×

Sonbhadra: डीजल तस्करी के लिए दिन में बंद रखते पेट्रोल पंप, रात में करते सप्लाई, पुलिस का बड़ा खुुलासा

Sonbhadra News: मधुपुर इलाके में लोहरा में जिस पेट्रोल पंप का इस्तेमाल तस्करी/चोरी वाले डीजल को खपाने में किया जा रहा है, उसका संचालन सिर्फ रात में किया जाता है, वह भी सिर्फ पेट्रोल वितरण के लाइसेंस पर..।

Kaushlendra Pandey
Published on: 11 April 2024 2:44 PM GMT
Sonbhadra News
X

Sonbhadra News (Pic:Newstrack) 

Sonbhadra News: सोनभद्र, मिर्जापुर और चंदौली से जुड़े डीजल तस्करी के रैकेट को लेकर बड़ा खुलासा सामने आया है। सोनभद्र के डीएम चंद्रविजय सिंह के निर्देश पर हुई जांच में पता चला है कि मधुपुर इलाके में लोहरा में जिस पेट्रोल पंप का इस्तेमाल तस्करी/चोरी वाले डीजल को खपाने में किया जा रहा है, उसका संचालन सिर्फ रात में किया जाता है, वह भी सिर्फ पेट्रोल वितरण (बगैर डीजल वितरण लाइसेंस) के लाइसेंस पर..। मामले को गंभीरता से लेते हुए जिला पूर्ति महकमे की तरफ से पंप संचालक सहित दो के खिलाफ राबटर्सगंज कोतवाली में केस दर्ज करा दिया गया है। पुलिस की तरफ से भी मामले की छानबीन शुरू कर दी गई है।

तस्करी में इनका नाम आया सामने

गत 20 मार्च और 31 मार्च को मिर्जापुर के अहरौरा के सीमा से सोनभद्र के सुकृत एरिया में प्रवेश करते समय दो टैंकरों को कुल 6400 लीटर अवैध डीजल के साथ पकड़े गए। दूसरी बार पकड़ी गई डीजल तस्करी की खेप में इंडियन आयल के लोगो लगे टैंकर के इस्तेमाल ने पूर्ति महकमे से जुड़े लोगों के होश उड़ा दिए थे। मौके से पकड़े गए चालकों, उनसे जुड़े गैंग के सदस्यों के पूछताछ में पता चला था कि इस तरह के डीजल को मधुपुर इलाके के लोहरा में हाइवे किनारे स्थित आहान फ्यूल सर्विस स्टेशन ले जाया जाता है और वहां से इसे बिक्री कर खपाया जाता है। तीन लोगों को गिरफ्तार करने के साथ ही, वसीम-सौरभ गैंग से जुडे अन्य लोगों के खिलाफ भी मामला दर्ज कर, प्रकरण की छानबीन शुरू कर दी गई थी।

आई चौंकाने वाली जानकारियां

डीएम के निर्देश के क्रम में डीएसओ गौरीशंकर शुक्ल ने प्रीतम कुमार तिवारी पूर्ति निरीक्षक राबर्ट्सगंज, शशिकांत मौर्य पूर्ति निरीक्षक ओबरा, संदीप श्रीवास्तव पूर्ति निरीक्षक मुख्यालय/म्योरपुर, शुभम सिंह, विकय प्रबंधक (खुदरा), इंडियन ऑयल कारपोरेशन लिमिटेड की मौजूदगी वाली टीम गठित कर मौके पर जांच के लिए भेजा। वहां पहुंचने पर पता चला कि सिर्फ डीजल तस्करी का ही यहां से कारोबार नहीं बल्कि अवैध तरीके से आहान फ्यूल सर्विस यानी पेट्रोल पंप का संचालन भी किया जा रहा है। आदेश के अनुपालन में जांच दल ने मौके पर पहुंचकर जांच की तो वाराणसी-शक्तिनगर मुख्य मार्ग से सटे लोहरा गांव में पूर्व दिशा की ओर स्थित आहान फ्यूल सर्विस (श्याम फिलिंग स्टेशन) का संचालन किया जा रहा है।

पंप पर लगी मिली महज एक डिस्पेसिंग यूनिट

निरीक्षण के समय आहान फ्यूल सर्विस पर एक डिस्पेंसिंग यूनिट लगी मिली, जिसमें दो नोजल लगे पाए गए। कार्यालय बंद मिला। आस-पास के लोगों ने बताया कि यह पंप दिन में बंद रहता है और रात्रि में संचालित किया जाता है। डिस्पेंसिंग यूनिट, नोजल पंप आदि को सील करने के बाद मौके पर नोटिस चस्पा करते हुए, संबंधित फर्म के प्रोपराईटर/स्वामी को डीएसओ कार्यालय में स्पष्टीकरण के लिए डीएसओ कार्यालय में तलब किया गया लेकिन इस बाबत कोई व्यक्ति मामले से जुड़ी जानकारी देने डीएसओ के यहां नहीं पहुंचा।

पूर्ति निरीक्षक राबटर्सगंज की तरफ से पुलिस को सौंपी गई तहरीर में बताया गया है कि निरीक्षण के समय यह तथ्य प्रकाश में आया कि आहान फ्यूल सर्विस, लोहरा दिन के समय बंद रहता है तथा रात्रि में संचालित होता है। कार्यालय अभिलेखानुसार आहान पयूल सर्विस (श्याम फिलिंग स्टेशन), लोहरा को डीजल विक्री सम्बन्धी लाईसेंस निर्गत नहीं किया गया है। इससे स्पष्ट है कि इसकी प्रोपराईटर फूलमति पांडेय पत्नी रमेश चंद्र पांडेय निवासी अहरौरा खास डी, अहरौरा, जिला मीरजापुर द्वारा अवैध रूप से डीजल रिटेल आउटलेट का संचालन किया जा रहा और सौरभ कुमार मौर्या पुत्र कमला प्रसाद मौर्या, निवासी कटरा अहरौरा मिर्जापुर के साथ मिलकर अवैध रूप से डीजल की खरीद / बिक्री कर अनुचित लाभ अर्जित किया जा रहा है।

इस एक्ट के तहत दर्ज कराया गया है केस

पूर्ति निरीक्षक के मुताबिक यह मामला उप्र हाई स्पीड डीजल आयल एण्ड लाईट डीजल आयल (मेन्टेनेन्स आफ सप्ताईज एण्ड डिस्ट्रीब्यूशन) आर्डर 1981 तथा मोटर स्प्रिट एण्ड हाई स्पीड डीजल ऑयल (रग्यूलेशन आफ सप्ताई, डिस्ट्रीब्यूशन एण्ड प्रिवेन्सन आफ माल प्रैक्टिसंस) आर्डर 2005 के विभिन्न प्राविधानों का स्पष्ट उल्लंघन है। फूलमती और सौरभ का यह कृत्य आवश्यक वस्तु अधिनियम 1955 की धारा 3/7 के तहत दण्डनीय अपराध है। पुलिस के मुताबिक मामले में संचालक और तस्करी के जरिए जुटाए जाने वाले डीजल को पंप तक पहुंचाने वाले सौरभ के खिलाफ ईसी एक्ट के तहत मामला दर्ज करते हुए, छानबीन शुरू कर दी गई है।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story