×

शनिवार बारिश बन गई काल, यूपी में निकल गया दस का दम

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के कई जिलों में शनिवार को बारिश, आकाशीय बिजली और दैवीय आपदा में अब तक दस लोगों की जान चली गयी जबकि पांच लोग घायल हो गए। इस बारिश में 32 कच्चे मकान व झोपड़ियां गिर गईं। सात पशुहानि की घटनाएं हुई हैं। यह आंकड़े और भी बढ़ सकते हैं।

राम केवी
Published on: 24 May 2023 6:41 PM GMT
शनिवार बारिश बन गई काल, यूपी में निकल गया दस का दम
X

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के कई जिलों में शनिवार बारिश, आकाशीय बिजली और दैवीय आपदा में अब तक दस लोगों की जान चली गयी जबकि पांच लोग घायल हो गए।

इस बारिश में 32 कच्चे मकान व झोपड़ियां गिर गईं। सात पशुहानि की घटनाएं हुई हैं। यह आंकड़े और भी बढ़ सकते हैं। जिला प्रशासन पीड़ितों को तत्काल राहत पहुंचाने के लिए कार्य भी शुरू कर दिया है।

प्रदेश में हो रही बारिश लोगों के लिए दिक्कतें पैदा कर रही है। इसी कड़ी में शनिवार को हुई मूसलाधार बारिश, आकाशीय बिजली व दैवीय आपदा से विभिन्न जिलों में अब तक दस लोगों की मौत हो चुकी है।

राहत आयुक्त विभाग की सूची के मुताबिक, बारिश व आकाशीय बिजली मिर्जापुर में दो, कानपुर नगर, हमीरपुर, ललितपुर और उन्नाव में एक-एक मौतें हुई है। इसके अलावा कानपुर देहात में बाढ़ के पानी में डूबने से एक, जहरीले जन्तु के काटने से दो लोगों की मौत हो चुकी है। 32 कच्चे मकान व झोपड़ियां गिरने से सात मवेशियों की मौत हुई है।

राहुत आयुक्त के मुताबिक बारिश से अभी तक जो भी जनहानि हुई है, उनके परिवार को आर्थिक मदद के लिए जिले के अधिकारियों को निर्देश दिये जा चुके हैं। 12 घंटे के भीतर पीड़ित को हुए नुकसान का आंकलन कर उनको राहत पहुंचाने का निर्देश शासन की ओर से है।

उन्नाव के असोहा में दीवार गिरी, बुजुर्ग की मौत

इसी तरह उन्नाव जनपद के असोहा थानाक्षेत्र में तेज तूफान से घर की दीवार भरभराकर गिर गई। हादसे में एक बुजुर्ग व्यक्ति की मौत हो गई जबकि उसकी नातिन गंभीर रूप से घायल हो गई। प्राथमिक उपचार के बाद नातिन को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।

असोहा थानाक्षेत्र के सधरीखेड़ा गांव के रहने वाले वृद्व मलखे (80) शनिवार की दोपहर नातिन आरती (18) के साथ घर पर मौजूद थे। इस बीच तेज तूफान आने से घर की दीवार भरभराकर गिर गई। हादसे के दौरान मलबे में वृद्ध व नातिन दब गए। चीख पुकार सुनकर घर के अन्य सदस्य मौके पर पहुंचे और आनन—फानन में दोनों को सीएचसी असोहा लेकर पहुंचे। जहां डाक्टर ने दोनों की हालत गंभीर देख जिला अस्पताल रेफर कर दिया।

उपचार के दौरान वृद्व की मौत हो गई, जबकि नातिन आरती का घायल हालत में जिला अस्पताल में इलाज जारी है

राम केवी

राम केवी

Next Story