×

Gorakhpur me CM Yogi: मुख्यमंत्री का बड़ा ऐलान, गोरखपुर में वाटर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स का लोकार्पण अगले माह

Gorakhpur me CM Yogi: मुख्यमंत्री योगी ने रविवार शाम को गोरखपुर को 316.17 करोड़ रुपये के विकास कार्यो की सौगात देने के बाद जनसभा को संबोधित करते हुए वाटर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स के अगले माह उद्घाटित होने की घोषणा की।

Purnima Srivastava
Report Purnima SrivastavaPublished By Deepak Kumar
Published on: 28 Nov 2021 2:23 PM GMT
Gorakhpur me CM Yogi: मुख्यमंत्री का बड़ा ऐलान, गोरखपुर में वाटर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स का लोकार्पण अगले माह
X

Gorakhpur me CM Yogi: नये साल के स्वागत में गोरखपुर (Gorakhpur) के विकास की कई योजनाएं पूर्णता की तरफ बढ रही हैं। सात दिसम्बर को प्रधानमंत्री के हाथों जहां खाद कारखाने व एम्स के लोकार्पण होने जा रहा तो वहीं महीने के दूसे पखवाड़े में रामगढ़ ताल क्षेत्र (Ramgarh Tal area) में अत्याधुनिक वाटर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स (Water Sports Complex) का भी उद्घाटन होने जा रहा है। पर्यटन विकास और वाटर एडवेंचर स्पोर्ट्स के क्षेत्र में इस बड़ी सौगात के अगले माह लोकार्पित होने की जानकारी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) ने रविवार को खुद गोरखपुरवासियों को दी। सीएम (Chief Minister Yogi Adityanath) ने कहा कि गोरखपुर (Gorakhpur) विकास के नए प्रतिमान स्थापित कर रहा है।

गोरखपुर को 316.17 करोड़ रुपये के विकास कार्यो की सौगात

मुख्यमंत्री योगी (Chief Minister Yogi Adityanath) ने रविवार शाम को गोरखपुर (Gorakhpur) को 316.17 करोड़ रुपये के विकास कार्यो की सौगात देने के बाद जनसभा को संबोधित करते हुए वाटर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स (Water Sports Complex) के अगले माह उद्घाटित होने की घोषणा की। दीन दयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय (Deen Dayal Upadhyay Gorakhpur University) के प्रांगण में बने मंच से सीएम ने 124.16 करोड़ रुपये के 54 विकास कार्यो का लोकार्पण व 192.01 करोड़ के 32 कार्यो का शिलान्यास किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि नागरिकों के जीवन में परिवर्तन लाने का एकमात्र आधार विकास है।

इस दिशा में केंद्र व उत्तर प्रदेश सरकार (UP Government) की तरफ से बेहतरी को लेकर किए गए प्रयासों का परिणाम सबके सामने है। नए भारत के नए उत्तर प्रदेश के नए गोरखपुर के सपनों को साकार करने के लिए विकास परियोजनाओं की श्रृंखला तैयार की गई है। मुख्यमंत्री ने कहा कि गोरखपुर में 1990 में बंद खाद कारखाना पीएम मोदी (PM Modi) के मार्गदर्शन में अगले माह नए स्वरूप में चलने जा रहा है। 2004 से हो रहे एम्स की मांग को भी पीएम ने स्वीकार किया और अगले माह इसका भी उद्घाटन होने जा रहा है। केंद्र व प्रदेश सरकार के प्रयासों से मासूमों पर कहर बनकर टूटने वाली इंसेफेलाइटिस पर भी नियंत्रण पा लिया गया है।

पब्लिक ट्रांसपोर्ट की दिशा में बेहतर प्रयास कर रही सरकार

सीएम (Chief Minister Yogi Adityanath) ने कहा कि गोरखपुर के पब्लिक ट्रांसपोर्ट (Public transport in Gorakhpur) को शानदार बनाने की दिशा में भी सरकार बेहतर प्रयास कर रही है। इलेक्ट्रिक बसों के संचलन के साथ ही मेट्रो पर भी पप्रक्रियात्मक कार्य आगे बढ़ाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि विकास की ये सभी योजनाएं खुशहाली का माध्यम हैं। इनकी सार्थकता तभी होगी जब आम नागरिक भी इनके रख रखाव व संरक्षण से जुड़ेगा। मुख्यमंत्री (Chief Minister Yogi Adityanath) ने जनसभा में पूर्व की सरकारों पर भी हमला बोला। कहा कि एक समय एक एक कर उद्योग बंद कर दिए जा रहे थे। गोरखपुर का खाद कारखाना बंद कर दिया गया, पिपराइच चीनी मिल बंद कर दी गई। 2003 से 2017 तक बीआरडी मेडिकल कॉलेज (BRD Medical College) में पहिए होते तो सपा-बसपा की सरकारें इसे बेच चुकी होतीं।

