×

Sonbhadra: कार्यों में लापरवाही बरतने वाले तीन एडीओ पंचायतों का डीएम ने रोका वेतन, दी प्रतिकूल प्रविष्टि

Sonbhadra: डीएम चंद्र विजय सिंह ने कार्यों में लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों को जमकर फटकार लगाने के साथ ही, तीन एडीओ पंचायतों का वेतन रोकने और उन्हें तत्काल प्रतिकूल प्रविष्टि देने का निर्देश दिया।

Kaushlendra Pandey
Published on: 3 Jun 2022 12:27 PM GMT
Sonbhadra News In Hindi
X

बैठक में डीएम चंद्र विजय सिंह।

Sonbhadra: कलेक्ट्रेट सभागार में शुक्रवार को जिला स्वच्छ भारत मिशन मैनेजमेंट कमेटी (District Swachh Bharat Mission Management Committee) और जिला शिक्षा एवं अनुश्रवण समिति (District Education and Monitoring Committee) की बैठक में डीएम चंद्र विजय सिंह (DM Chandra Vijay Singh) के तेवर जहां तीखे बने रहे। वहीं कार्यों में लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों को जमकर फटकार लगाने के साथ ही, तीन एडीओ पंचायतों का वेतन रोकने और उन्हें तत्काल प्रतिकूल प्रविष्टि देने का निर्देश दिया। कायाकल्प योजना में लापरवाही मिलने पर डीसी मनरेगा शेषनाथ चौहान (DC MNREGA Sheshnath Chauhan) से जवाब तलब करने के साथ ही हिदायत दी कि अगर कार्यों में अपेक्षित तेजी नहीं लाई गई तो संबंधितों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

जिला स्वच्छ भारत मिशन मैनेजमेंट कमेटी (District Swachh Bharat Mission Management Committee) की बैठक में जिलाधिकारी ने जिला पंचायत राज अधिकारी विशाल सिंह (District Panchayat Raj Officer Vishal Singh) से ग्राम पंचायतों में सामुदायिक शौचालय के निर्माण की प्रगति और जीओ टैंकिंग की स्थिति जानी तो उन्होंने बताया कि 629 ग्राम पंचायतों में से 625 सामुदायिक शौचालय का निर्माण पूर्ण करा लिया गया है। अब उनकी जीओ टैंगिंग की जा रही है। वहीं 616 सामुदायिक शौचालयों को एनआरएलएम के समूहों को संचालन-देखरेख के लिए हैंडओवर किया गया है। इस पर डीएम ने निर्देश दिया कि सामुदायिक शौचालय हर हाल में सुबह आठ बजे से खुल जाएं, ताकि उसका उपयोग हो सके। डीपीआरओ को इसकी जानकारी कर स्थिति से भी अवगत कराते रहने का निर्देश दिया।


कोन, चतरा और घोरावल ब्लॉक में मिली कार्य की खराब स्थिति

इस दौरान डीएम ने सामुदायिक सोख्ता गढ्ढा के प्रगति की जानकारी ली तो पता चला कि एडीओ पंचायत कोन की तरफ से 2.58 प्रतिशत, घोरावल एडीओ पंचायत की तरफ से 4.3 प्रतिशत, चतरा एडीओ पंचायत द्वारा 7.6 प्रतिशत सोख्ता गढ़्ढे का निर्माण कार्य अब तक किया गया है। इस पर नारागी जताते हुए डीएम ने तीनों एडीओ पंचायतों को प्रतिकूल प्रविष्टि देते हुए वेतन रोकने का निर्देश दिया। अधिकारियों को निर्देशित किया कि ग्राम पंचायतों के विकास से संबंधित जो भी योजनाएं हैं, उसे निर्धारित समय में पूर्ण करा लिया जाए। डीपीआरओ को हिदायत दी कि सोख्ता गड्ढों सहित अन्य कार्यों में अपेक्षित तेजी और ग्राम विकास से जुडत्री योजनाओं का बेहतर क्रियान्वयन न होने पर उनके विरूद्ध भी कार्रवाई की प्रक्रिया अपनाई जाएगी।


परिषदीय विद्यालयों मे बाउंड्री निर्माण की गति धीमी मिलने पर मांगा जवाब

डीएम चंद्रविजय विजय सिंह (DM Chandravijay Vijay Singh) ने जिला शिक्षा एवं अनुश्रवण समिति की समीक्षा बैठक के दौरान पाया कि आपरेशन कायाकल्प के तहत बेसिक परिषदीय विद्यालयों में बाउण्ंड्रीवाल के निर्माण कार्यों की प्रगति धीमी है। उस पर डीसी मनरेगा से स्पष्टीकरण मांगने का निर्देश दिया। आपरेशन कायाकल्प के तहत हो रहे शौचालय निर्माण के संबंध में निर्देशित किया कि जिन विद्यालयों में अब तक शौचालयों का निर्माण नहीं हो पाया है, या अधूरा पड़ा है, वहां 15 दिवस के अंदर कार्य पूर्ण करा लिया जाए।

स्कूलों में नहीं मिली प्रेरणा तालिका तो एबीएसए पर गिरेगी गाज

डीएम ने बीएसए को विद्यालयों में प्रेरणा तालिका अनिवार्य रूप से लगवाने का निर्देश देते हुए कहा कि यदि किसी विद्यालय में यह तालिका लगी हुईं नहीं पाई गई तो संबंधित एबीएसए के विरूद्ध कार्रवाई की जाएगी। डीएम ने टास्क फोर्स के सदस्यों की तरफ से विगत माह किए गए निरीक्षण की प्रगति, पिछले विकास खण्डवार शिक्षकों के उपस्थिति के प्रतिशत के बारे में जानकारी ली। बीएसए को निर्देशित किया कि विद्यालय खुलने पर छात्रों की उपस्थिति प्रतिशत बढ़ाया जाए और अभिभावकों को जागरूक किया जाए। कस्तुरबा गाॅधी कंपोजिट विद्यालयों में छात्राओं को मिलने वाली सुविधाओं को लेकर किसी तरह की शिथिलता न बरतने की भी ताकीद की। सीडीओ डाॅ. अमित पाल शर्मा, डीडीओ रामबाबू त्रिपाठी, डीपीओ अजीत सिंह विनय कुमार सिंह अपर जिला सूचना अधिकारी एवं अन्य मौजूद रहे।


राजस्व वंदी गृह में निरूद्ध किए गए बकायदार की मौत मामले में मांगा साक्ष्य

एसडीएम (मुख्यालय) प्रमोद कुमार तिवारी ने बताया कि डीएम के निर्देश के क्रम में मेसर्स दूबे इलेक्ट्राॅनिक्स के स्वामी स्व. सुधाकर दुबे पुत्र राधेश्याम दुबे, निवासी वेलकम शाॅप के सामने, धर्मशाला रोड, राबर्ट्सगंज (यूनियन बैंक आॅॅफ इंडिया के बाकीदार) की राजस्व कारागार तहसील राबर्ट्सगंज में अभिरक्षा के दौरान हुई मृत्यु के कारणों की जाॅच के लिए उन्हें नामित किया गया है। कहा कि कोई भी व्यक्ति, इस प्रकरण से संबंिधत किसी प्रकार का लिखित अथवा मौखिक साक्ष्य उपलब्ध कराने या अपना बयान दर्ज कराने के लिए उनके कार्यालय कक्ष पर किसी भी कार्य दिवस में सुबह 10 बजे से शाम चार बजे के बीच उपस्थित होकर साक्ष्य-बयान दर्ज करा सकता है।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story