×

Raebareli: खबर का असर, एनिमल वेलफेयर बोर्ड ने DM को लिखी चिट्टी, जांच कमेटी बनाकर दोषियों पर करें कार्रवाई

Raebareli: जन्माष्टमी के दिन पशु क्रूरता की खबर न्यूज़ ट्रैक पर चलने के बाद एनिमल वेलफेयर बोर्ड हरकत में आया है। बोर्ड ने डीएम को चिट्ठी लिखकर मामले की जांच करने को कहा है।

Narendra Singh
Published on: 30 Aug 2022 5:06 PM GMT
Raebareli News
X

एनिमल वेलफेयर बोर्ड ने DM को लिखी चिट्टी

Raebareli: सरेनी थाना क्षेत्र (Sareni police station area) के रावतपुर कलां में जन्माष्टमी के दिन पशु क्रूरता की खबर न्यूज़ ट्रैक पर चलने के बाद एनिमल वेलफेयर बोर्ड (Animal Welfare Board) हरकत में आया है। बोर्ड ने खबर का संज्ञान लेते हुए रायबरेली की जिलाधिकारी को चिट्ठी लिखकर मामले की जांच करने को कहा है।

गौरतलब है कि रायबरेली के सरेनी थाना क्षेत्र (Sareni police station area) के रावतपुर कलां गांव में जन्माष्टमी के दिन एक मेला लगता है। जिसमे घोड़ों की दौड़ होती है। घोड़ों के साथ लोग करतब भी दिखाते हैं। उसी मेले में करतब के नाम पर घोड़ों के ऊपर बैठकर एक व्यक्ति नाच रहा था उसके पेट पर चढ़कर वह करतब दिखा रहा था। एक व्यक्ति ने घोड़े का मुंह बड़ी ही बेरहमी से पकड़ रखा था। न्यूज़ ट्रैक ने इस खबर को प्रमुखता से छापा था।

ये भी पढ़ें :- Raebareli: परंपरा के नाम पर बेजूबान जानवर के साथ क्रूरता, घोड़े को जमीन पर लेटा उसके ऊपर डांस करने का देखें ये वायरल वीडियो

एनिमल वेलफेयर बोर्ड (Animal Welfare Board) ने इस खबर का संज्ञान लेते हुए इसे पशु क्रूरता अधिनियम (animal cruelty act) का उल्लंघन माना है। बोर्ड रायबरेली के जिलाधिकारी माला श्रीवास्तव (Rae Bareli District Magistrate Mala Srivastava) को एक चिट्ठी लिखी है क जिसमें कहा गया है कि पशु मेले के दौरान पशुओं के साथ करतब के नाम पर अत्याचार पशु क्रूरता अधिनियम का उल्लंघन है।


प्रकरण की जांच के लिए कमेटी का किया जाए गठन: बोर्ड सचिव

चिट्ठी में सुप्रीम कोर्ट के एक फैसले का हवाला देते हुए कहा गया है कि करतब के नाम पर इस तरह का अत्याचार सरासर कानून का उल्लंघन है। बोर्ड के सचिव डॉक्टर एस के दत्त (Board Secretary Dr SK Dutt) ने जिलाधिकारी माला श्रीवास्तव को निर्देश दिया है कि इस प्रकरण की जांच के लिए एक कमेटी का गठन किया जाए और इस घटना के पीछे जो भी दोषी हैं उनके खिलाफ कार्रवाई की जाए।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story