गोरखपुर-बस्ती कमिश्नरी में पांच मेडिकल कॉलेज

सीएम योगी (Chief Minister Yogi Adityanath) ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने 2014 में देश की कमान संभालने के बाद स्वास्थ्य क्षेत्र में व्यापक परिवर्तन किया। यूपी में आजादी के बाद 70 सालों तक महज 12 मेडिकल कॉलेज थे और 2017 के बाद 2021 तक 33 नए मेडिकल कॉलेज बन रहे हैं। बीआरडी मेडिकल कॉलेज (BRD Medical College) समेत छह पुराने मेडिकल कॉलेजों में सुपर स्पेशलिटी ब्लॉक बनाए गए हैं। कोरोना संकट में मेडिकल कॉलेज के इस सुपर स्पेशलिटीब्लॉक ने बड़ी संख्या में लोगों की जान बचाने में महत्वपूर्ण भूमिका कानिर्वहन किया। सीएम (Chief Minister Yogi Adityanath) ने कहा कि कभी गोरखपुर-बस्ती मंडल में अकेले बीआरडी मेडिकल कॉलेज (BRD Medical College) था लेकिन आज बस्ती, देवरिया, सिद्धार्थनगर में मेडिकल कॉलेज बन गए हैं। कुशीनगर में मेडिकल कॉलेज (Medical college in kushinagar) का पीएम मोदी (PM Modi) के हाथों शिलान्यास हो चुका है। अब गोरखपुर-बस्ती कमिश्नरी में पांच मेडिकल कॉलेज हैं।

सपा-बसपा सरकारों ने बेच दी 21 चीनी मिलें

मुख्यमंत्री (Chief Minister Yogi Adityanath)ने कहा कि सपा-बसपा की सरकारों ने गोरखपुर कमिश्नरी की 21 चीनी मिलें बेच दी। कभी गोरखपुर मंडल (Gorakhpur Division) में 31 चीनी मिलें होती थीं, आज इनकी संख्या 10-12 रह गई है। मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोनाकाल में भी उनकी सरकार ने पिपराइच की चीनी मिल को चलाया। उसकी क्षमता प्रतिदिन पचास हजार कुंतल गन्ना पेराई की है। इससे किसानों के जीवन मे व्यापक परिवर्तन आ रहा है।

इन बड़ी परियोजनाओं का होगा लोकार्पण

31.48 करोड़ से महाबीर छपरा-कुसमौल-बांसगांव मार्ग चौड़ीकरण।

14.72 करोड़ से चौरीचौरा-गवनार मार्ग का चौड़ीकरण।

12.81 करोड़ से रानीडीहा-सिक्टौर-मिर्जापुर सड़क चौड़ीकरण।

8.72 करोड़ से आईएएस-पीसीएस कोचिंग सेंटर भवन नार्मल।

8.04 करोड़ से उत्तर प्रदेश परिवहन निगम की क्षेत्रीय कार्यशाला।

4.88 करोड़ से बर्डघाट रामलीला स्थल की चाहरदीवारी।

3.85 करोड़ से आईटीआई चरगांवा में स्मार्ट क्लास।

3.56 करोड़ से जिलाकारागार में 30 की क्षमता की 4 बैरक का निर्माण।

इन कार्यों का होगा शिलान्यास

84.88 करोड़ से बालापार-टिकरिया मार्ग पर 2 लेन का उपरिगामी रेल पुल।

26.39 करोड़ से पिपराइच से जगदीशपुर मार्ग का चौड़ीकरण।

22.45 करोड़ से क्षेत्रीय जल विश्लेषक प्रयोगशाला नथमलपुर का विस्तार।

7.10 करोड़ से बीआरडी मेडिकल कालेज में इंदिरा महिला छात्रावास का जीर्णोद्धार।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story