×

Sonbhadra: कबाड़ के धंधे में ठगी का रैकेट, बगैैर कागजात के स्क्रैप बेच उड़ाए 12.82 लाख

Sonbhadra News: पिछले दिनों धर्मकांटा पर तौल कराने के बाद, कागजात लेकर आने के नाम पर, लाखों की रकम लेकर गायब होने का मामला अभी लोग भूल भी नहीं पाए थे, कि अप्रैल माह में एक नया मामला सामने आने के बाद..

Kaushlendra Pandey
Published on: 9 April 2024 2:26 PM GMT
Sonbhadra News
X

Sonbhadra News (Pic:Newstrack)

Sonbhadra News: वर्चस्व की लड़ाई को लेकर कई बार चर्चा में रह चुका ऊर्जांचल का कबाड़ (स्क्रैप) व्यवसाय इन दिनों कथित ठगी को लेकर चर्चा में है। पिछले दिनों धर्मकांटा पर तौल कराने के बाद, कागजात लेकर आने के नाम पर, लाखों की रकम लेकर गायब होने का मामला अभी लोग भूल भी नहीं पाए थे, कि अप्रैल माह में एक नया मामला सामने आने के बाद, गैर जनपद से स्क्रैप की खरीदारी करने आने वालों में हड़कंप की स्थिति बनी हुई है। फिलहाल सप्ताह भर पुराने मामले में शक्तिनगर पुलिस 12.82 लाख की ठगी कर गायब होने वाले कथित स्क्रैप व्यवसायी सहित चार के खिलाफ धारा 406 और 506 आईपीसी के तहत मामला दर्ज कर छानबीन में जुटी हुई है।

भदोही के व्यवसायी से की गई ठगी

तहरीर के मुताबिक भदोही के महुआरी, जंगीगंज निवासी मोनू गुप्ता उर्फ अनुरीत को कृष्णा गुप्ता नामक व्यक्ति ने खुद को विंध्यनगर, सिंगरौली का बताते हुए फोन किया कि उसके पास 50 टन स्क्रैप पड़ा हुआ है जिसे वह बेचना चाहता है। मोनू ने बताया कि फोन पर उसने रेट की जानकारी मांगी तो मिलकर रेट तय करने की बात कही। इसके लिए कृष्णा ने उसे अनपरा थाना भवन से सटे स्थित औडी मोड़ बुलाया। यहां दोनों के बीच 31 रुपये 90 पैसा प्रति किलो रेट से बिक्री-खरीदारी की बात तय हुई।

बीना कोल प्रोजेक्ट में वाहन ले जाकर कराया गया माल लोड

इसके बाद कृष्णा ने मोनू के वाहनों को एनसीएल के बीना कोल प्रोजेक्ट परिसर मे अपने माध्यम से एंट्री कराया और वहां दो गाड़ियों पर माल लोड करने के बाद अनपरा-रेणुकूट के बीच नेशनल हाइवे किनारे स्थित करहिया धर्मकाँटा पर पहुचे। वहां स्क्रैप का वजन कराया गया, जिसकी मात्रा 40 टन 500 किग्रा पाई गई। मोनू का कहना है कि उसने स्क्रैप के कागजात की मांग की तो कृष्णा ने कहा कि उसे कैश की जरूरत है। रकम दे दीजिए, तत्काल जाकर वह कागजात ला रहा है।

बात चल ही रही थी कि झपट्टा मार पैसे लेकर हो गया गायब

बताते हैं कि अभी दोनों में पैसे लेन-देन को लेकर बातचीत चल ही रही थी कि स्क्रैप की कुल कीमत 12 लाख 82 हजार, जिसे मोनू ने कृष्णा से सामने ही गिन कर रखा हुआ था और उसे देने से पहले कागजात की मांग कर रहा था, आरोप है कि उसे झपट्टा मारकर कृष्णा अपने बोलेरो पर बैठकर गायब हो गया। जाते वक्त कहा कि उसे कैश की तत्काल जरूरत है इसलिए वह जा रहा है जल्द ही वह कागजात भेजवा दिया।

दूसरे लोगों ने स्क्रैप पर ठोंक दिया अपना दावा

आरोप है इस वाकए के चंद घंटे बाद ही, वहां जितेंद्र मौर्या जिसकी कबाड़/स्क्रैप की दुकान अनपरा-सिंगरौली मार्ग पर, सिंगरौली की सीमा में स्थिति, सुमित मिश्रा और सत्यांश मिश्रा पहुंच गए। मोनू उर्फ अनुरीत का आरोप है तीनों लोग स्क्रैप को अपना माल बताते हुए दोनों गाड़ियों को जबरदस्ती अपने गोदाम के तरफ ले जाने लगे। किसी तरह वह अनपरा थाने पहुंचा और पुलिस को पूरी जानकारी दी। पुलिस के हस्तक्षेप के बाद उसकी गाड़ियां उनके चंगुल से छूटी।

कबाड़ की खरीदारी करनी है तो हर माह देने होंगे दो लाख

मोनू उर्फ अनुरीत का आरोप है कि जितेंद्र मौर्या ने उसे सोनभद्र और सिंगरौली से कबाड़/स्क्रैप की खरीदारी करने के एवज में प्रति माह एक लाख रूपये की मांग की। उधर, जब उसने माल देने वाले कृष्णा गुप्ता से संपर्क किया तो उसका फोन स्वीच्ड आफ निकला। मोनू ने बताया कि जब उसने कृष्णा के वास्तविक निवास स्थान के बारे में पता किया तो पता चला कि वह झारखंड के गढवा जिले में धुरकी थाना अंतर्गत बरसोनी गांव का रहने वाला है। वहां वह पहुंचा भी लेकिन कृष्णा वहां से भी नदारद मिला। वहीं, अनपरा पुलिस का कहना है कि मामले में कृष्णा के साथ ही, तीन अन्य आरोपी जितेंद्र, सुमित और सत्यांश के खिलाफ धारा 406, 504 आईपीसी के तहत मामला दर्ज कर लिया गया है। प्रकरण की छानबीन जारी है।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story