×

Prayagraj: योगी सरकार में साकार हो रहे खिलाड़ियों के सपने, मिल रही बेहतर सुविधा

Prayagraj News: योगी सरकार में प्रदेश में बेहतर खेल सुविधाएं देने व खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने के लिए प्रतिबद्ध है। खेलों को बढ़ावा मिलने पर खिलाड़ियों के सपने साकार हो रहे हैं।

Syed Raza
Report Syed Raza
Published on: 2 Sep 2022 2:12 PM GMT
Prayagraj News In Hindi
X

योगी सरकार में साकार हो रहे खिलाड़ियों के सपने

Prayagraj: योगी सरकार (Yogi Government) शुरूआत से ही प्रदेश में बेहतर खेल सुविधाएं देने व खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने के लिए प्रतिबद्ध है। खेलों को बढ़ावा देने और खिलाड़ियों को खेल की सुविधा उपलब्ध कराना सरकार की प्राथमिकताओं में शामिल है। इसका ही परिणाम है कि आज बेटियों, युवाओं को खेल जगत में बढ़ावा देने के लिए कई स्वर्णिम योजनाओं का संचालन प्रदेश में किया जा रहा है।

अमिताभ स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में खिलाड़ियों को दी जा रही विशेष सुविधाएं

इसी क्रम में प्रयागराज के अमिताभ स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स (Amitabh Sports Complex) में खिलाड़ियों को विशेष सुविधाएं दी जा रही हैं। इस स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में बैडमिंटन, वॉलीबॉल, लॉन टेनिस, बास्केटबॉल, स्क्वैश, टेबल टेनिस जैसे खेल की सुविधा दी जाती है। अमिताभ स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स के प्रभारी संदीप गुप्ता का कहना है कि योगी सरकार जब से आई है तब से खिलाड़ियों के लिए बजट दुगना हो चुका है। खिलाड़ियों की सुविधा के साथ-साथ आहार भत्ता भी बढ़ गया है। पिछली सरकारों में 250 रुपये मिलने वाला अहार भत्ता अब 375 रुपये में मिलता है। यह उन बच्चों को सरकार भत्ता देती है जो बच्चे स्पोर्ट्स हॉस्टल में रहते हैं। अहार भत्ता बढ़ने से खिलाड़ियों की डाइट भी अच्छी हुई है।


स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में 500 से अधिक खिलाड़ी रोजाना करते हैं प्रैक्टिस

खिलाड़ियों के समान की बात करें तो सरकार ने बजट भी दोगुना कर दिया है। इस स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में दो हॉस्टल है। जिसमें बैडमिंटन और वॉलीबॉल के खिलाड़ी रहते है। इन दोनों हॉस्टल की क्षमता 15-15 खिलाडियों की है। स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में तकरीबन 500 से अधिक खिलाड़ी हर रोज प्रैक्टिस करने के लिए आते हैं। बैडमिंटन, वॉलीबॉल, लॉन टेनिस, बास्केटबॉल की बात करें तो इन चारों खेलों में 350 से अधिक खिलाड़ी आते हैं। जबकि स्क्वैश, टेबल टेनिस में भी 150 से अधिक युवा खिलाड़ी प्रैक्टिस करने के लिए आते हैं। स्क्वैश और टेबल टेनिस को छोड़ कर के सभी अन्य खेलों के कोच यहां पर मौजूद रहते है। प्रैक्टिस के दौरान हर खिलाड़ी को मुफ्त में प्रैक्टिस के लिए कुछ उपकरण भी दिए जाते हैं। जैसे बैडमिंटन के खिलाड़ियों को हर महीने 35 शटल कॉक बॉक्स के डिब्बे प्रैक्टिस के लिए दिए जाते हैं। एक डिब्बे में 12 शटल कॉक रहती है। इसी तरह एक महीने में चार वॉलीबॉल, 6 बास्केटबॉल और 10 दर्जन लॉन टेनिस की गेंदें भी खिलाड़ियों को मुफ्त में दी जाती हैं।


