×

राजधानी-शताब्‍दी ट्रेनों में 1 जुलाई से 'पेपरलेस टिकटिंग', जानें और क्‍या होंगे बड़े बदलाव

aman
By aman
Published on: 27 Jun 2017 7:23 AM GMT
राजधानी-शताब्‍दी ट्रेनों में 1 जुलाई से पेपरलेस टिकटिंग, जानें और क्‍या होंगे बड़े बदलाव
X

लखनऊ: रेलवे ने पहली जुलाई से कुछ बड़े बदलाव की तैयारियां कर ली है। इसके तहत अब राजधानी और शताब्‍दी ट्रेनों में कागज के टिकट बंद हो जाएंगे। रेलवे पेपरलेस टिकटिंग पर जोर देने के मकसद से ऐसा कर रहे है।

इतना ही नहीं इन ट्रेनों में भीड़ का ध्‍यान रखते हुए कोचों की संख्‍या को भी अनुपातिक रूप से बढ़ाया जाएगा। इसके अलावा महत्‍वपूर्ण ट्रेनों की डुप्‍लीकेट ट्रेनों को भी चलाया जाएगा। पेपरलेस टिकटिंग को पूरी तरह इन ट्रेनों में लागू करने के बाद अन्‍य ट्रेनों को भी इस दायरे में लाया जाएगा।

रेलवे देगा अलग-अलग भाषाओं में टिकट

नॉर्दन रेलवे (एनआर) के सीनियर डीसीएम शिवेंद्र शुक्‍ल ने बताया, कि 'पहली जुलाई रेलवे में बड़े बदलावों का दिन साबित होगा। इसमें राजधानी और शताब्‍दी की ट्रेनों में पेपरलेस टिकटिंग के साथ अलग-अलग भाषाओं में टिकटिंग करना भी शामिल है। इसके अलावा लंबी वेटिंग लिस्ट का सिस्‍टम भी खत्‍म होने जा रहा है। रेलवे का फोकस यात्रियों को कंफर्म टिकट उपलब्‍ध कराने का है।

आगे की स्लाइड्स में पढ़ें पूरी खबर ...

तत्‍काल टिकट कैंसिल करने पर कटेगी 50 प्रतिशत राशि

सीनियर डीसीएम शिवेंद्र शुक्‍ल ने बताया, कि रेलवे में अब पहली जुलाई से बने तत्‍काल टिकट को कैंसिल कराने पर 50 प्रतिशत की कटौती होगी यानि यात्रियों को 50 प्रतिशत राशि ही वापस मिलेगी। इसके अलावा सुबह 10 से 11 बजे के लिए एसी कोच के लिए तत्‍काल विंडो खुलेगी और सु‍बह 11 से दोपहर 12 बजे तक के लिए स्‍लीपर कोच के लिए तत्‍काल की बुकिंग हो सकेगी।

'डेस्टिनेशन अलर्ट' करेगा यात्रियों को अलर्ट

यात्रियों की सुविधा के लिए उनका स्‍टेशन आने पर अब डेस्टिनेशन अलर्ट यात्रियों को अलर्ट कर देगा। इससे यात्र सही समय पर अपने स्‍टेशन पर उतरने के लिए तैयार हो सकेंगे। यात्रियों को 139 पर फोन करके अपने पीएनआर नंबर पर 'वेक अप कॉल' डेस्टिनेशन अलर्ट एक्टिव करना होगा। इसके बाद स्‍टेशन आने के कुछ समय पूर्व ये अलर्ट सोते हुए यात्रियों को समय से जगा देगा। यात्री द्वारा फोन रिसीव होने तक यह अलर्ट बजता रहेगा।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story