×

UP: उपचुनाव में मिली करारी हार के बाद सहयोगियों के निशाने पर आए अखिलेश, राजभर और संजय चौहान ने दी ये सलाह

Lok Sabha By Poll Results: रविवार को आजमगढ़ और रामपुर लोकसभा उपचुनाव के परिणाम आने के बाद सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव सहयोगियों के निशाने पर आ गए हैं।

Krishna Chaudhary
Published on: 27 Jun 2022 1:27 PM GMT
Akhilesh Yadav
X

अखिलेश यादव। (Social Media) 

Lok Sabha By Poll Results: रविवार को आजमगढ़ (Azamgarh) और रामपुर लोकसभा उपचुनाव (Rampur Loksabha ByElection) के परिणाम आने के बाद से विपक्षी खेमे में खलबली मची हुई है। कुछ माह पूर्व सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव (SP Chief Akhilesh Yadav) को अपना नेता मान साथ विधानसभा चुनाव लड़ने वाले ओमप्रकाश राजभर (Omprakash Rajbhar) और डॉ संजय चौहान (Dr. Sanjay Chauhan) अब उनपर हमलावर हैं। सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (Suheldev Bharatiya Samaj Party) के अध्यक्ष ओम प्रकाश राजभर (President Om Prakash Rajbhar) ने अखिलेश यादव को कहा कि उन्हें इस हार से सीख लेनी चाहिए और एसी कमरे से निकल कर धरातल पर चलकर संगठन का काम करना चाहिए।

सुभासपा सुप्रीमो ने अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) को नसीहत देते हुए कहा कि बीजेपी 24 घंटे चुनावी मूड में रहती है, उससे लड़ना और जीतना है तो एसी कमरे से बाहर निकलकर जमीन पर चलकर गठबंधन के सभी साथियों के साथ मिलकर कमजोर, गरीब, पिछड़े, किसान और नौजवान को अपने साथ जोड़ना होगा। बता दें कि पूर्व में भी राजभर विधानसभा चुनाव में मिली हार के बाद अखिलेश को ऐसी नसीहत दे चुके हैं।

अखिलेश ट्वीटर से राजनीति कर रहे हैं – संजय चौहान

सपा की एक और सहयोही पार्टी जनवादी पार्टी सोशलिस्ट के अध्यक्ष डॉ संजय चौहान (Sahyohi Party People's Party Socialist President Dr. Sanjay Chauhan) ने तो पूर्व सीएम अखिलेश यादव (Former CM Akhilesh Yadav) के लीडरशिप पर ही सवाल खड़े कर दिए हैं। उन्होंने कहा कि अखिलेश केवल ट्वीटर से राजनीति कर रहे हैं, जबकि उनको निकलकर जमीन पर काम करना चाहिए। संजय चौहान ने कहा कि सपा सुप्रीमो दगे हुए कारतूसों पर भरोसा कर रहे हैं। स्वामी प्रसाद मौर्या का विधान परिषद भेजना उनका बिल्कुल गलत निर्णय था। चौहान ने आगे कहा कि जब तक अति पिछड़ों का साथ बीजेपी के साथ बना रहेगा तब तक सपा चुनाव नहीं जीत सकती, मगर ये बात अखिलेश यादव को समझ नहीं आ रही है।

महान दल के केशव मौर्य ने भी बोला हमला

हाल ही में सपा के साथ गठबंधन तोड़ने वाले महान दल के अध्यक्ष केशव देव मौर्य (Mahan Dal President Keshav Dev Maurya) ने भी सपा को उपचुनाव में मिली करारी शिकस्त के बहाने पूर्व सीएम अखिलेश यादव पर हमला बोला है। उन्होंने कहा कि अखिलेश मेहनत ही नहीं करते हैं तो वह भला चुनाव कैसे जीत जीतेंगे ? मौर्य ने कहा कि सपा की रणनीति में इतनी खामियां है कि अखिलेश उसे बिना दूर किए कभी चुनाव नहीं जीत पाएंगे।

पारंपरिक गढ़ में हारी सपा

दरअसल रविवार को आजमगढ़ और रामपुर लोकसभा उपचुनाव के परिणाम आए थे, जिसमें दोनों ही सीटों पर सत्ताधारी बीजेपी ने जीत हासिल की थी। दोनों सीटें सपा के कब्जे में थी। अखिलेश यादव और आजम खान के इस्तीफे के बाद इस पर उपचुनाव करवाए गए थे। सपा की पारंपरिक सीटें माने जाने वाली आजमगढ़ और रामपुर में उनकी जीत लगभग तय मानी जा रही थी, क्योंकि विधानसभा चुनाव में भी पार्टी ने इन जिलों में शानदार प्रदर्शन किया था। लेकिन परिणाम चौंकाने वाले आए, दोनों सीटें सपा के हाथों से निकल चुकी थी। अब लोकसभा में सपा सांसदों की संख्या 5 से घटकर तीन पर आ गई है। सीएम योगी ने इस जीत को जहां 2024 के लोकसभा चुनाव का संकेत बताया तो वहीं नेता प्रतिपक्ष अखिलेश यादव ने इसे भाजपा के राज में लोकतंत्र की हत्या बताया।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story