किसी खिलाड़ी का चयन से पहले लिया जाता है फिजिकल टेस्ट: निदेशक

अमिताभ स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स के निदेशक संदीप गुप्ता (Amitabh Sports Complex Director Sandeep Gupta) का कहना है कि हर खिलाड़ी का रजिस्ट्रेशन कार्ड बनता है, जो 1 साल तक के लिए मान्य रहता है। जब भी किसी का चयन किया जाता है तो पहले उसका फिजिकल टेस्ट लिया जाता है। खास बात यह भी है कि यहां पर गरीब बच्चों को मुफ्त में खेल किट दी जाती है। कॉमनवेल्थ गेम्स और ओलंपिक में भारतीय खिलाड़ियों का जबरदस्त प्रदर्शन के बाद स्पोर्ट कॉम्प्लेक्स में अधिक संख्या में बच्चे दाखिला देने के लिए आ रहे हैं। इस स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स की बात करें तो पूरा स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स 11 एकड़ में बना हुआ है।


प्रयागराज का मदन मोहन मालवीय स्टेडियम

प्रयागराज का मदन मोहन मालवीय स्टेडियम (Madan Mohan Malviya Stadium in Prayagraj) भी खिलाड़ियों को उनके सपने पूरा करने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ रहा है। मदन मोहन मालवीय स्टेडियम (Madan Mohan Malviya Stadium) में 30 एथलेटिक बच्चों का छात्रावास भी है। जिसमें अलग-अलग जिलों से आए खिलाड़ी यही रह कर के अपने खेल के प्रदर्शन को और अच्छा कर रहे हैं। हॉस्टल में रहने वाले खिलाड़ियों को 1 साल में महज 2500 रुपए देने पड़ते हैं। मदन मोहन मालवीय स्टेडियम में क्रिकेट, एथलेटिक, कबड्डी, हैंडबॉल, जूडो, वॉलीबॉल, बॉक्सिंग, पोल वॉल्ट हाई जंप, हॉकी, वेटलिफ्टिंग, लॉन टेनिस, जैसे खेल की सुविधाएं दी जाती है। मदन मोहन मालवीय स्टेडियम में इन दिनों स्मार्ट सिटी के तहत सिंथेटिक ट्रैक का निर्माण कराया जा रहा है। जो आने वाले महीनों में जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा। मदन मोहन मालवीय स्टेडियम की क्रीड़ा अधिकारी उर्मिला सिंह का कहना है कि इस स्टेडियम को जल्द ही कबड्डी, वेटलिफ्टिंग और बॉक्सिंग का भी इनडोर हॉल देने का आश्वासन सरकार द्वारा दिया गया है। जो आने वाले सालों में पूरा हो जाएगा। स्टेडियम में आने वाले खिलाड़ियों को हर महीने क्रिकेट के लिए 24 गेंद, हॉकी के लिए 24 गेंद, वॉलीबॉल और हैंडबाल के लिए 10, जबकि जूडो में स्टेडियम के द्वारा गद्दा प्रशिक्षण के लिए दिया जाता है।


क्रीड़ा अधिकारी उर्मिला सिंह ने ये दी जानकारी

क्रीड़ा अधिकारी उर्मिला सिंह (Sports Officer Urmila Singh) ने बताया कि मदन मोहन मालवीय स्टेडियम में हर दिन अलग-अलग खेल के 500 से अधिक युवा खिलाड़ी प्रैक्टिस के लिए आते हैं। उन्होंने बताया कि, समय-समय पर डॉक्टर के द्वारा खिलाड़ियों का फ्री मेडिकल चेकअप किया जाता है। क्रीड़ा अधिकारी उर्मिला सिंह ने कहा कि सरकार के द्वारा जॉर्ज टाउन क्षेत्र में स्विमिंग पूल की भी सुविधा है, लेकिन नवीनीकरण कार्य के चलते अभी उसको बंद किया गया है।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story