×

PM Modi Gorakhpur: गोरखपुर में PM मोदी के कार्यक्रम की तैयारियां, भीड़ लाने के लिए लगेगीं 1750 रोडवेज बसें, 3 लाख लोगों की भीड़ का दावा

सात दिसम्बर को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यूपी के गोरखपुर में रहेंगे। इस बीच 6 से 8 दिसम्बर तक रोडवेज की बसों से यात्रा करने वालों के लिए अच्छी खबर नहीं है।

Purnima Srivastava
Published on: 3 Dec 2021 5:16 AM GMT
PM Modi Gorakhpur: गोरखपुर में PM मोदी के कार्यक्रम की तैयारियां, भीड़ लाने के लिए लगेगीं 1750 रोडवेज बसें, 3 लाख लोगों की भीड़ का दावा
X

Gorakhpur Mein PM Modi : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सात दिसम्बर को गोरखपुर में रहेंगे। इस दिन वे गोरखपुर को खाद कारखाने के नये प्लांट और एम्स की सौगात पूर्वांचल को देंगे। इस दिन भाजपा संगठन से जुड़े लोगों का 3 लाख से अधिक भीड़ जुटाने का दावा है। हालांकि इस बीच 6 से 8 दिसम्बर तक रोडवेज की बसों से यात्रा करने वालों के लिए अच्छी खबर नहीं है।

पीएम मोदी (Gorakhpur Mein PM Modi) के कार्यक्रम में भीड़ लाने के लिए रोडवेज की 1750 बसें लगाई जा रही हैं। ऐसे में तीन दिन तक बसों की किल्लत से यात्रियों को जूझना पड़ेगा। जिनके घरों में शादियां हैं, या फिर जिन्हें बस से वैवाहिक कार्यक्रम में शिरकत करने जाना है उनकी सांसें अटकी हुई हैं। लेकिन तीन दिनों की संभावित दिक्कत को लेकर यात्रियों के पास विकल्प क्या है, इसपर कोई बोलने वाला नहीं है।

यूपी में परिवहन निगम (parivahan nigam) के पास 3231 बसें हैं। इनमें से 1750 बसों को पीएम के कार्यक्रम(Gorakhpur Mein PM Modi) में भीड़ लाने के लिए लगाया गया है। सर्वाधिक 350 बसें गोरखपुर परिक्षेत्र से मांगी गई हैं। आजगमगढ़ और वाराणसी से 200-200 तो वहीं लखनऊ परिक्षेत्र को 265 बसों की व्यवस्था करनी है।

सभी क्षेत्रीय प्रबंधकों के पास इस बाबत पत्र चला गया है, वह इंतजाम में भी लगे हैं, लेकिन कोई खुलकर बोलने को तैयार नहीं है। गोरखपुर परिक्षेत्र के आरएम पीके तिवारी का कहना है कि मुख्यालय से जैसा निर्देश होगा, वैसा करेंगे।


13 हजार बड़ी गाड़ियों की पार्किंग की हो रही व्यवस्था

हिन्दुस्तान यूरिया उवर्रक लिमिटेड (एचयूआरएल) और जिला प्रशासन के अधिकारियों ने गुरुवार को प्रशासनिक भवन में पीएम नरेन्द्र मोदी के कार्यक्रम (Gorakhpur Mein PM Modi) को लेकर तैयारी बैठक की। इसमें 3000 बसों और 10000 फोर व्हीलर की पार्किंग की व्यवस्था करने का निर्णय लिया गया। शहर में ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर कंट्रोल रूम के साथ ही जगह-जगह पब्लिक एड्रेस सिस्टम लगाया जाएगा।

मानबेला ग्रांउड पर बसों की पार्किंग होगी। यहां 3000 बसों को खड़ी करने की व्यवस्था हो रही है। खाद कारखाना परिसर में 12 स्थानों पर पार्किंग बनाई जा रही है। यहां 10000 फोर व्हीलर गाड़ियों को पार्क करने की व्यवस्था होगी।


शहर में बेहतर ट्रैफिक व्यवस्था के लिए खाद कारखाना परिसर में कंट्रोल रूम बनाया जाएगा। जिसमें ट्रैफिक पुलिस और प्रशासन के जिम्मेदारों की ड्यूटी लगेगी। वहीं ट्रैफिक व्यवस्था के लिए शहर में जगह-जगह पब्लिक एड्रेस सिस्टम लगाया जाएगा। वहीं चौराहों पर मूविंग सीसी कैमरा लगाया जाएगा। जिससे ट्रैफिक को कंट्रोल किया जाएगा।

प्रधानमंत्री के आगमन को लेकर बनेंगे चार हेलीपैड बनेंगे

पीएम नरेन्द्र मोदी गोरखपुर(Gorakhpur Mein PM Modi) एयरपोर्ट पर आएंगे। जहां से हेलीकाप्टर से खाद कारखाना में बने हेलीपैड पर उतरेंगे। पीएम के लिए तीन हेलीपैड बनाए जा रहे हैं। वहीं एक हेलीपैड अन्य वीआईपी के लिए बनाया जा रहा है। पीएम के कार्यक्रम(Gorakhpur Mein PM Modi) को लेकर सभी विभागों का रिहर्सल छह दिसम्बर को होगा। इसमें पुलिस से लेकर एचयूआरएल के सभी जिम्मेदार अधिकारी मौजूद रहेंगे।

एयरपोर्ट से लेकर खाद कारखाना परिसर तक एक-एक बिंदु को रिहर्सल किया जाएगा। कार्यक्रम स्थल पर दो मंच बनेंगे। एक पर प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री के साथ अन्य केन्द्रीय मंत्री होंगे। सांसद, विधायक से लेकर संगठन से जुड़े भाजपा नेताओं के लिए अलग मंच बनाया जा रहा है। पीएम(Gorakhpur Mein PM Modi) का मंच लगभग बनकर तैयार हो चुका है।


Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story