×

यूपी के लिए गर्व की बात है प्रवासी भारतीय सम्मेलन : योगी आदित्यनाथ

15 वें प्रवासी भारतीय सम्मेलन का आगाज हो चुका है। पहले दिन सीएम योगी आदित्यनाथ और विदेश मंत्री ने प्रवासी भारतियों को संबोधित किया। इस दौरान योगी आदित्यनाथ ने अपने सम्बोधन में कहा कि मैं आभारी हूं पीएम नरेंद्र मोदी और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का जिन्होंने आयोजन देश के हृदय स्थल उत्त्तर प्रदेश के काशी मे करने का अवसर दिया है। आयोजन महत्वपूर्ण है।

Anoop Ojha
Published on: 21 Jan 2019 2:01 PM GMT
यूपी के लिए गर्व की बात है प्रवासी भारतीय सम्मेलन : योगी आदित्यनाथ
X

वाराणसी:15 वें प्रवासी भारतीय सम्मेलन का आगाज हो चुका है। पहले दिन सीएम योगी आदित्यनाथ और विदेश मंत्री ने प्रवासी भारतियों को संबोधित किया। इस दौरान योगी आदित्यनाथ ने अपने सम्बोधन में कहा कि मैं आभारी हूं पीएम नरेंद्र मोदी और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का जिन्होंने आयोजन देश के हृदय स्थल उत्त्तर प्रदेश के काशी मे करने का अवसर दिया है। आयोजन महत्वपूर्ण है।

स्वर्गीय अटल जी ने 2003 में प्रवासी भारतीय दिवस शुरू किया था। तबसे लगातार इसके जरिये दुनिया के विभिन्न देशों में लोगों को जड़ो से जोड़ने और प्रतिभा का लाभ देश ले सके इसके लिए सरकार प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि पहला अवसर है जब प्रवासी भारतीय दिवस कार्यक्रम का आयोजन उत्तर प्रदेश, वह भी काशी में हो रहा है। पहले यह क्रमशः एक व दो दिवसीय, जो बाद में अब तीन दिन का किया गया हैं।

बदलने लगी काशी सूरत

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि तीन दिवसीय आयोजन काशी में हो रहा है। तो प्रवासी मेहमानों को मानवता के सबसे बड़े समागम कुम्भ भी जाने का मौका मिलेगा। इसके बाद समृद्ध भारत की तस्वीर गणतंत्र दिवस पर देखने को मिलेगा। उन्होंने कहा कि यह आयोजन आप सभी को अनेक कार्यक्रमों से जोड़ने का है। भारत की प्रतिभा विश्व भर में अपना लोहा मनवा रही है। सबसे युवा राज्य उत्तर प्रदेश है। 23 करोड़ की हमारी आबादी है।उन्होंने कहा कि केंद्र में सरकार बनने के बाद कई योजनाएं युवाओ के लिए शुरू हुई हैं।

यह भी पढ़ें.....प्रवासी भारतीय सम्मेलन: 192 देशों के प्रतिनिधि कुंभ में होंगे शामिल, CM ने कहा…

युवाओ के लिये तमाम योजनाएं प्रदेश में भी शुरू की गई हैं। उन्होंने विशेष रुप से जोर देते हुए कहा कि देश-प्रदेश में बदलाव दिखने लगी हैं। आप सभी का सबसे प्राचीन नगरी में स्वागत है। आप बदलती हुई काशी को देखेंगे। कैसे काशी को प्रस्तुत किया जाए। बदलती काशी आपके स्वागत के लिए खड़ी है। बदलते स्वरूप में काशी गलियों का शहर था अब सूरत बदल रही है। काशी की विविधता को देखने का अवसर आपको मिलेगा। 1926 में बीएचयू बना था। काशी के माध्यम से प्राचीन परंपरा को आगे बढ़ाया है। विश्वास है तीन दिनों तक काशी दर्शन का भी आपको मौका मिलेगा।

पूरी दुनिया में हिंदुस्तानियों का डंका

केन्द्रीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने प्रवासी भारतीयों को सम्बोधित करते हुए कहा कि 2022 में भारत दुनिया का सबसे युवा देश होगा। जिसमें 64 फीसदी आबादी का औसत उम्र 29 वर्ष होगा। युवा प्रवासियों से सुषमा स्वराज ने कहा कि युवा भारतीय दिवस का आयोजन न सिर्फ आपको जड़ों से जोड़े रखना है बल्कि ये सीखने का मौका देना भी है कि कैसे आप देश के विकास के भागीदार बनते हैं। आज हम देश की शिक्षा व्यवस्था को सुदृढ़ कर रहे हैं और हमने कई ऐसे कार्यक्रम शुरू किए हैं, जो शोध को बढ़ावा देने का काम कर रहा है।

यह भी पढ़ें.....प्रवासी भारतीय सम्मेलन में सामने आई बड़ी चूक, बुकलेट में पूर्व मंत्री एमजे अकबर को भी दिया गया स्थान

आज हमारे पास युवाओं की बड़ी संख्या है। सुरक्षित जाओ, प्रशिक्षित जाओ योजना चलाकर दूसरे देशों में काम करने वाले लोगों की मदद का काम किया। हम फर्जीवाड़ा करके विदेश भेजने वाली एजेंसियों पर भी लगाम लगाने का काम कर रहे हैं। विदेश मंत्री ने कहा कि तीन करोड़ 10 लाख भारतीय विदेशों में रहते हैं और सबमें भारतीयता समान है। आज भारत के लोग देशों के प्रमुख भी हैं और बड़ी बड़ी कंपनियों के प्रमुख भी, जिनकी वजह से देश का नाम हो रहा है। गूगल और माइक्रोसॉफ्ट जैसी बड़ी मल्टीनेशनल के प्रमुख आज भारतीय हैं।

Anoop Ojha

Anoop Ojha

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story