×

Raebareli: जिला जेल प्रशासन का प्रयास, महिला बंदियों को कराया जा रहा ब्यूटीशियन का कोर्स

Raebareli: जिला का एक प्रयास महिला बंदियों को ब्यूटीशियन का कोर्स कराया जा रहा है। इसके पीछे का उद्देश्य उन्हें जेल से रिहाई मिलने के बाद आर्थिक रूप से स्वावलंबी बनाना है।

Narendra Singh
Published on: 8 July 2022 9:09 AM GMT
X

जिला जेल प्रशासन का महिला बंदियों के लिए प्रयास 

Raebareli: जिला का एक प्रयास महिला बंदियों की किस्मत संवारने वाला साबित होगा। यहां महिलाओं को ब्यूटीशियन का कोर्स कराया जा रहा है। इसके पीछे का उद्देश्य उन्हें जेल से रिहाई मिलने के बाद आर्थिक रूप से स्वावलंबी बनाना है। वैसे तो जेल में कम्प्यूटर समेत अन्य कोर्स भी चल रहे हैं, लेकिन महिलाओं के अनुरोध पर जेल अधीक्षक ने इसे खुद शुरू करवाया है।

इस कोर्स को 15-15 के बैच में चलाया जा रहा। पैंतालीस दिन का यह कोर्स करने के बाद प्रशिक्षु अपना खुद का पार्लर खोल सकता है। 20 से 25 हज़ार रुपये की लागत से शुरू होने वाले इस कारोबार से 10 से 15 हज़ार रुपये महीने का शुद्ध मुनाफा कमाया जा सकता है। जिला जेल के जेलर के मुताबिक यहां से पहले वाली जेल में तैनाती के दौरान उन्होंने इस कोर्स को शुरू कराया था, जिसके सकारात्मक परिणाम रहे हैं।

कोर्स का उद्देश्य महिलाएं स्वयं भी मन और तन से रहे सुंदर: जेल अधीक्षक

जेल अधीक्षक का कहना है कि इस कोर्स के पीछे उद्देश्य यही कि महिलाएं स्वयं भी मन और तन दोनों से सुंदर रहें, जिससे जेल की तनाव भरी जिंदगी उनके मस्तिष्क पर हावी न हो सके। इसके अलावा जब वह यहां से रिहा होकर समाज की मुख्य धारा में शामिल हों तो आर्थिक रूप से भी स्वावलंबी रहें। खास बात यह कि यहां जेल में बनाये गए बंधन ब्यूटीशियन ट्रेनिंग सेंटर (Bandhan Beautician Training Center) नाम के इस पार्लर की साज सज्जा से लेकर इसकी डिज़ाइन तक यहां के कैदियों ने ही तैयार की है।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story