजधानी को स्वच्छ, सुन्दर और सुविधाओं से लैश बनाने के लिए लगातार प्रयास जारी है। नगर निगम के अधिकारी और कर्मचारी शासन की प्राथमिकता के अनुसार योजना बनाकर सुनियोजित रूप से कार्य कराये जा रहे हैं। वहीं, अब गंदगी फैलाने वालों के खिलाफ कड़ा एक्शन भी शुरू हो गया है। नगर निगम (Lucknow Municipal Council) के कई व्यवसायिक क्षेत्रों में प्रतिष्ठानो एवं स्ट्रीट वेन्डर द्वारा कूड़े को निर्धारित एजेंसी (ईकोग्रीन) को न देकर सड़क पर डाल दिया जा रहा है। जिससे स्वच्छ लखनऊ-स्वस्थ्य लखनऊ की अवधारणा पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है।

गंदगी करने वाले व्यक्तियों पर लगेगा जुर्माना

इस प्रकार के गंदगी पर रोक लगाने एवं नगर को स्वच्छ रखने के उद्देश्य से गंदगी करने वाले व्यक्तियों पर जुर्माने का प्राविधान किया गया है। नगर निगम (Lucknow Municipal Council) द्वारा प्रत्येक 110 वार्ड में बाजारवार अधिकारियों, सुपरवाइजरों की तैनाती की गयी है। जो स्वच्छ भारत मिशन (Clean India Mission) की गाइडलाइन के अनुसार हर दिन शाम 4 बजे से 6 बजे तक मौके पर 50 से 1000 रुपये तक जुर्माना लगाकर उसकी वसूली सुनिश्चित करेंगे। इस तरह से आज से ही यह व्यवस्था लागू कर दी गई है। आज सभी 8 जोन में कुल 253 व्यक्तियों से 35,420 रुपया का जुर्माना वसूला गया।

बाजारों के तेजी से किए जा रहे सौन्दर्यीकरण एवं स्वच्छता के कार्य

वहीं, आज शासन के आदेश के बाद नगर निगम (Lucknow Municipal Council) के अंतर्गत आने वाले प्रमुख बाजारों के सौन्दर्यीकरण एवं स्वच्छता के कार्य तेजी से किए जा रहे हैं। आज अपर नगर आयुक्त अभय कुमार पांडेय (Additional Municipal Commissioner Abhay Kumar Pandey), अपर नगर आयुक्त पंकज सिंह (Additional Municipal Commissioner Pankaj Singh) ने अमीनाबाद, कैसरबाग बाजार के व्यापारियों के साथ बैठक कर साफ सफाई और स्वच्छता को लेकर बात हुई।

बैठक में बताया गया कि शासन की प्राथमिकता के अनुरूप राजधानी लखनऊ की सौन्दर्य, स्वच्छता में वृद्धि के उद्देश्य से प्रमुख बाजारों में सुबह सफाई के अलावा शाम 4 से 8 बजे के मध्य दूसरी पाली में सफाई का कार्य और कूड़े को उठाया जाए। साफ ही उच्च क्वालिटी डस्टबिन रखवाने का कार्य नगर निगम द्वारा किया जायेगा। लगभग 230 बाजारों, पर्यटन स्थलों की सप्ताह में एक बार धुलाई भी कराई जायेगी। चयनित किए जाने वाले बाजार जैसे हजरतगंज, चौक, अमीनाबाद व कैसरबाग में व्यापार मण्डल द्वारा चयनित एक समान रंग एवं एकरूप साइन बोर्ड के लिए व्यापारियों के सहयोग की अपेक्षा की गयी। व्यापारीगण द्वारा थीम आधारित एक समान रंग व साइनबोर्ड के लिए सहमति व्यक्त की गयी। यह भी सुझाव दिया गया कि एक समान रंग व एकरूप साइनबोर्ड के लिए एक एजेंसी का चयन कर एकीकृत रूप से कार्य कराया जाये जिससे समानता बनी रहे।

इस बैठक में बताया गया कि प्रमुख बाजारों के मार्गों, चौराहों पर स्मार्ट सिटी योजना (smart city plan) के अंतर्गत विभिन्न विकास कार्य व सौन्दर्यीकरण के कार्य जैसे उद्यान विभाग (forest Department) द्वारा वर्टिकल गार्डन की स्थापना, वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने और एयर क्वालिटी इंडेक्स को मानक के अनुरूप रखने के लिए वैज्ञानिक तरीके से रोड साइड प्लान्टेशन और ग्रीन बेल्ट का विकास, फसाड लाइटिंग, चौराहों के सौन्दर्यीकरण के लिए लैंडस्केपिंग कराई जानी है। साथ ही लोक निर्माण विभाग (Public Works Department) के सहयोग से मानक के अनुरूप लेन पेन्टिंग तथा जेब्रा-क्रासिंग की मार्किंग तथा साइनेज चिन्ह के अतिरिक्त स्टैन्डर्ड बोर्ड लगाया जाने है।

सार्वजनिक एवं सामुदायिक शौचालयों की कराया जाना ठीक

स्मार्ट सिटी परियोजना (smart city project) के अन्तर्गत जंक्शन इम्प्रूवमेन्ट के विभिन्न कार्य व सुगम यातायात के लिए लेफ्ट फ्री ट्रैफिक के लिए बोलार्ड एवं आवश्यकतानुसार जंक्शन का चौड़ीकरण, फुटपाथ ठीक कराया जाना इत्यादि कराये जाने है। बाजारों में स्थित सार्वजनिक एवं सामुदायिक शौचालयों की ठीक कराया जाना एवं उनके अनुरक्षण व संचालन की समुचित व्यवस्था की जानी है। बाजारों के अंतर्गत फुटपाथ पर स्टोन कार्विंग, नाले-नालियों की समुचित सफाई तथा सुव्यवस्थित एवं एक समान रूप से पत्थर रखे जाने के कार्य कराये जाने है।

देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story