×

Sonbhadra: टायर पंचर की दुकान से जांचा जा रहा चेकिंग-अफसरों का लोकेशन, तीन ट्रक सीज, दो गिरफ्तार

Sonbhadra News: जिला मुख्यालय पर होने वाली चेकिंग से बचने के लिए, गांवों को जाने वाल साइड रास्तों से बगैर परमिट वाली ट्रकों को गुजारने का मामला सामने आया है।

Kaushlendra Pandey
Published on: 1 May 2024 12:35 PM GMT
Sonbhadra News
X

Sonbhadra News (Pic:Newstrack)

Sonbhadra News: लगातार कार्रवाई के बावजूद, जहां हाइवे पर बगैर परमिट के ही गिट्टी परिवहन जारी है। वहीं, जिला मुख्यालय पर होने वाली चेकिंग से बचने के लिए, गांवों को जाने वाल साइड रास्तों से बगैर परमिट वाली ट्रकों को गुजारने का मामला सामने आया है। ज्येष्ठ खनन अधिकारी और उनके मातहतों की तरफ से पुलिस टीम के साथ चलाए गए अभियान में 24 घंटे के भीतर तीन ट्रकें बगैर परमिट केे गिट्टी परिवहन करती पकड़ी गई हैं। तीनों को सीज करने के साथ ही, दो वाहनों के चालकों को गिरफ्तार कर लिया है।

एक ट्रक का चालक सड़क किनारे वाहन खड़ा कर भाग निकलने में सफल रहा। इस चेकिंग में सबसे हैरतंगेज खुलासा, टायर पंचर दुकान के जरिए चेकिंग व अफसरों की लोकेशन जानने और इसके जरिए, बगैर परमिट गिट्टी परिवहन करने वाले वाहनों को पास कराने का मामला सामने आया है। फिलहाल, पकड़े गए, तीनों मामलों में खनन विभाग की तरफ से दी गई तहरीर पर, राबटर्सगंज कोतवाली में दो क्रशर प्लांट संचालकों सहित आठ के खिलाफ धारा 379, 411आईपीसी, यूपी उपखनिज नियमावली, खान एवं खनिज अधिनियम तथा लोक संपत्ति नुकसान निवारण अधिनियम के तहत केस दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी गई है।

खनन अधिकारी की टीम देख वाहन छोड़ चालक फरार

ज्येष्ठ खनन अधिकारी शैलेंद्र सिंह ने पुलिस को दी तहरीर में बताया है कि वह लोढ़ी स्थित खनिज प्रवर्तन कार्यालय पर उपखनिज लदे वाहनों की औचक जांच में लगे हुए थे। उसी समय गिट्टी लदा वाहन संख्या यूपी64-एटी-6580 आया। उसे रोका गया तो चालक रफ्तार बढ़ाकर भाग निकला। पीछा करने पर चुर्क तिराहा के पास वाहन को सड़क किनारे खडा कर फरार हो गया। जांच में पाया गया कि वाहन में परिवहन का कोई भी वैध प्रपत्र नहीं था। इस पर वाहन को कब्जे में लेने के साथ ही, वाहन चालक और वाहन स्वामी के खिलाफ बगैर परिवहन प्रपत्र के गिट्टी परिवहन के मामले में केस दर्ज कराया गया है।

बगैर परमिट डाला से लोड की गिट्टी, चेकिंग प्वाइंट पर पकड़ा गया

खनिज मुहर्रिर सुनील कुमार ने पुलिस को दी तहरीर में बताया है कि लोढ़ी स्थित खनिज चेकिंग प्वाइंट के पास विभागीय और पुलिस टीम के साथ वाहनों की चेकिंग में लगा हुआ था। उसी दौरान गिट्टी लदा टीपर संख्या एएस01-जीसी- 7966 आया। टीम को देख, बगैर चेकिंग कराए भागने लगा। पीछा कर उसे रोका गया लेकिन वह गिट्टी परिवहन के बाबत कोई वैध प्रपत्र नहीं दिखा पाया। पूछताछ में पकड़े गए चालक भोनू पुत्र विजय यादव निवासी हरदी पड़रछ थाना कोन ने बताया कि वह मालिक आलोक निवासी लोहरा थाना राबटर्सगंज द्वारा बताए गए डाला स्थित क्रशर प्लांट से गिट्टी लोड किया गया था। वाहन और चालक को पुलिस को सुपुर्दगी में देन के साथ ही, मामले में चालक, वाहन स्वामी और संबंधित क्रशर प्लांट के खिलाफ केस दर्ज कराया गया है।

साइड रास्ते से निकलने के बाद भी पकड़ाया हाइवा ट्रक

लोढ़ी स्थित चेकिंग प्वाइंट से बचने के लिए ट्रक, टीपर गिट्टी लेकर गुरमा से चेरूई होते निकल रहे हैं। मंगलवार को मिली ऐसी ही सूचना पर खनन विभाग की तरफ से की गई घेरेबंदी में, राबटर्सगंज-पन्नूगंज मार्ग पर नईबाजार में एक हाइवा ट्रक को पकड़ लिया गया। पुलिस को दी तहरीर में बताया गया है कि हाइवा ट्रक संख्या यूपी64-बीटी- 6770 को बगैर परमिट के परिवहन करते पाया गया। चालक संदीप कुमार निवासी सरईगढ़ पीपराडीह, थाना रायपुर पूछने पर बताया कि मालिक द्वारा बताया गया था कि लोढी खनन बैरियर पर चेकिंग चल रही है। इसलिए वाहन को मारकुण्डी पहाडी के पहले गुरमा के रास्ते चेरुई होकर निकल जाओ।

टायर पंचर दुकान संचालक निकला हाइवा ट्रक का मालिक

खनन महकमे की मानें तो जो वाहन पकड़ा गया, उसका मालिक सलाऊद्दीन ले मारकुंडी में टायर पंचर की दुकान खोल रखी है। बताते हैं कि मारकुंडी घाटी के ठीक नीचे हाइवे पर टायर पंचर की दुकान होने से, लोढ़ी से लेकर पटवध के बीच चलाए जाने वाले चेकिंग अभियान और अफसरों के मौजूदगी की लोकेशन आसानी से उपलब्ध हो जाती है। इसका फायदा उठाकर, बगैर परमिट वाली गाड़ियों को कभी हाइवे से तो कभी साइड रास्ते से आसानी से निकाल लिया जाता है। फिलहाल इस मामले में खनिज मुहर्रिर सुनील कुमार की तरफ से राबटर्सगंज कोतवाली में चालक संदीप, वाहन स्वामी सलाउद्दीन और गिट्टी लोड करने वाले क्रशर प्लांट संचालक के खिलाफ केस दर्ज कराया गया है। वाहन को कब्जे में लेने के साथ ही, चालक को भी गिरफ्तार कर लिया गया है।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story