×

UP विधानसभा चुनाव से पहले चित्रकूट में RSS की बड़ी बैठक, संघ टटोलेगा यूपी की नब्ज

यूपी विधानसभा चुनाव से पहले RSS की बड़ी बैठक चित्रकूट में होने जा रही है। नौ जुलाई से 12 जुलाई तक चलने वाली इस बैठक में संघ यूपी की नब्ज टटोलेगा।

Rahul Singh Rajpoot
Written By Rahul Singh RajpootNewstrack Network
Published on: 4 July 2021 7:45 AM GMT
UP विधानसभा चुनाव से पहले चित्रकूट में RSS की बड़ी बैठक, संघ टटोलेगा यूपी की नब्ज
X

संघ प्रमुख मोहन भागवत, सीएम योगी, फाइल, सोशल मीडिया

चित्रकूट: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले राष्ट्रीय स्वंयसेवक संघ की बड़ी बैठक धर्मनगरी चित्रकूट में होने जा रही है। ये बैठक नौ जुलाई से 12 जुलाई तक चलेगी। वैसे तो प्रांत प्रचारक की ये बैठक हर साल जुलाई में होती है, लेकिन इस बार आरएसएस की ये बैठक काफी अहम है, क्योंकि अगले साल शुरुआती महीने में यूपी विधानसभा का चुनाव होना है, इस नजरिए से ये बैठक काफी महत्वपूर्ण मानी जा रही है। इस बैठक में आरएसएस और बीजेपी संगठन के बड़े नेता शामिल होंगे और उत्तर प्रदेश की नब्ज को टटोलेंगे। बैठक से पहले चित्रकूट में तैयारियों तेज हो गई हैं, यूपी और मप्र की सरकार वहां के विकास कार्यों को तेजी से करा रही हैं साथ ही टूटी-फूटी सड़कों को भी ठीक किया जा रहा है।

नानाजी दुशमेख की कर्मस्थली पर 2022 का मंथन

बता दें मिशन 2022 के लिए आरएसएस और बीजेपी अपनी रणनीति बनाने में लगे हुए हैं। चित्रकूट जहां आस्था का केंद्र है तो वहीं भारत रत्न नानाजी देशमुख की कर्मस्थली भी है। जहां नौ से 12 जुलाई तक देशभर आए आरएसएस के पदाधिकारी जुटेंगे। यह बैठक इसलिए भी खास है क्योंकि इस बैठक में यह फैसला भी हो सकता है कि संघ की तरफ से बीजेपी के साथ समन्वय की जिम्मेदारी कौन संभालेगा।

सीनियर प्रचारक पर भी हो सकता है फैसला

धर्मनगरी चित्रकूट की इस बैठक में यह फैसला भी किया जा सकता है कि अब बीजेपी और संघ के बीच की कड़ी कौन होगा। बीजेपी राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के ही विचार परिवार का राजनीतिक दल है। बीजेपी और संघ के बीच समन्वय के लिए एक सीनियर प्रचारक को जिम्मेदारी दी जाती है। यह राज्य स्तर पर भी होती है और राष्ट्रीय स्तर पर भी। राष्ट्रीय स्तर पर अभी तक कृष्ण गोपाल यह जिम्मा देख रहे हैं।

यूपी की टटोली जाएगी नब्ज

आरएसएस की ये बैठक दीनदयाल शोध संस्थान (डीआरआइ) के आरोग्यधाम में होगी। बैठक में संघ प्रमुख मोहन भागवत, सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबले, डॉ. कृष्ण गोपाल, अरुण कुमार, डॉ. मनमोहन वैद्य, भैया जी जोशी सहित कई राष्ट्रीय स्तर के पदाधिकारी शामिल होंगे। इसके अलावा देश भर के सीनियर प्रचारक वर्चुअली इससे जुड़ेंगे। बैठक में विधानसभा चुनावों के साथ-साथ कोरोना की स्थिति और अन्य मुद्दों पर चर्चा हो सकती है। इसमें संघ आगे की कार्ययोजना बनाएगा। पदाधिकारी यूपी के आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर मंत्रणा करेंगे। माना जा रहा है कि क्षेत्रीय व प्रांत प्रचारकों से चुनाव को लेकर यूपी की नब्ज भी टटोली जाएगी। सरकार के कामकाज का आकलन होगा।

दत्तात्रेय होसबोले कर चुके हैं दौरा

बता दें इससे पहले संघ के सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबोले भी यूपी का दौरा कर चुके हैं। वह यहां एक जून को ही लखनऊ का चार दिवसीय दौरा करके लौटे हैं। उनके लौटने के बाद दिल्ली में संघ प्रमुख मोहन भागवत की मौजूदगी में एक अहम बैठक हुई थी। बताया जाता है कि इसमें होसबोले ने यूपी की रिपोर्ट उन्हें सौपी। इसके अलावा इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इमेज को लेकर भी काफी चर्चा हुई थी। कोरोना महामारी के दौरान बीमारी के मैनेजमेंट को लेकर पीएम मोदी और उत्तर प्रदेश में सीएम योगी की छवि को नुकसान पहुंचा है। अब छवि सुधारने के लिए ग्राउंड लेवल पर काम करने की रणनीति भी तैयार हुई है।

केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत और महेंद्र सिंह का दौरा

आरएसएस की बड़ी बैठक से पहले आज (रविवार) को केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत और उत्तर प्रदेश के जलशक्ति मंत्री डा.महेंद्र सिंह आरोग्यधाम का दौरा कर वहां का निरीक्षण करेंगे। इसके साथ ही चित्रकूट के 'राम वन' में पौधारोपण कार्यक्रम में शामिल हुए। गजेंद्र सिंह शेखावत और महेंद्र सिंह मंदाकिनी नदी की स्थिति देखेंगे।

Rahul Singh Rajpoot

Rahul Singh Rajpoot

Next Story