×

Sonbhadra News: सेक्रेट्री-ग्राम प्रधान में रार, विकास कार्य ठप

Sonbhadra News: प्रधान की तरफ से ठेकेदार पर भी आपूर्ति में मनमानी का आरोप लगाया गया है। शिकायत की गई है कि लगातार कहने के बावजूद सामग्री नहीं गिराई जा रही है जिसके चलते प्रधान की तरफ से चाहकर भी अधूरे कार्यों को पूर्ण कर पाना संभव नहीं हो पा रहा है।

Kaushlendra Pandey
Published on: 23 Feb 2024 2:36 PM GMT
Sonbhadra News
X

Sonbhadra News (Pic:Newstrack)

Sonbhadra News: कार्यों को लेकर अक्सर सुर्खियों में रहने वाले ग्राम पंचायत चोपन में प्रधान और सेक्रेट्री के बीच बनी रार की स्थिति ने गांव के विकास कार्य को ठप कर दिया है। आरोप है कि सेकेट्री ने जहां, अपने अधिकार का दुरूपयोग करते हुए मनचाहे फर्म को आपूर्ति का टेंडर थमा दिया है। वही, कार्यों में भी मनमानी के चलते, गांव में होने वाले विकास कार्य ठप पड़ गए हैं। पीएम के ड्रीम प्रोजेक्ट अमृत सरोवर सहित कई कार्य अधूरे पड़े हैं। प्रधान की तरफ से ठेकेदार पर भी आपूर्ति में मनमानी का आरोप लगाया गया है। शिकायत की गई है कि लगातार कहने के बावजूद सामग्री नहीं गिराई जा रही है जिसके चलते प्रधान की तरफ से चाहकर भी अधूरे कार्यों को पूर्ण कर पाना संभव नहीं हो पा रहा है।

अमृत सरोवर सहित कई कार्य अधूरे

बताते चलें कि चोपन ब्लाक के चोपन ग्राम पंचायत और आस-पास के कुल पांच ग्राम पंचायतों के सचिव की जिम्मेदारी एक ही ग्राम पंचायत सचिव को सौंपी गई है। चोपन ग्राम पंचायत के प्रधान दुर्गेश यादव का आरोप है कि ग्राम पंचायत सचिव की अनदेखी और अनावश्यक बनाए जा रहे दबाव का परिणाम है कि उनके और ग्राम पंचायत सदस्यों के प्रयास के बाद भी अमृत सरोवर, आरआरसी सेंटर, एक गांव एक बाग में ड्रैगन फ्रूट पौधों के रोपण जैसे महत्वपूर्ण कार्य अधूरे पड़े हैं।

प्राथमिकता वाले कार्यों को लेकर भी बनी है उदासीनता

चारागाह में बोरिंग के बाद अब तक समरसेबल नहीं लग पाया है। उच्च प्राथमिक विद्यालय की छतिग्रस्त बाउंड्री का निर्माण कार्य ठप पड़ा है। प्राथमिक विद्यालय बलुआ की पूरी बाउंड्री और शौचालय छतिग्रस्त होने के बावजूद भी उसके मरम्मत का कार्य नहीं हो पा रहा है। प्राथमिक विद्यालय कुशवाहा टोला दिव्यांग व पाथवे का कार्य भी आधा अधूरा कराकर छोड़ गए हैं। ग्राम पंचायत की खुली बैठक में प्रस्तावित कई चकमार्गों पर भी कार्य आगे नहीं बढ़ पा रहा है। प्रधान का आरोप है कि ग्राम पंचायत के किसी कार्य में रुचि लेना दूर, आग्रह के बावजूद सचिव द्वारा पंचायत की खुली बैठक-कार्यक्रम में उपस्थित होने की जरूरत नहीं समझी जाती।

चहेते को थमाया सामग्री आपूर्ति का टेडर

प्रधान में खंड विकास अधिकारी चोपन को सौंपी गई शिकायत में आरोप लगाया गया है कि पहले चहेते फर्म को ग्राम पंचायत में सामग्री आपूर्ति का ठेका आवंटित किया गया। अब उसे सामग्री देने से भी मना कर दिया गया। इसका परिणाम यह है कि कई बार कहने के बाद भी संबंधित फर्म के तरफ से ग्राम पंचायत में विकास कार्य के लिए किसी सामग्री की आपूर्ति नहीं की जा रही है। इसके चलते जहां पूर्व में चल रहे विकास कार्य भी ठप हो गए हैं। वहीं, वर्तमान में किसी नए कार्य का शुभारंभ भी नहीं हो पा रहा है।

दूसरे सचिव की नियुक्ति, आपूर्ति ठेकेदार का भुगतान रोकने की मांग

प्रधान की तरफ से की गई शिकायत में विकास कार्यों को ठप होने की स्थिति को देखते हुए जहां ग्राम पंचायत चोपन में किसी अन्य सचिव के तैनाती की मांग की गई है। वहीं, वर्तमान टेंडर धारक का किसी भी प्रकार के भुगतान आदि पर भी रोक लगाने की मांग की गई है। अनुरोध किया गया है कि जब तक टेंडर पाने वाली फर्म की तरफ से कार्य के लिए सामग्री की आपूर्ति नहीं की जाती है, तब तक उसके सारे भुगतान पर रोक लगाई जाए। आधा-अधूरे कार्यों का किसी भी दशा में किसी प्रकार का भुगतान न किया जाए।

निर्देश के क्रम में की जाएगी कार्रवाई: एडीओ पंचायत

इस मामले में संबंधित सचिव से फोन के जरिए संपर्क का प्रयास किया गया लेकिन बात नहीं हो पाई। वहीं, एडीओ पंचायत सुनील कुमार पाल का कहना था कि प्रधान द्वारा की गई शिकायत का मामला उनके संज्ञान में नहीं है। अगर इस मामले में कोई निर्देश मिलता है तो आवश्यक कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story