×

जिलाधिकारी ने लिया जायजा, नियमों का उल्लंघन करने वालों को लगाई फटकार

इस दौरान जिलाधिकारी श्री झा ने बताया कि तहसील बीकापुर के ग्राम रामपुरभगन में दो ऐसे व्यक्तियों की कोरोना वायरस की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है

Aradhya Tripathi
Published on: 12 Jun 2020 3:24 PM GMT
जिलाधिकारी ने लिया जायजा, नियमों का उल्लंघन करने वालों को लगाई फटकार
X

अयोध्या: कोविड-19 महामारी की रोकथाम व बचाव के दृष्टिगत जारी अनलॉक के दौरान सरकार व जिला प्रशासन द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुपालन की स्थिति का अयोध्या शहर के रिकाबगंज, चैक, पुरानी सब्जी मंडी, बजाजा, रीढ़गंज, साहबगंज, बेनीगंज, सिविल लाइन आदि क्षेत्रों में, जिलाधिकारी अनुज कुमार झा एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आशीष तिवारी ने भ्रमण कर जायजा लिया।

सामने आई दो लोगों पॉजिटिव रिपोर्ट, नहीं कोई हिस्ट्री- डीएम

इस दौरान जिलाधिकारी श्री झा ने बताया कि तहसील बीकापुर के ग्राम रामपुरभगन में दो ऐसे व्यक्तियों की कोरोना वायरस की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है जिनका न तो कोई यात्रा का इतिहास है और न ही ये दोनों पूर्व में किसी पॉजिटिव व्यक्ति के सम्पर्क में आये हैं। इनके परिवार में दो कपड़े की दुकानें भी संचालित की जा रही हैं। जिसमें से एक दुकान पर ही आने वाले ग्राहकों का मोबाइल नंबर, नाम एवं पता नोट करने का रजिस्टर पाया गया। किंतु इसमें विगत 3 दिनों में आये ग्राहकों का ही नाम, पता एवं मोबाइल नंबर नोट किया गया है।

ये भी पढ़ें- अखिलेश का सरकार पर हमला, कहा- UP में अव्यवस्था और अराजकता गंभीर संकट

जबकि दूसरे दुकान पर आने वाले ग्राहकों का कोई भी विवरण रजिस्टर प्राप्त ही नहीं हुआ। ऐसी स्थिति में किसके संपर्क में आने से ये दोनों व्यक्ति संक्रमित हुए तथा इनके संक्रमित होने के पश्चात कौन-कौन से व्यक्ति इनकी संपर्क में आए को ट्रेस करना बहुत ही आवश्यक है। किंतु जिला प्रशासन द्वारा बार-बार कहने के बाद भी आगंतुकों का रजिस्टर ना बनाए जाने के कारण इन्हें ट्रेस करना बहुत ही कठिन कार्य हो गया है।

ये भी पढ़ें- श्वेता तिवारी का सच! पति अभिनव ने शेयर किया चैट, ये है हकीकत

जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद के ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्र में संचालित सभी छोटी व बड़ी दुकानों के दुकानदार अनिवार्य रूप से दुकान पर आने जाने वाले सभी ग्राहकों का नाम, पता, मोबाइल नंबर एवं समय अवश्य नोट करें। जिससे किसी भी दुकान के संचालक या दुकान पर आने वाले ग्राहक की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव पाए जाने पर उसके संपर्क में आने वाले व्यक्तियों को ट्रेस कर उनका यथाशीघ्र स्वास्थ्य परीक्षण कराकर उन्हें आवश्यकतानुसार चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध कराई जा सके।

दिशानिर्देशों का उल्लंघन करने वाले दुकानदारों को दी चेतावनी

भ्रमण के दौरान बेनीगंज में स्थित सैलून की दुकान पर बाल काट देना व बालध्दाढ़ी बनवा रहे ग्राहक द्वारा मास्क का प्रयोग न करते हुए तथा एक ही तौलिए का इस्तेमाल करते हुए पाए जाने पर अधिकारी द्वय द्वारा दुकान संचालक को कड़ी फटकार लगाई गई तथा दिशानिर्देशों का उल्लंघन करने के कारण उस पर वैधानिक कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए। इस दौरान अधिकारी द्वारा तहसील सदर के सामने तिकोनिया पार्क के पास संचालित स्टांप विक्रेताओं एवं फोटो कॉपी की दुकानों पर सोशल डिस्टेंसिंग का उल्लंघन करते हुए पाए जाने पर सभी दुकानदारों को चेतावनी दी गई।

ये भी पढ़ें- कोरोना संकट के बीच क्या देश में लॅाकडाउन फिर होगा सख्त?

जिलाधिकारी ने कहा कि भविष्य में दिशानिर्देशों का उल्लंघन करते हुए पाए जाने पर दुकानों को सील कर दिया जाएगा।जिलाधिकारी ने कहा कि सभी दुकानदार रोस्टर के अनुसार दुकानों को खोलने के साथ-साथ सरकार एवं जिला प्रशासन द्वारा जारी दिशा निर्देशों का अक्षरशः अनुपालन करते हुए ही दुकानों का संचालन करें। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें। उन्होंने कहा कि होटल एवं रेस्टोरेंट संचालक भी सरकार एवं जिला प्रशासन द्वारा जारी गाइडलाइन का अनुपालन सुनिश्चित करें यथासंभव कोशिश करें कि ग्राहकों को पैक फूड या होम डिलीवरी की सुविधा उपलब्ध कराएं।

ये भी पढ़ें- मकान में शव मिलने से फैली सनसनी, जांच में जुटी पुलिस

अधिकारी द्वय द्वारा टाटा शाह मस्जिद चैक, वक्फ मस्जिद सराय पुख्ता पुरानी सब्जी मंडी तथा बेनीगंज के नूरी मस्जिद का भ्रमण किया गया। भ्रमण के दौरान जिलाधिकारी ने बताया कि मुस्लिम धर्म गुरुओं से की गई बातचीत के अनुरूप ही सभी मस्जिदों में नमाजियों की संख्या को न्यूनतम रखते हुए सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन कराते हुए एवं सभी के द्वारा मास्क लगाकर अनलॉक ने जुमे की पहली नवाज संपन्न हुई।

रिपोर्ट- नाथ बख्श सिंह

Aradhya Tripathi

Aradhya Tripathi

Next Story