×

वन्य जीवों के संरक्षण के लिए डाक विभाग आयोजित करने जा रही ये कार्यक्रम

डाक विभाग विभागीय सेवाओं के व्यापक प्रचार-प्रसार एवं अपने सामाजिक सरोकारों के तहत अब चिड़ियाघर में भी विभिन्न वन्य जीवों को अंगीकृत करेगा।

Deepak Raj
Published on: 17 Jan 2020 4:04 PM GMT
वन्य जीवों के संरक्षण के लिए डाक विभाग आयोजित करने जा रही ये कार्यक्रम
X

लखनऊ। डाक विभाग विभागीय सेवाओं के व्यापक प्रचार-प्रसार एवं अपने सामाजिक सरोकारों के तहत अब चिड़ियाघर में भी विभिन्न वन्य जीवों को अंगीकृत करेगा।

इसी क्रम में वाजिद अली शाह प्राणी उद्यान, लखनऊ चिड़ियाघर में आयोजित कार्यक्रम में तेंदुआ और मगरमच्छ को अंगीकृत कर उत्तर प्रदेश परिमंडल के चीफ पोस्टमास्टर जनरल कौशलेन्द्र कुमार सिन्हा ने निदेशक डाक सेवाएं लखनऊ मुख्यालय परिक्षेत्र कृष्ण कुमार यादव के साथ इसका शुभारम्भ किया।

चिड़ियाघर में वन्य जीवों को अंगीकृत किया गया है

ये भी पढ़ें-दलितों वांछितों के लिए सबसे अधिक काम भाजपा सरकारों में हुआ- योगी आदित्यनाथ

इस अवसर पर चीफ पोस्टमास्टर जनरल, कौशलेन्द्र कुमार सिन्हा ने कहा कि डाक विभाग द्वारा उत्तर प्रदेश में पहली बार चिड़ियाघर में वन्य जीवों को अंगीकृत किया गया है। डाक विभाग की इस पहल से चिड़ियाघर में आने वाले आगंतुकों के बीच डाक सेवाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार होगा।

डाक विभाग वर्तमान में पत्रों के साथ-साथ बचत बैंक, डाक जीवन बीमा, इण्डिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक, आधार इनरोलमेंट व अपडेशन, पासपोर्ट जैसी तमाम सेवाएं एक छत के नीचे दे रहा है।

लखनऊ मुख्यालय परिक्षेत्र के निदेशक डाक सेवाएँ कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि जैव विविधता और वन्य जीवों के प्रति संरक्षण की भावना से प्रेरित डाक विभाग की यह पहल सामाजिक सरोकारों की दिशा में एक नया कदम है।

ये भी पढ़ें-दलितों वांछितों के लिए सबसे अधिक काम भाजपा सरकारों में हुआ- योगी आदित्यनाथ

चिड़ियाघर को डाक विभाग द्वारा अंगीकृत किया गया है

चिड़ियाघर में तेंदुआ को 6 माह और मगरमच्छ को एक वर्ष तक की अवधि के लिये डाक विभाग द्वारा अंगीकृत किया गया है।

लखनऊ चिड़ियाघर के निदेशक श्री आर.के सिंह ने डाक विभाग की इस पहल की सराहना की और आशा व्यक्त की कि इससे अन्य विभाग भी प्रेरित होंगे।

कार्यक्रम के दौरान आरके वर्मा, महाप्रबंधक (वित्त) डाक लेखा, आलोक ओझा, प्रवर अधीक्षक डाकघर, लखनऊ मंडल, आरएन यादव, चीफ पोस्टमास्टर, लखनऊ जीपीओ, फारेस्ट रेंजर संजय जौहरी, दीपाली, एबी सिंह, सुनील गुप्ता, अनूप अग्रवाल, डीडी पाण्डेय, अजय पांडेय, राजेंद्र सिंह, प्रभाकर वर्मा सहित तमाम अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे।

Deepak Raj

Deepak Raj

Next Story